New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अगस्त, 2015 08:01 PM
  • Total Shares

पहले प्रेमी अपनी प्रेमिका से कहता था - मैं तेरे लिए चांद-तारे तोड़ कर ला सकता हूं. प्रेमिका भी हंस देती थी. जानती थी - डींगे हांक रहा है. लेकिन अब वो हंसने के साथ तोड़ लाने को भी कह डालती हैं - सब्जी. जी हां, सब्जी!!! नासा के वैज्ञानिकों ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में सब्जी उगा ली है. सीधा सा मतलब है, अब हम अपने मंगल मिशन के रास्ते पर एक कदम और आगे बढ़ गए हैं.

space-veggie-650_081115075204.jpg
स्पेस स्टेशन में खुद के उगाए सलाद पत्ते को खाते तीन अंतरिक्ष यात्री

सलाद पत्ता. इसी सब्जी को नासा के वैज्ञानिकों ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में उगाई भी और खाई भी. अंतरिक्ष यात्री स्कॉट केली ने इसे खाने के बाद कहा - बढ़िया स्वाद है. इसे और लजीज बनाने के लिए केली ने इस पर ओलिव ऑइल और विनेगर डाल कर भी टेस्ट किया.

नासा खुश है. उसका कहना है कि महीनों और कभी-कभी एक साल तक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में रहने वाले अंतरिक्ष यात्री अगर खुद का उगाया भोजन लेते हैं तो यह उनके फिटनेस के लिए बेहतरीन है. इस पर केली का कहना है कि मंगल मिशन के लिए यह आविष्कार एक वरदान है क्योंकि वहां तो रिसप्लाई स्पेसक्राफ्ट भेजने का भी विकल्प नहीं है.

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में सलाद पत्ता (red romaine lettuce) को एक स्पेशल प्लांट ग्रोइंग बॉक्स में उगाया गया. चूंकि स्पेस में पानी को उड़ेलना संभव नहीं है, इसलिए इस स्पेशल बॉक्स में नीचे की ओर से मिट्टी में पानी भेजने की व्यवस्था की गई. 33 दिनों में नतीजे सामने थे. खाने लायक सलाद पत्ता तैयार, एकदम जायकेदार और लजीज.

वैसे अपने देश में प्याज पर बड़ी मारामारी है. सरकारें गिर जाया करती हैं. निश्चित ही दूसरों देशों में भी महंगाई पर ऐसे ही हंगामा मचता होगा. स्पेस में खाने लायक सब्जी उगाना हम धरतीवासियों के लिए सुखद समाचार के रूप में है. इधर-उधर से आयात करने के बजाय हम थोड़ी मेहनत और कर लें तो डायरेक्ट अंतरिक्ष से ही सब्जी-फल-धान-गेहूं उपजा कर मंगा सकते हैं. है न शानदार आइडिया!!!

#अंतरिक्ष, #नासा, #आविष्कार, अंतरिक्ष, नासा, आविष्कार

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय