New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 मई, 2018 02:05 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

गूगल की सालाना I/O (इनपुट/आउटपुट) कॉन्फ्रेंस चल रही है और इसमें अभी तक नए एंड्रॉयड से लेकर नई एप्लिकेशन तक बहुत कुछ सामने आ चुका है. Google I/O 2018 में कई ऐसी चीजों के बारे में बात की गई जो यूजर्स के लिए गूगल और एंड्रॉयड की सर्विसेज थोड़ी आसान कर देंगी. पर जिस सर्विस ने सबसे ज्यादा हमारा ध्यान खींचा वो है गूगल असिस्टेंट और उसके नए अपग्रेडेड फीचर्स.

गूगल असिस्टेंट सॉफ्टवेयर जो लगभग सभी एंड्रॉयड फोन्स (एंड्रॉयड 5.0 या उससे ऊपर काम करने वाले) में पहले से ही इंस्टॉल आता है और इसका इस्तेमाल अब भारत में भी काफी आम हो गया है. खासकर तब से जब से ये हिंदी में बोलने लगा है. कुछ समय पहले ही गूगल असिस्टेंट का हिंदी सपोर्ट आया है. अब गूगल ने इसे और भी ज्यादा सुविधाजनक बना दिया है.

गूगल, गूगल असिस्टेंट, गूगल सर्च, सोशल मीडिया, Duplex

गूगल Duplex अब बनेगा पर्सनल असिस्टेंट...

गूगल की ने AI (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस) की मदद से नया सॉफ्टवेयर अपग्रेड Duplex डिजाइन किया है. ये असल में गूगल असिस्टेंट का ही अपग्रेड फॉर्म है जो नैचुरल लैंग्वेज का इस्तेमाल कर फोन कॉल करने में मदद करेगा. सुंदर पिचाई ने गूगल I/O कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी. उदाहरण के तौर पर अगर किसी को हेयर कट करवाने जाना है और सलून में कॉल करने की जरूरत नहीं है. बस गूगल असिस्टेंट से बोल दीजिए और वो कर देगा. कहीं खाना खाने जाना है और रेस्त्रां का रिजर्वेशन नहीं करवाना तो ये काम भी गूगल असिस्टेंट कर लेगा.

गूगल का ये नया अपग्रेडेड असिस्टेंट वाकई में ऐसे बात करने में सक्ष्म है जैसे को असली इंसान बोल रहा हो. गूगल ड्यूप्लेक्स एक ऐसी तकनीक है जो आसानी से असली इंसान की तरह बातें कर सकता है.

कैसे इस्तेमाल होगा ये?

ड्यूप्लेक्स का इस्तेमाल करना काफी आसान है. बस अपने गूगल असिस्टेंट को ये बोलना होगा कि आपको कोई काम है और किसी को कॉल करना है या अपॉयंटमेंट बुक करना है और ड्यूप्लेक्स आपके बदले काम कर देगा. काम पूरा होने के बाद ये बताएगा भी कि काम पूरा हो गया है या नहीं.

एक बार ये सर्विस पूरी तरह से लॉन्च हो जाए तो ये अमेजन एलेक्सा और एपल सिरी से टक्कर लेगा.

नई आवाज़ें...

गूगल वेवनेट तकनीक का इस्तेमाल कर गूगल असिस्टेंट में काफी बदलाव किए गए हैं. वेवनेट के कारण अब इसमें 6 नई आवाज़ें हैं जिनका इस्तेमाल यूजर कर सकता है. गूगल इसमें और काम कर रहा है ताकि असिस्टेंट को दुनिया भर की भाषाओं और बोलने की टोन सिखाई जा सके.

लंबी बातें..

हमेशा से गूगल असिस्टेंट से 'Hey Google' या 'OK Google' कहकर बातें करने वाला असिस्टेंट अब ज्यादा प्राकृतिक तरीके से बात कर पाएगा. हर बार असिस्टेंट से बात करने के लिए कोई कमांड कहने की जरूरत नहीं होगी. गूगल असिस्टेंट ये भी समझेगा कि कब आप अपने किसी दोस्त से बात कर रहे हैं और कब सिर्फ उससे. ये फीचर भी अगले कुछ महीनों में रोल आउट हो जाएगा.

और भी बहुत से काम...

असिस्टेंट Now पर मल्टिपल एक्शन नाम से एक और फीचर आ रहा है. ये फीचर गूगल वर्चुअल असिस्टेंट को एक बार में कई कमांड एक साथ लेने के लिए काबिल बनाता है. उदाहरण के तौर पर कोई यूजर किसी रिमाइंडर सेट करने के बारे में और अपनी शॉपिंग लिस्ट के बारे में एक साथ बोल सकता है.

कुल मिलाकर गूगल असिस्टेंट अब काफी हाईटेक हो गया है और ये बहुत आसानी से लोगों के लिए मददगार साबित हो सकता है. अब गूगल असिस्टेंट वो सारे काम करेगा जो शायद एक पर्सनल सेक्रेटरी करती है. हालांकि, अभी इसे काफी अपग्रेड होना बाकी है, लेकिन फिर भी यकीन करिए ये सुविधा के हिसाब से काफी बेहतर हो गया है.

ये भी पढ़ें-

इसलिए India first PM सर्च करने पर आ रही है पीएम मोदी की तस्वीर

फेसबुक, अमेजन, गूगल हमारी बातों को सुन रहे हैं?

 

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय