New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अप्रिल, 2017 04:51 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

मोबाइल फोन लोगों की आम जरूरत है... जिसमें कॉलिंग के लिए बैलेंस, इंटरनेट के लिए डाटा होना बहुत जरूरी होगा है. एक समय हुआ करता था जब हमें जरूरी फोन करने के लिए 10 का छोटा रिचार्ज कराना पड़ता था. जिसमें 6 रुपए का बैलेंस मिलता था और तो और एक एसएमएस के 1 रुपए लगते थे.

2जी डाटा में यूट्यूब पर वीडियो देखना संघर्ष जैसा लगता था. एसटीडी कॉल कर लिया तो समझ लीजिए मोबाइल में रखा सारा पैसा खत्म. लेकिन 2016 से लेकर अब मोबाइल फोन में इतने बदलाव आ गए हैं कि लोगों के लिए मोबाइल फोन पैसा खाने वाली मशीन नहीं बल्कि वाकई काम की चीज बन गई है.

यानी अब पैसा कम और सुविधा ज्यादा. यानी जहां इंटरनेट चलाने के लिए हमें 10 बार सोचना पड़ता था कि कहीं ज्यादा डाटा न खर्च हो जाए वहीं अब अनलिमिटिड डाटा ने वो टेंशन भी खत्म कर दी. बात रही वीडियो देखने की तो यूट्यूब ने उसका भी हल निकाल लिया है. आइए देखते हैं कैसे...

1_040517074158.jpg

यूट्यूब गो

Google ने खासतौर पर भारत के लिए डिजाइन किए गए एक खास मोबाइल ऐप यूट्यूब गो को लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए यूजर्स आसानी से वीडियोज को डाउनलोड और शेयर कर पाएंगे. ये अभी एंड्रायड प्ले स्टोर में बीटा वर्जन में उपलब्ध है. इस बीटा वर्जन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

इस ऐप को हम भारत में एक टेक्निकल क्रांति की तरह देख सकते हैं, क्योंकि भारत एक ऐसा देश है जहां फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी अभी भी एक बड़ी समस्या है. भारत में इस ऐप के आने से स्लो इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स भी तेजी से वीडिया देख पाएंगे.

2_040517074211.jpg

जियो की फ्री कॉलिंग और एसएमएस

कॉलिंग में एक समय कॉल करने पर ही एक रुपए कट जाते थे. फिर उसके बाद 1 सेकंड के एक रुपए लगने लगे. लेकिन अब तो जियो ने जैसे सबको खुलकर कॉल करने की छूट दे दी है. जियो ने पहले तो लोगों को फ्री कॉलिंग दी. अब लोगों से 303 वाले रिचार्ज से अनलिमिटिड कॉलिंग दे रहा है. अब आते हैं एसएमएस पर... एक समय था जहां ok मैसेज करने के लिए 1 रुपए कट जाया करते थे. लेकिन अब तो फ्री में एसएमएस करने की सुविधा कंपनियां देती हैं.

3_040517074224.jpg

4जी इंटरनेट

पहले लोगों के लिए मोबाइल पर इंटरनेट चलाने में काफी परेशानियां हुआ करती थीं. एक तो ज्यादा पैसा और फिर धीमा इंटरनेट. जिसके बाद 3जी का दौर आया जहां लोगों को तेज इंटरनेट मिला, लेकिन ज्यादा खर्चे के साथ. लेकिन अब जियो ने 4जी के साथ अनलिमिटिड डाटा के साथ लोगों को इंटरनेट की लत लगा दी. रोज 1 जीबी 4जी इंटरनेट वाला कॉन्सेप्ट लोगों को पसंद आया. जहां लोग 2जी में ज्यादा पैसा लगाकर स्लो स्पीड में इंटरनेट यूज करते थे वहीं अब लोग तेज इंटरनेट कम पैसों में यूज करते हैं.

4_040517074256.jpg

वीडियो कॉलिंग करना हुआ आसान

एक समय था जब हमने सोचा भी नहीं था कि मोबाइल पर वीडियो कॉलिंग भी हो सकती है. लेकिन जब वीडियो कॉलिंग आई तो पैसे ज्यादा कटते थे. वीडियो कॉलिंग के लिए सबसे बड़ी जरूरत है इंटरनेट की. स्काइप या फिर वॉट्सएप से आसानी से वीडियो कॉल किया जा सकता है. जो 4जी की स्पीड में अच्छा चलेगा.

5_040517074318.jpg

फेसबुक लाइट

फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेफॉर्म है जहां लोगों से आसानी से जुड़ा जा सकता है. मोबाइल में फेसबुक होना आज कल सबसे जरूरी माना जाता है. लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि इंटरनेट स्लो हो तो फेसबुक खुलने में प्रॉब्लम करता है. ऐसे में फेसबुक ने स्लो इंटरनेट के लिए फेसबुक लाइट नाम से एप बनाया है. उसमें स्लो इंटरनेट में भी फेसबुक तेज चलता है. यानी फेसबुक यूज करने में भी कोई परेशानी नहीं. कुल मिलाकर मोबाइल फोन अब सर्व गुण संपन्न हो चुका है. जिसमें कोई खामी नहीं और कोई दिक्कत नहीं. इंटरनेट से लेकर कॉलिंग तक शानदार.

ये भी पढ़ें-

मिलिए, हमारे फोन की इंटरनेट स्पीड स्लो करने वाले अपराधी से...

VIDEO: कार और एरोप्लेन का मिलाजुला रूप, कुछ ऐसी होगी भविष्य की टैक्सी

पहला 5G स्मार्टफोन, क्या भारत में कर पाएगा काम?

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय