New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 अक्टूबर, 2016 06:26 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

सैमसंग की अग्नि परीक्षा या यूं कहें कि गैलेक्सी नोट 7 का अग्नि कांड खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 का एक और रिप्लेसमेंट जल गया, जिसे कंपनी ने सुरक्षित करार देकर यूजर को दिया था. सैमसंग ने अपनी नोट 7 सीरीज के सभी फोन्स रिप्लेस करवा दिए थे और कहा था कि अब ये फोन बिलकुल सुरक्षित है, लेकिन ऐसा है नहीं.

क्या हुई घटना-

केनटकी, अमेरिका के निवासी माइकल कीलरिंग के अनुसार शनिवार सुबह तकरीबन 4 बजे उनके फोन में अचानक आग लग गई. जब तक वो जागे तब तक पूरे कमरे में धुआं भर गया था और उनके कमरे में आग लग चुकी थी. माइकल का दावा है कि वो न ही फोन का इस्तेमाल कर रहे थे और न ही फोन चार्जिंग पर था. यहां तक तो ठीक था, लेकिन माइकल का एक और दावा है जो थोड़ा बड़ा है. उनके अनुसार एक सैमसंग कर्मचारी ने उन्हें गलती से एक मैसेज भेज दिया जिसमें शायद इस घटना का जिक्र हो रहा था.

burning-samung_650_100916055927.jpg
 फाइल फोटो: जला हुआ गैलेक्सी नोट 7

क्या था मैसेज-

मैसेज में लिखा था, "मुझे अभी इस बारे में पता चला है और मैं उसे रोकने की कोशिश कर सकता हूं अगर हमें लगता है कि यही बात है तो. या फिर हम उसे वो करने दें जिसकी धमकी वो दे रहा है."

ये भी पढ़ें- आईफोन 7 खरीदने के सबसे किफायती ऑफर, जानिए उनके नियम और शर्तें भी

अब इस मैसेज में कहीं भी नोट 7 का नाम नहीं है और न ही माइकल का, लेकिन फिर भी माइकल का कहना है कि ये उसी के केस के बारे में बात हो रही है. क्योंकि उसने अपना फोन कंपनी को देने से मना कर दिया. कंपनी ने उससे कई बार जला हुआ नोट 7 देने को कहा था.

अब क्या होगा सैमसंग का?

देखिए ये कहना तो मुश्किल है कि सैमसंग का अब क्या होगा, इतनी बड़ी कंपनी की इमेज एक फोन ने बर्बाद तो कर दी है. भले ही मैसेज का कोई लेना देना नोट 7 से ना हो, लेकिन इसे भी बड़ी गलती के तौर पर देखा जा रहा है.

क्या सैमसंग को पता नहीं कि उसके रिप्लेस्मेंट फोन्स जल रहे हैं?

सैमसंग कंपनी को ये 5 दिन पहले ही पता चल गया था कि नोट 7 रिप्लेसमेंट फोन्स में आग लग रही है. सबसे पहला फोन 5 दिन पहले प्लेन में आग्नि को समर्पित हो गया था. दूसरा शुक्रवार को एक 13 साल की बच्ची के हाथ में जला और एक हफ्ते से कम समय में ये तीसरा मामला सामने आया है. अब कंपनी को चिंता करने की ज्यादा जरूरत है क्योंकि लोगों की सुरक्षा ज्यादा जरूरी है. प्लेन में आग लगना, बच्चों के हाथ में फोन फटना और कमरा जलना, इसपर अगर कार्यवाई नहीं की गई तो इमेज और खराब हो सकती है.

सैमसंग का कहना है कि कंपनी ने पहले से स्टेटमेंट दे दिया है कि सभी रिप्लेसमेंट फोन्स का इस्तेमाल बंद कर दिया जाए, लेकिन क्या इससे बात खत्म हो जाती है?

amitabh-samung_650_100916055851.jpg
 अमिताभ बच्चन के ऑफिशियल पेज की पोस्ट

अमिताभ बच्चन भी हैं भुक्त भोगी...

कुछ दिन पहले अमिताभ बच्चन के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर एक पोस्ट की गई थी जिसमें ये लिखा था, "श्री सैमसंग जी, आपने 60 प्रतिशत से ऊपर गैलेक्सी नोट 7 चार्ज करने से मना किया है. मेरे पास सैमसंग नोट 7 है और मैं कब इसे 100 प्रतिशत चार्ज कर पाऊंगा जरा बताइए. अगर ऐसा नहीं हो सकता तो क्या मैं इसे फेक दूं और आईफोन खरीद लूं?" अब जब सदी के महानायक ने सैमसंग को इस तरह से धमकाया है तब तो कंपनी को थोड़ा ध्यान देना चाहिए ना.

ये भी पढ़ें- इस नोकिया फोन ने मजबूती के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए...

क्या नोकिया बन जाएगी सैमसंग?

अब बात अहम सवाल की. क्या सैमसंग नोकिया की राह पर चल रही है? क्या इसका भविष्य भी नोकिया जैसा ही होगा?. शायद नहीं! सैमसंग का नोकिया जैसा हाल नहीं होगा. सबसे पहली बात तो ये कि आज भी नोकिया के फोन्स को इज्जत से याद किया जाता है. आपके जानने वाले लगभग सभी लोगों का पहला फोन नोकिया का हो सकता है और उन्हें अपने पहले फोन से अभी भी उतना ही प्यार है.

अगर सैमसंग के फोन्स की बात करें तो उन्हें उनके हैंग होने के लिए, कम बैटरी लाइफ के लिए या किसी और दिक्कत के लिए भी याद किया जाता है. भले ही सैमसंग की गैलेक्सी सीरीज ने कॉमन मैन स्मार्टफोन की शुरुआत की हो, लेकिन अभी भी नोकिया को ही कॉमन मैन फोन के नाम से जाना जाता है.

samsung-note-650_100916060711.jpg
 

हालांकि, सैमसंग की इमेज बर्बाद हो गई है, लेकिन अभी भी कंपनी वापस संभल सकती है, देखिए, करोड़ों का नुकसान तो करोड़ों के मुनाफे से ही कमाया जा सकता है. सस्ते चीनी फोन्स ने सैमसंग के लो बजट मार्केट को काफी हद तक कैप्चर कर लिया है. हाई बजट रेंज को नोट 7 ने बर्बाद कर दिया, लेकिन मिड रेंज अभी भी बाकी है. इसे बचाया जा सकता है. सैमसंग के J5 और J7 अभी भी पसंद किए जा रहे हैं. हो सकता है एक दो साल में ये इमेज वापस बन जाए, लेकिन उसके लिए कंपनी को कन्ज्यूमर ड्यूरेबल फोन लॉन्च करने होंगे.

फिलहाल तो यही कहा जा सकता है कि अगर आपके पास भी गैलेक्सी नोट 7 है तो उसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दीजिए और उसे कंपनी को वापस कर दीजिए. सैमसंग नोट 7 यकीनन अब मार्केट का डिफेक्टिव प्रोडक्ट बन चुका है और इसे मार्केट से वापस ले लेना ही श्रेयस्कर होगा.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय