New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 सितम्बर, 2017 11:19 AM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

पहले आईफोन से जुड़ी एक-एक बारीकी को लेकर स्‍टीव जॉब्‍स ने जितना जतन किया है, उसकी कोई झलक आईफोन के इस दसवें संस्‍करण यानी आईफोन 8 में देखने को नहीं मिलने वाली है. कम से कम नए आईफोन को लेकर आ रही अब तक आई खबरों से तो यही लग रहा है. यदि ऐसा है तो फिर इसे आईफोन 7S कहें या आईफोन 8 क्‍या फर्क पड़ता है. स्‍मार्टफोन की दुनिया में जिस फोन को जॉब्‍स ने लीडर बनाकर रखा था, अब वह फोन दूसरे एंड्रॉयड फोन के फीचर्स कॉपी करता हुआ दिखाई देगा !

आईफोन, आईफोन 8, एपल, तकनीक

12 सितबंर को आईफोन लॉन्च होने वाला है. अमेरिका में वहां की सुबह 10 बजे. लेकिन एपल के दीवाने इस फोन की सबसे पहली झलक पाने के लिए अपनी-अपनी दुनिया में इंतजार कर रहे होंगे. भले वहां समय कुछ भी हो. डिजाइन में क्‍या बदला, लुक्स में क्‍या नया है, ऑपरेटिंग सिस्टम कितना तेज हुआ और न जाने कितने सस्‍पेंस.

लेकिन अब तक जो खबरें आई हैं उनसे तो निराशा ही हाथ लगी है. आईफोन 7S या 8, जो भी हो वो कोई ऐसा खास फीचर नहीं लेकर आ रहा है जो क्रांतिकारी हो.

आखिर क्यों हो सकते हैं निराश...

इस बार आईफोन के जितने फीचर्स के बारे में बात की गई है वो पहले से ही किसी न किसी फोन में मौजूद हैं. गाहे-बगाहे लीडरशिप वाला रोल तो एपल इस बार नहीं पूरा कर पा रहा.. जैसे..

1.  डिस्प्ले, जो हो सकता है सैमसंग जैसा..

इस बार आईफोन को लेकर कहा जा रहा है कि डिस्प्ले एज टू एज होगा. कुछ याद आया? ये इसी साल सैमसंग गैलेक्सी S8 में पहली बार एज टू एज डिस्प्ले स्क्रीन आ चुकी है. उसे साल का सबसे खूबसूरत फोन भी कहा गया है. इसी के साथ, ये स्क्रीन OLED डिस्प्ले होगी.

2. बायोमेट्रिक लॉक जो नोट 8 में आ चुका है...

टच आईडी या बायोमेट्रिक लॉक की बात करें तो अगले मॉडल में भी पहले की तरह ही टच आईडी होगा. यानि फिंगरप्रिंट स्कैनर. इसके अलावा, फेशियल रिकॉग्निशन और एपल पे आदि सभी चीजें होंगी. ये भी सैमसंग पहले ही ला चुका है. बायोमेट्रिक लॉक (फेशियल और आइरिस स्कैनर), सैमसंग पे (pay), टच आईडी अभी फिलहाल सब कुछ सैमसंग में है.

आईफोन, आईफोन 8, एपल, तकनीक

3. कैमरा होगा कुछ नया, लेकिन क्या काम का?

कैमरा के साथ कुछ नया जरूर किया जा रहा है. नया फेस आईडी सिस्टम दरअसल, इंफ्रारेड ट्रांसमिटर और रिसीवर के साथ आएगा और कैमरा के साथ नए ऑगमेंटेड रिएलिटी फीचर्स भी आएंगे क्योंकि आईओएस 11 ये सभी फीचर्स सपोर्ट करेगा. मतलब कैमरा में आपको बहुत कुछ नया मिल सकता है, लेकिन फिर भी इसे क्रांतिकारी की श्रेणी में अभी नहीं रखा जा सकता है.

4. होम बटन नहीं... क्या ये है सैमसंग की कॉपी?

इस फोन में होम बटन नहीं होगा. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक फोन में होम बटन इनबिल्ट होगा और स्क्रीन में नीचे की ओर एक सॉफ्टवेयर बार होगा जिसमें मेनु दिया गया होगा. इसे यूजर फोन के बीचो-बीच ड्रैग कर सकता है और इसी के साथ कई फीचर्स आएंगे. इसे कुछ-कुछ सैमसंग गैलेक्सी के एप ड्रॉअर की तरह कहा जा सकता है. मतलब होम बटन पहले से ही कई स्मार्टफोन्स में नहीं होता और उसे इनबिल्ट रखा जाता है. तो फिर आखिर एपल ऐसा क्या नया ला रहा है.

5. वायरलेस चार्जिंग जो पहले ही सैमसंग में आ चुकी है...

इस बार आईफोन में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी हो सकता है. ऐसा कहा जा रहा है कि ये फीचर इस बार जरूर आ सकता है. लेकिन यहां भी एपल पीछे है और सैमसंग पहले ही वायरलेस चार्जिंग अपने फ्लैगशिप फोन्स के लिए ला चुका है. ये भी कहा जा रहा है कि एपल का लाइटनिंग कनेक्शन चार्जिंग इस बार आईफोन्स में आएगा. यानि USB-C टाइप पोर्ट से बेहतर चार्जिंग हो पाएगी.

6. पावरफुल प्रोसेसर तो पहले भी था

इस आईफोन में बहुत उम्मीद है कि एपल का A11 प्रोसेसर इस्तेमाल किया जाए. ये प्रोसेसर अभी इस्तेमाल किए जा रहे प्रोसेसर से 10 गुना बेहतर होगा. इसमें भी कोई क्रांतिकारी चीज नहीं है. एपल का प्रोसेसर वैसे भी पावरफुल था. इस बार थोड़ा ज्यादा होगा.

 

आईफोन, आईफोन 8, एपल, तकनीक

7. iOS 11 का क्या?

हां सॉफ्टवेयर की बात करें तो आईफोन में इस बार ऑगमेंटेड रिएलिटी के साथ iOS 11 आएगा. एपल ने इसकी एक झलक WWDC में दी थी और ये कैमरा के हिसाब से तो बहुत बेहतर होगा. कैमरा से रियल टाइम वीडियो को एनिमेशन अवतार में दिखाया जाएगा. ये कुछ नया है और इसे आम एंड्रॉयड फोन्स में आने में समय लग सकता है. सिरी भी काफी बेहतर हो गया है, स्क्रीन रिकॉर्डिंग और म्यूजिक एप भी पहले से बेहतर है. कुल मिलाकर आईफोन  7s या 8 के साथ यूजर्स को काफी नए-नए फीचर्स iOS 11 से मिल सकते हैं.

कीमत होगी सबसे ज्यादा...

इस बार आईफोन के बेस मॉडल की कीमत 1100 डॉलर (70,273 रुपए) से भी ज्यादा पहुंच सकती है. ऐसा आईफोन प्लस के लिए कहा जा रहा है. इसके अलावा, 999 डॉलर (63,821 रुपए) का आंकड़ा भी बेस मॉडल पार कर सकता है. यानि कि इस बार आईफोन पहले से ज्यादा महंगा हो सकता है. हर बार की तरह इस बार भी एपल ने पहले से कोई जानकारी नहीं दी है और ये सिर्फ अफवाहे हैं. लेकिन फिर भी इसकी बहुत उम्मीद है कि इस बार आईफोन पहले से महंगा हो.

ये सब तो ठीक है, लेकिन क्या ये सब कुछ क्रांतिकारी है? इसे कहा नहीं जा सकता. अभी तक की लीक्स भले ही आईफोन के लिए नई हों, लेकिन ये सब कुछ स्मार्टफोन्स में तो पहले भी आ ही चुका है. इसे कुछ नया नहीं कहा जा सकता है. ऑगमेंटेड रिएलिटी को देखकर लोग खुश जरूर होंगे, लेकिन आखिर कितने इसे इस्तेमाल करने वाले होंगे? शायद इसकी जानकारी आपको या मुझे नहीं है और आईफोन के आधे से ज्यादा फीचर्स ज्यादातर समय में इस्तेमाल भी नहीं किए जाते हैं. फिर आखिर इसमें ऐसा क्रांतिकारी है क्या जिससे आईफोन की दसवीं सालगिराह को मनाया जा रहा है. अब अभी तक तो सिर्फ लीक्स की बात ही हुई है, लेकिन अगर आगे चलकर एपल उसी दिन कोई धमाकेदार घोषणा कर दे तो नहीं कहा जा सकता. फिलहाल तो ये थोड़ा फीका ही है.

ये भी पढ़ें-

पढ़िए आईफोन के जन्म की सीक्रेट कहानी, वो 10 साल का हो गया है

इतना गजब इनोवेशन सिर्फ एपल ही कर सकता है

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय