New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मार्च, 2016 05:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हमारी दुनिया कितनी तरह की जैवविविधताओं से भरी पड़ी है इसका अंदाजा लगा पाना बहुत मुश्किल है. शायद यही वजह है कि करोड़ों वर्षों के बाद भी आज भी वैज्ञानिकों को इस धरती पर मौजूद सभी जीवों के बारे में जानकारी नहीं हो पाई है.

हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीव को खोजा है जो इस धरती पर मौजूद तो कई लाख वर्षों से है लेकिन उसके बारे में इंसान को अब जाकर पता चल पाया है.

यह जीव 3 फीट लंबी एक विशालकाय छिपकली है, जिसे हाल ही में न्यू पापुआ गिनी से सैकड़ों किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम प्रशांत महासागर के पास स्थित मसा नामक द्वीप से खोजा गया है. आइए आपको बताते हैं इस जीव के बारे में.

विशालकाय है यह छिपकली!

आपने पौराणिक कथाओँ या फिल्मों में विशालकाय छिपकलियों के बारे में पढ़ा-देखा होगा लेकिन वैज्ञानिकों द्वारा खोजी गई यह छिपकली करीब 3 फीट लंबी है और इसके काले शरीर पर पीले और नारंगी रंग के धब्बे हैं, साथ ही इसकी जीभ भी पीले रंग की होती है.

इस तरह की विशालकाय छिपकलियों को मॉनिटर लीजर्ड के नाम से जाना जाता है. इस मॉनिटर लीजर्ड को नाम दिया गया वरानस सिमोटस (Varanus semotus) इस प्रजाति की छिपकलियों में लंबी गर्दन, मजबूत पूंछ और पंजे और विकसित अंग होते हैं. मसा द्वीप पर खोजी गई इस छिपकली को फिनलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ टुकी के रिसर्चर्स ने 'जैविक विलक्षणता' करार दिया है. यह छिपकली उस द्वीप पर पाई जाने वाली सबसे बड़ी परभक्षी है.

lizard-650_030116054957.jpg
मॉनिटर लीजर्ड

यह द्वीप विलक्षण जीवों से भरा पड़ा है लेकिन फिर भी इसके बारे में वैज्ञानिक काफी कम जानते हैं. इस जीव को खोजने वाली टीम में शामिल रहे ग्रैजुएट स्टूडेंट वाल्टर वेइजोला ने बताया कि वैसे तो विशालकाय छिपकलियां वे सभी चीजें खाती हैं जिसे वे पकड़ और मार सकें. साथ ही ये मरे हुए जीवों और कछुओं के अंडे भी खाती हैं. लेकिन मसा द्वीप में खोजी गई इस छिपकली के युवा सदस्य काफी रहस्यमयी होते हैं और कीड़ों और छोटे जानवरों के शिकार पर ही निर्भर होते हैं. साथ ही ये केकड़े और छोटी चिड़ियों का भी शिकार करती हैं.  

वैज्ञानिकों से इससे पहले 2010 में फिलीपींस के लुजोन द्वीप पर 2 मीटर लंबी और डबल पेनिस वाली वरानस बिटाटावा (Varanus bitatawa) नामक मॉनिटर लीजर्ड को खोजा था.

मंगल पर जीवन की तलाश और एलियंस की खोज में जुटा इंसान अभी अपने घर में ही मौजूद जीवों को ठीक से जान नहीं पाया है. इस छिपकली की खोज इस धरती पर मौजूद प्रकृति की विशिष्टता और विलक्षणता का एक और प्रमाण है!  

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय