New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मई, 2016 06:58 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अपनी प्रेग्नेंसी की खबर सुनकर 23 वर्षीय बेकी-जो एलेन की खुशी का ठिकाना नहीं रहा लेकिन एक बात ऐसी थी जिसे सुनकर उनके होश उड़ गए. बेकी को जब बताया गया कि उनके गर्भ में एक नहीं बल्कि तीन बच्चे पल रहे हैं तो उनके आश्चर्य का ठिकाना न रहा.

31 हफ्ते की प्रेग्नेंसी के बाद इंग्लैंड के लीवरपूल की बेकी ने तीन बच्चों यानी ट्रिपलेट को जन्म दिया. समय से पहले पैदा होने के कारण इन बच्चों को छह हफ्ते इंटेसिव केयर में गुजारने पड़े.इन तीनों का नाम है, रोमन, रोक्को और रोहन. अब ये तीनों 10 महीने के हो चुके हैं और स्वस्थ हैं.

triplet-650_053016060212.jpg
ब्रिटेन में एक साथ जन्म और एक जैसे इन तीनों बच्चों का नाम है रोमन, रोक्को और रोहन

लेकिन अब इनके बारे में एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है. इनके डीएनए टेस्ट से पता चला है कि ये तीनों आइडेंटिकल यानी बिल्कुल एक जैसे हैं. जबकि प्रेग्नेंसी के दौरान बेकी को बताया गया था कि ये तीनों बच्चे एक जैसे नहीं होंगे.  बेकी के इन तीन बच्चों के एक जैसे होने की घटना दुर्लभ है. ऐसा संयोग 20 करोड़ बच्चों में से एक बार होता है.

triplet-650_053016060357.jpg
अपनी मां बेकी-जो एलेन के साथ एक साथ जन्में तीनों बच्चे रोमन, रोक्का और रोहन

हालांकि बेकी का कहना है कि सोने को छोड़कर बाकी समय वह इन तीनों को अलग-अलग पहचान लेती हैं. बेकी तो ये भी कहती हैं कि एक जैसा होने के बावजूद हरेका का अपना अलग व्यक्तित्व है. वह कहती हैं कि इन तीनों को ही जन्म से ही शरीर पर कुछ निशान मिले हैं, जिनसे उन्हें पहचानना आसान हो जाता है. बेकी के मुताबिक  उन सभी के आईब्रो के बीच गाढ़े पैदाइशी निशान हैं लेकिन रोमन का निशान ज्यादा गाढ़ा है, जबकि रोहन के पैर में एक पैदाइशी निशान है.

triplet-650-1_053016060513.jpg
एक साथ जन्मे तीनों भाई अपनी मां बेकी और बड़ी बहन इंडियाना के साथ

इन तीनों भाइयों की एक बड़ी बहन भी है, जिसका नाम है इंडियाना. बेकी कहती हैं, 'ये तीनों खिलौने के पीछे भागते हैं और एकदूसरे से पहले उस तक पहुंचने का प्रयास करते हैं. उनकी बड़ी बहन इंडियाना अपने भाइयों को प्यार करती है और उनसे ईर्ष्या नहीं करती है.'

हालांकि आइडेंटिकल ट्रिपलेट होने के मामले दुर्लभ है लेकिन एस्तोनिया की तीन बहनें लीना, लीला और लिली लूइक इस साल होने वाले रियो ओलंपिक में भाग लेकर इतिहास रचने जा रही हैं. ओलंपिक में भाग लेने वाली ये तीनों पहली ट्रिपलेट होंगी.

triplet-650-2_053016062103.jpg
रियो ओलंपिक में भाग लेने जा रही एस्तोनिया की तीन एक साथ जन्मी बहनें लीना, लीला और लिली

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय