New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 दिसम्बर, 2015 05:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

चूहों से भले ही आप परेशान हों और सोचते हों कि सबसे ज्यादा चूहे शायद हमारे ही देश में होंगे. तो जनाब चूहों की मौजूदगी से तो अमेरिका और ब्रिटेन जैसे अमीर देश भी नहीं बच पाए हैं. और अब तो धरती छोड़िए इन चूहों ने अब मंगल ग्रह पर भी अपनी धाक जमा दी है. चौंक गए न! जी हां सोशल मीडिया पर छाई मंगल ग्रह की तस्वीरों में वहां चूहा दिखाई दे रहा है!

दरअसल नासा के अंतरिक्ष यान क्यूरियोसिटी रोवर द्वारा मंगल से भेजी गई तस्वीरों से सोशल मीडिया पर इस बात की चर्चा चल पड़ी कि वहां चूहा मौजूद है. लोगों ने नासा के अंतरिक्ष यान क्यूरोसिटी द्वारा भेजी गईं चट्टानों की ब्लैक एंड वाइट तस्वीरों में एक चूहे जैसी सरंचना वाली तस्वीर को लाल घेरा बनाकर सोशल मीडिया पर यह कहते हुए शेयर किया कि ये चूहा है. हालांकि नासा ने इस बात की पुष्टि नहीं की है.

mouse-on-mars-650_120115051603.jpg
मंगल पर दिखा चूहा!

देखेंः जो वाइट द्वारा मंगर पर चूहा होने के दावे वाला वीडियोः

 लेकिन जो वाइट नामक व्यक्ति ने अपने यूट्यूब चैनल ArtAlienTV पर नासा की इन तस्वीरों को एक वीडियो के रूप में पेश किया है और उसमें इन तस्वीरों को बड़ा करके दिखाते हुए इसे चूहे जैसा जानवर बताने की कोशिश की है. वाइट ने इस पोस्ट में दावा किया है कि यह चूहा तीन फीट लंबा हो सकता है.

women-on-mars-650_120115051652.jpg
पहले हुआ था मंगल पर महिला के दिखने का दावा!

इतना ही नहीं एक एक वेबसाइट Unsilent Majority ने तो एक कदम आगे जाकर नासा द्वारा भेजी गई मंगल की तस्वीरों में दिखने वाली चट्टान जैसी सरंचना को 'गुंबद' तक बता दिया. इस वेबसाइट का दावा है कि इस सरंचना के आसपास सूर्य की किरणें चमक रही हैं जो साबित करती है कि यह किसी धातु से बना हो सकता है. जिसके बाद सोशल मीडिया पर चर्चा चल पड़ी कि मंगल ग्रह पर कभी जीवन था और यह गुंबद उन्हीं लोगों द्वारा बनवाया गया होगा.

lord-buddha-on-mars-_120115051734.jpg
मंगल पर तो लोगों ने भगवान बुद्ध को भी खोज लिया!

हालांकि इस दावे के सच साबित होने की संभावनाएं कम ही हैं क्योंकि इससे पहले भी सोशल मीडिया में नासा के अंतरिक्ष यान द्वारा भेजी गई मंगल की तस्वीरों में कभी वहां महिला के देखे जाने तो कभी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से लेकर भगवान बुद्ध के दिखने तक की चर्चाएं हो चुकी है. लेकिन इनमें से एक भी दावा सच साबित नहीं हुआ.

obama-on-mars-650_120115051815.jpg
ओबामा भी पहुंच गए थे मंगल पर!
bunkers-on-mars-650_120115051922.jpg
मंगल पर बंकर दिखने का भी हुआ था दावा! एलियन ने बनाया?

खैर, इन दावों का सच जो भी हो, जिस तेजी से मंगल ग्रह से जीवन से जुड़े लक्षण मिल रहे हैं, संभव है कि जल्द ही वहां नासा रहने लायक परिस्थितियों होने की भी घोषणा कर दे, तो मंगल पर बसने के लिए तैयार हो जाइए!

#मंगल ग्रह, #नासा, #क्यूरोसिटी, मंगल ग्रह, नासा, क्यूरोसिटी

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय