होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 फरवरी, 2017 03:22 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

जियो का फ्री ऑफर अब खत्म होने वाला है. मुकेश अंबानी जी ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की घोषणा कर दी है. नए ऑफर भी बता दिए हैं. प्रैक्टिकली देखा जाए तो जियो के ये ऑफर बड़े अच्छे हैं. 30 GB डेटा के लिए आपको सिर्फ 303 रुपए देने होंगे. लेकिन इसमें भी एक पेंच हैं.

क्या हैं जियो के नए ऑफर?

- प्राइम मेंबरशिप: जियो ने अपने यूजर्स के लिए प्राइम मेंबरशिप का ऑफर निकाला है. जियो यूजर्स 99 रुपए सालाना की फीस देकर प्राइम मेंबरशिप ले सकते हैं.

jio_650_022117031127.jpg

- एक बार आपने प्राइम मेंबरशिप ले ली तो 303 रुपए प्रति माह देकर आप वो सभी सर्विसेज ले सकते हैं जो जियो अभी प्री में दे रहा है.

- इसके अलावा, वॉइस कॉल्स फ्री रहेंगी.

पर अभी भी हैं कई सवाल...

  1. क्या स्पीड की समस्या जियो हल कर पाएगा?
  2. क्या जियो कनेक्शन को सुधार पाएगा. 
  3. कॉल ड्रॉप का क्या होगा?
  4. जियो की सर्विसेज को कितने यूजर्स पैसे देकर लेंगे?
  5. जियो क्या गावों और शहरों के कई इलाकों में 4G की असली स्‍पीड दे पाएगा?

एक तरह से देखा जाए तो जियो का प्राइम ऑफर काफी बेहतर है. बाकी टेलिकॉम कंपनियों का रेट इससे काफी ज्यादा है और जियो उनके मुकाबले 4G डेटा बहुत सस्ते में दे रहा है. अगर मार्केट के सभी टैरिफ पैक्स की तुलना करें तो भी जियो का ये ऑफर सस्ता ही लगेगा. हां स्पीड बाकी टेलिकॉम कंपनियों के मुकाबले भले ही आप जियो की स्पीड को कोसें, लेकिन फिर 6 महीने फ्री डेटा देने के लिए जियो की तारीफ भी करनी होगी. अगर जियो नहीं होता तो क्या आप फिर भी 4G पैक डलवाते? हो सकता है आप डलवाते, लेकिन देश के लाखों अन्य यूजर्स ऐसा नहीं करते. एक बार सोच कर देखिए अगर जियो ना होता तो क्या होता?

अगर नहीं होता Jio तो...

हर कोई इस बात को लेकर चर्चा कर रहा है कि जियो की स्पीड कम है पर अगर जियो नहीं होता तो भी क्या 4G का इस्तेमाल किया जाता? क्या वीडियो कॉलिंग इतने मन से की जाती? क्या फ्री में फिल्में डाउनलोड हो पातीं? क्या बिना बफरिंग के डेटा कनेक्शन पर गाने सुने जाते? अब जब बिना इंटरनेट पैक की चिंता किए लोग नेट सर्फ करने लगे हैं तो ये जियो की ही देन है.

याद करिए जब जियो आया था तो हर कोई पगला गया था. तब देखकर अचरज हुआ जब 40 हजार का फोन रखने वालों ने भी बताया कि जियो की सिम के लिए वो भी लाइन में लगा था. अब सवाल यही है कि वो भी अगर जियो ना आया होता तो 3G का इस्तेमाल कर रहा था. उससे तो बेहतर स्पीड ही फ्री में मिल रही है.

jio_651_022117031200.jpg

'जियो' ने क्या बदला जिंदगी में...

जियो के आने के बाद से कई चीजों में बदलाव आया है. लोग अब डिजिटल हो रहे हैं. जैसे -

1. पहले गाने कई मिनटों के इंतजार के बाद डाउनलोड किए जाते थे अब देखिए बाकायदा यूट्यूब से स्ट्रीम होते हैं.

2. पहले हॉटस्पॉट लिया जाता था और अब दिया जाता है.

3. जियो के बाद से तो मां और दादी भी हाईटेक हो गई हैं, पहले जो वॉइस कॉलिंग में खुश हो जाती थीं अब वीडियो कॉलिंग से नीचे बात नहीं करतीं.

4. जहां 4GB डेटा के लिए सोचा करते थे जियो का दिया 30GB भी खत्म कर देते हैं और उफ्फ तक नहीं करते.

दी जाएगी अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि...

देखिए जो भी हो जियो ने एक आदत तो लगा दी है अपनी. अब तो अंबानी जी ने भी कह दिया है कि 31 मार्च के बाद जियो फ्री नहीं रहेगा. ऐसा होगा तब दिल तो टूटेंगे ही, लेकिन देखने वाली बात ये होगी कि जियो अपने यूजर बेस को किस हद तक एक जैसा रख पाता है. और किस क्वालिटी के साथ. लेकिन तब तक फ्री सेवाओं के लिए थैंक-यू.

ये भी पढ़ें-

- जियो को ना दें दोष, अगर फोन के साथ है ये गड़बड़ी तो भी काम नहीं करेगी सिम...

- जियो के नाम एक इंटरनेट यूजर का खुला प्रेम पत्र...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय