होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जुलाई, 2018 06:11 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

सस्ते डेटा और Jio के जमाने में Netflix, Amazon prime और Youtube का इस्तेमाल ज्यादा हो गया है. अपने पसंदीदा वीडियो देखने और लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स हैं जो वीडियो देखने का एक्सपीरियंस और बेहतर बना सकती हैं.

Netflix-

1. Unblocker का कर सकते हैं इस्तेमाल..

नेटफ्लिक्स में कई देशों का कंटेंट होता है पर वो जरूरी नहीं कि हमारे देश के लिए भी उपलब्ध हो. इसलिए इसे देखने के लिए एक ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं. Smartflix, Media Hint और hola जैसे अनब्लॉकर इसके काम आ सकते हैं. हालांकि, इसे इस्तेमाल करते समय सिक्योरिटी ब्रीच न हो इसका ध्यान रखें. ऐसा करने पर बहुत ज्यादा विवादित कंटेंट न ढूंढें.

टेक ट्रिक्स, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, अमेजन, तकनीक

2. Netflix Enhancement Suite

नेटफ्लिक्स में काफी कुछ है देखने को करीब 4000 तरह की फिल्में और टीवी शो, लेकिन आपके लिए क्या है? कई बार सिर्फ सर्च करने में ही समय निकल जाता है कि आखिर क्या देखा जाए. इसके लिए Netflix Enhancement Suite इंस्टॉल किया जा सकता है. इसे अपने ब्राउजर के हिसाब से लगाएं. दरअसल, इससे कंटेंट की रेटिंग, IMDB प्रोफाइल, ट्रेलर डिटेल्स और सब कुछ एक बार में नजर आ जाएगा. इससे हाई रेटिंग वाले शो सबसे पहले नजर आएंगे और बिंजवॉचिंग के लिए बेहतर कंटेंट मिलेगा.

3. पॉज और एड ब्रेक हटाएं..

नेटफ्लिक्स का एक क्रोम एक्सटेंशन जोड़कर किसी सीरीज के दो शो के बीच का पॉज और ब्रेक हटाया जा सकता है. Flix Assist इसी काम के लिए है. न ही आपको जगह से उठना पड़ेगा न ही आपको टीवी या क्रोमकास्ट पर नेटफ्लिक्स के किसी पॉपअप से डरना होगा.

4. अपना फेवरेट शो रिक्वेस्ट कीजिए..

नेटफ्लिक्स पर कुछ देखना है और वो अभी स्ट्रीम नहीं हो रहा? कोई बात नहीं आप नेटफ्लिक्स से रिक्वेस्ट कर सकते हैं कि वो आपका फेवरेट शो या फिल्म भी स्ट्रीम करे. इसके लिए https://help.netflix.com/en/titlerequest इस वेबपेज पर जाना होगा और अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट से लॉगइन करना होगा.

5. डेटा बचाएं और फिल्म भी देखें..

नेटफ्लिक्स की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे आप मोबाइल या टैबलेट में भी स्ट्रीम कर सकते हैं तो कहीं से भी इसे देखा जा सकता है, लेकिन इसके कारण काफी डेटा जाता है और ये नुकसानदेह साबित हो सकता है. फोन में हमेशा HD सेटिंग होती है, लेकिन डेटा बचाने के लिए इसे बदला भी जा सकता है. इसके लिए नेटफ्लिक्स अकाउंट सेटिंग्स पर जाएं. वहां playback setting पर जाएं.

टेक ट्रिक्स, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, अमेजन, तकनीकनेटफ्लिक्स डेटा सेटिंग्स

यहां जाकर अपने हिसाब से प्लेबैक सेटिंग बदल दें. ऑटो करने पर डेटा के इस्तेमाल पर वीडियो एचडी न चलकर कम क्वालिटी पर चलेगा और वाईफाई आने पर वो HD हो जाएगा.

Amazon-

1. स्टूडेंट्स के लिए 30 दिन फ्री...

अगर आप एक अंडरग्रैजुएट स्टूडेंट हैं तो आप प्राइम की 6 महीने फ्री मेंबरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए वैलिड .edu ईमेल ऐड्रेस देना होगा. 6 महीने का ट्रायल पीरियड पूरे होने के बाद आपको डिस्काउंट मिलेगा और ये डिस्काउंट 4 साल या फिर जब तक आप ग्रैजुएट नहीं हो जाते (जो भी पहले हो) तब तक मिलेगा. ये स्टूडेंट प्राइम बेहतर ऑप्शन होगा उन स्टूडेंट्स के लिए जिन्हें बिंज वॉचिंग का शौख है.

टेक ट्रिक्स, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, अमेजन, तकनीकअमेजन स्टूडेंट का होम पेज

2. अपने पार्टनर के साथ शेयर करें..

अगर आप अमेजन प्राइम के लिए पैसे दे रहे हैं तो जरूरी नहीं कि इसका फायदा अकेले ही उठाएं. उस अमेजन अकाउंट को घर वालों के साथ शेयर किया जा सकता है इसमें 1 अडल्ट और चार बच्चों के साथ अकाउंट शेयर किया जा सकता है. अडल्ट का अमेजन अकाउंट होना जरूरी है. इसके लिए अमेजन हाउसहोल्ड पर जाना होगा.

टेक ट्रिक्स, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, अमेजन, तकनीकअमेजन होम का लॉगइन पेज कुछ ऐसा दिखेगा

इसके लिए इस लिंक पर क्लिक करें सके बाद डिटेल्स भरें और अमेजन के बेनेफिट्स का इस्तेमाल करें.

3. अमेजन का फ्री ट्रायल..

ये असल में कोई ट्रिक नहीं बल्कि ये एक टिप है. अमेजन का फ्री ट्रायल 1 महीने का होता है और इसका सबसे ज्यादा फायदा छुट्टियों के दौरान होता है. यानी छुट्टियों में सबसे ज्यादा डील्स और डिस्काउंट ज्यादा मिलते हैं. ऐसे में अमेजन प्राइम का फ्री ट्रायल उस दौरान लिया जाए और इसके बाद इसे जब चाहें 1 महीने के पहले बंद करवा सकते हैं. इससे न तो मेंबरशिप का पैसा देना होगा और फायदा मिलेगा सो अलग.

4. सस्ती शॉपिंग का चक्कर...

अमेजन प्राइम में कई फायदे हैं, लेकिन इसका एक छोटा सा नुकसान भी है. अमेजन प्राइम की डिल्स कुछ प्रोडक्ट्स से लिए ज्यादा महंगे लिस्ट होते हैं. इसलिए बेहतर है कि अगर आप डिलिवरी के लिए इंतज़ार कर सकते हैं तो बाकी बेचने वालों की लिस्टिंग भी देख लें. अमेजन पर ही 'other sellers' वाली लिस्ट देखी जा सकती है जो यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित होगी.

Youtube-

1. बिना सॉफ्टवेयर वीडियो डाउनलोड-

इसके लिए किसी खास सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं होगी. इतना ही नहीं, यूट्यूब से MP3 फाइल्स भी डाउनलोड की जा सकती हैं. आपको सिर्फ URL में थोड़ा-सा फेरबदल करना होगा.

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करने के लिए उसके URL के सामने PWN लिखना होगा. ध्यान रहे URL से http:// या https:// पहले हटा दिया हो.

ऊदाहरण-

www.youtube.com/watch?v=9yZDsep3IBA

ये वीडियो URL कुछ ऐसा बन जाएगा-

www.pwnyoutube.com/watch?v=9yZDsep3IBA

2. अगर वीडियो किसी खास टाइम पर शुरू करना हो तो?

ये किसी प्रेजेंटेशन आदि के लिए काम आ सकता है. अगर वीडियो किसी खास समय से शुरू करना हो तो इसके लिए ये ट्रिक आजमाएं. इसके लिए आप वीडियो का करंट टाइम URL नोट कर सकते हैं. अगर कोई खास टाइम है, तो यूट्यूब वीडियो का करंट टाइम URL आप किसी भी समय वीडियो पर राइट क्लिक करके कॉपी कर सकते हैं, जैसा कि फोटो में दिखाया गया है.

टेक ट्रिक्स, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, अमेजन, तकनीकयूट्यूब ट्रिक का स्क्रीन शॉट

अगर ऐसा नहीं करना है या कुछ सेकंड बाद से वीडियो चलाना है तो-ये URL-

www.youtube.com/watch?v=9yZDsep3IBA कुछ ऐसा बन जाएगा-

https://www.youtube.com/watch?v=9yZDsep3IBA#t=86

3. यूट्यूब वीडियो से GIF बनाना..

इसके लिए किसी अन्य टूल की जरूरत होगी. आप GIFs.com का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपना यूट्यूब यूआरएल दिए गए बॉक्स में पेस्ट करिए. नीचे दिए गए टाइमर में समय डालिए कहां से GIF बनानी है. यहां इसे एडिट भी किया जा सकता है. ट्रिम, क्रॉप, रोटेट आदि ऑप्शन सिलेक्ट करें, इसमें कुछ लिखा भी जा सकता है और काम पूरा होने के बाद Create GIF पर क्लिक करें.

4. यूट्यूब एक्सटेंशन-

अगर यूट्यूब के एक्सपीरियंस को थोड़ा बेहतर बनाना हो तो उसके लिए एक एक्सटेंशन Magic Actions for YouTube डाउनलोड किया जा सकता है. ये क्रोम एक्सटेंशन है जो यूट्यूब वीडियो को सिनेमा मोड में चलाने का ऑप्शन देगा. इसमें कलर चेंज से लेकर, वॉल्यूम स्क्रॉलिंग, ऑटो डिलीट हिस्ट्री जैसे कई ऑप्शन होते हैं.

5. यूट्यूब शॉर्टकट्स-

यूट्यूब में कुछ शॉर्टकट्स भी होते हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे-

  • J - वीडियो प्ले होने के टाइम कीबोर्ड पर J प्रेस करने से वीडियो 10 सेकंड रिवाइंड हो जाता है.
  • K - वीडियो प्ले होने के टाइम कीबोर्ड पर K प्रेस करने से वीडियो प्ले या पॉज किया जा सकता है.
  • L - वीडियो प्ले होने के टाइम कीबोर्ड पर L प्रेस करने से वीडियो 10 सेकंड फॉर्वर्ड हो जाता है.
  • M - वीडियो प्ले होने के टाइम कीबोर्ड पर M प्रेस करने से वीडियो म्यूट हो जाता है.

ये भी पढ़ें-

स्मार्टफोन के वो फीचर्स जिन्हें देखकर कभी फोन नहीं खरीदना चाहिए..

आखिर क्यों पहली बारिश में ही बंद हो जाती है DTH सर्विस?

Netflix, Data, Amazon Prime

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय