New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 अक्टूबर, 2015 06:02 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

आज के जमाने हम अपनी हर-छोटी बड़ी जानकारियों की तलाश गूगल की शरण में जाकर पूरी करते हैं. यह गूगल ही है जो हमें आइंस्टाइन की खोज जैसी बड़ी बात से लेकर आटे-दाल के भाव जैसी छोटी चीजों की जानकारी बस एक क्लिक में दे देता है. यह तो सबको पता है कि हमारे द्वारा सर्च किए जाने वाले हर की-वर्ड को गूगल अपने रिकॉर्ड में सुरक्षित रख लेता है और उनका उपयोग एड बेचने में करता है. 

लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि गूगल न सिर्फ आपके द्वारा लिखकर सर्च किए गए की-वर्ड्स का डेटा ही रखता है बल्कि वह सर्च के लिए आपके द्वारा इस्तेमाल की गई आवाज को भी रिकॉर्ड कर लेता है. जी हां, यह बिल्कुल सच है कि गूगल आपके वाइस सर्च हिस्ट्री को भी अपने पास सुरक्षित रखता है. आइए जानें गूगल कहां स्टोर करता है यह जानकारी और आप कैसे इसे डिलीट कर सकते हैं.

गूगल रिकॉर्ड करता है आपकी आवाजः 
जब भी अपने किसी सर्च के लिए गूगल से कुछ कहते हैं तो गूगल आपको न सिर्फ उस बात की जानकारी उपलब्ध कराता है बल्कि आपके वाइस सर्च यानी आपकी आवाज को भी रिकॉर्ड कर लेता है. दरअसल जून में गूगल ने इसके सभी अकाउंट संबंधी गतिविधियों के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया था. इन्ही आर्काइव्स में एक सेक्शन वाइस सर्च का भी है और आपने जून के बाद से गगूल से जो भी वाइस सर्च किया है वह सब इस सेक्शन में रिकॉर्ड हो गया है. उदाहरण के लिए आप अपने आसपास स्थित किसी अच्छे रेस्टोरेंट को सर्च करते हैं या किसी गाने को यह सारा सर्च गूगल के पास रिकॉर्ड कर लेता है. हालांकि राहत की बात यह है कि आप अपने इस सर्च को सुन सकते हैं और डिलीट भी कर सकते हैं.

कैसे सुनें और डिलीट करें यह मैसेजः
गूगल द्वारा रिकॉर्ड किए गए अपने वाइस सर्च को सुनने के लिए सबसे पहले history.google.com पर लॉग इन करें, इसके बाद पेज के एकदम ऊपर बायीं तरफ आने वाले हैम्बर्गर आइकन पर क्लिक करें, इसके बाद वाइस ऐंड ऑडियो ऐक्टिविटी पर जाएं और इसके बाद उस लिस्ट में स्क्रॉल करके अपने द्वारा किए गए वाइस सर्च को सुन सकते हैं. अगर आप इन रिकॉर्ड्स को डिलीट करना चाहते हैं तो किसी भी रिकॉर्ड के सामने बने चौकोर बॉक्स को सेलेक्ट करें और डिलीट कर दें. अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में गूगल आपका कोई वाइस सर्च रिकॉर्ड न कर पाए तो वाइस फंक्शन को स्टॉप कर दें. इसके बाद भविष्य में किसी भी चीज के लिए वाइस सर्च करने पर गूगल आपकी आवाज को रिकॉर्ड नहीं करेगा.

अब तक यही माना जाता था कि हमारे द्वारा लिखकर की गई सर्च हिस्ट्री को ही गूगल सहेजकर रखता है और उसका इस्तेमाल विज्ञापन को बेचने में करता है लेकिन वाइस सर्च को रिकॉर्ड करने के पीछे गूगल की क्या सोच है इस बारे में फिलहाल उसकी तरफ से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. खैर, अगर आप नहीं चाहते हैं कि गूगल आपकी आवाज को चुपके से रिकॉर्ड कर ले तो पहले ही ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाकर आप इस चिंता से मुक्त हो सकते हैं. कौन जाने आपकी आवाज को रिकॉर्ड करने के पीछे गूगल की कौन सी ‘महान’ सोच छिपी है?

#गूगल, #वाइस, #सर्च, गूगल, वाइस, सर्च

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय