New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मई, 2017 06:04 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

सबसे ज्यादा बिकने वाला एंड्रॉयड स्मार्टफोन कौन सा है? आपका जवाब क्या किसी एक स्मार्टफोन तक सीमित होगा या आप भी कई लोगों की तरह सिर्फ कंपनी का नाम लेकर बहस चलती रहेगी. अगर मैं आपसे कहूं कि दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला एंड्रॉइड स्मार्टफोन सैमसंग, शाओमी, लेनोवो, एलजी, एचटीसी, सोनी जैसी किसी कंपनी का नहीं है तो?

दरअसल, चीनी स्मार्टफोन्स की बढ़ती मांग ने हर मार्केट में अपनी जगह बना ली है. यही बात है कि ओप्पो R9s स्मार्टफोन 2017 की पहली तिमाही में बेस्ट सेलिंग एंड्रॉयड स्मार्टफोन बना. इसकी कीमत 2799 Yuan (लगभग 28000 रुपए) है.

ओप्पोओप्पो ने पहले क्वार्टर में बेस्ट सेल की हैये बात खास है कि ये फोन अभी ग्लोबली हर मार्केट में उपलब्ध नहीं है. ऐसे में ओप्पो की ये उपलब्धी काफी अनोखी लगती है.

क्या हो सकते हैं कारण?

1. नोट 7 ब्लंडर के बाद सैमसंग की बिक्री को नुकसान पहुंचा हो ऐसा भी हो सकता है. 2. चीनी मार्केट अपने आप में बहुत बड़ा है और ओप्पो R9s उस मार्केट में बेस्ट सेलिंग फोन है. 3. ओप्पो और वीवो जैसे फोन लोगों की दुखती रग पकड़ चुके हैं. सेल्फी को इस तरह से ब्यूटिफाई किया जाता है कि इंसान की शकल ही बदल जाए. 4. इस फोन की उपलब्धता वन प्लस से ज्यादा है. जहां वन प्लस का फ्लैगशिप फोन ऑनलाइन ही मिलता है ओप्पो लगभग हर रिटेल स्टोर में उपलब्ध है. 5. कम कीमत में फीचर्स बेहतर मिल जाते हैं. 6. इस फोन में 16 मेगापिक्सल फ्रंट और रियर कैमरा है जो खास परफॉर्मेंस देता है और इस फोन की खूबी यही है कि ये फोन बेहतर फोटोज खींच सकता है. 7. इस फोन की बैट्री लाइफ भी काफी अच्छी है. कंपनी के अनुसार इस फोन का स्टैंडबाय टाइम 74 घंटों का है.

कैसे हैं फीचर्स...

5.5 इंच स्क्रीन वाले इस फोन में फुल एचडी रेजोल्यूशन मिलता है. ये फोन मल्टीटच सपोर्ट करता है. कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन के साथ आने वाले इस फोन में पावर के लिए ऑक्टा-कोर 2.0Ghz का क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर लगा हुआ है.

64GB इंटरनल मेमोरी के साथ 4GB रैम है और ये फोन 256GB तक मेमोरी कार्ड सपोर्ट से काम कर सकता है.

ओप्पोओप्पो के इस फोन में कैमरा सबसे बेस्ट फीचर है

इस फोन का कैमरा इसका खास अट्रैक्शन है. 16 मेगापिक्सल का बैक कैमरा f/1.7 अपर्चर, LED फ्लैश है. सेल्फी कैमरे का अपर्चर f/2.0 है. ये फोन ब्लैक, गोल्ड, रोज गोल्ड, रेड कलर में आता है.

दिखने में ये किसी भी आम लो बजट फोन की तरह दिखता है, इस मामले में ओप्पो के लगभग सभी स्मार्टफोन्स (N1 जैसे कुछ अनोखे डिजाइन वाले फोन्स को छोड़कर) एक जैसे दिखते हैं.

तो कुल मिलाकर ये एक ऐसा फोन है जिसके लिए अगर आप 25-28 हजार का खर्च कर रहे हैं तो बुरा साबित नहीं हो सकता.

ये भी पढ़ें-

यही तो चाहिए था, एक ऐसा फोन जो मन को शांति दे

18 साल के लड़के ने बना दी 'स्मार्ट ब्रा', खूबी जानकर रह जाएंगे दंग!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय