New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 सितम्बर, 2015 05:30 PM
विनीत कुमार
विनीत कुमार
  @vineet.dubey.98
  • Total Shares

कुछ दिनों पहले ही यह खबर आई कि जन्मदिन के मौके पर गाए जाने वाले दुनिया के सबसे लोकप्रिय गाने 'हैप्पी बर्थडे टू यू' पर अब कोई कॉपीराइट का दावा नहीं कर सकता. कोई भी बिना हिचक इसका इस्तेमाल कर सकता है. लेकिन इसके इस्तेमाल के लिए इतना तो जरूरी ही है कि आपको अपने जन्म की तारीख ठीक-ठीक पता हो. लेकिन ऐसा लगता है कि आकाश से लेकर पाताल और सुई से लेकर हवाई जहाज के बारे में बताने वाला सर्च इंजन गूगल खुद अपने बर्थ डे को लेकर कंफ्यूज है. कहने को तो गूगल 17 साल का हो गया है और 27 सितंबर को अपना जन्मदिन भी मना रहा है. लेकिन इसकी उम्र से लेकर जन्मदिन की तारीख कंफ्यूज करती है.

आप गूगल पर टाइप कीजिए कि बर्थडे मनाने का चलन कहां से और कैसे शुरू हुआ. चंद सेकेंड में तीन करोड़ से ज्यादा नतीजे आपकी आंखों के सामने आ जाएंगे. और फिर बर्थडे ही क्यों कोई भी सवाल गूगल के सामने रख दीजिए. वह आपको निराश नहीं करेगा. लेकिन जब आप गूगल के जन्म की तारीख खोजेंगे तो मामला दिलचस्प हो जाता है.

गूगल का बर्थडे नानी की याद दिलाता है

गूगल का 'हैप्पी बर्थडे' कब है. इसका जवाब देखकर कसम से 'नानी' याद आ जाएगी. नानी इसलिए कि मैंने भी कभी अपनी नानी से यही सवाल किया था. उन्होंने बड़ी सरलता से जवाब दिया कि उन्हें बताया गया था कि जिस दिन वे पैदा हुईं तब जोर की बारिश हो रही थी और जाड़े के दिन आने वाले थे. शुक्ल पक्ष चल रहा था. मतलब, आप बस फलां महीने का अनुमान लगा सकते हैं.

लगता है कि अपने गूगल बाबा की हालत भी यही है. जन्म किस महीने में हुआ था, यह तो मालूम है लेकिन तारीख पक्की नहीं है. इसलिए पिछले 17 सालों में गूगल सितंबर महीने के ही चार अलग-अलग तारीखों 4, 7, 8 और 27 को अपने जन्मदिन मना चुका है. पिछले कुछ वर्षों से गूगल 27 सितंबर को ही अपने जन्मदिन के तौर पर मना रहा है.

गूगल की उम्र पर भी सवाल

गूगल वाकई 17 साल का है... 18 या 19 साल का! कंफ्यूजन यहां भी है. अगर गूगल के डोमेन रजिस्ट्रेशन के हिसाब से देखा जाए, तो इसे 15 सितंबर, 1997 को गूगल डॉट कॉम नाम से रजिस्टर कराया गया. इस हिसाब से इसकी उम्र 18 साल हो जाती है. वैसे तो, गूगल इससे भी काफी पहले जनवरी 1996 में ही अस्तित्व में आ गया था. इस लिहाज से आप इसे 19 साल का भी मान सकते हैं.

अगले साल फिर बदल सकता है गूगल का जन्मदिन: बर्थडे के कंफ्यूजन की कहानी अगले साल नए रूप में सामने आ सकती है. गूगल ‘एल्फाबेट’ कंपनी से अलग हो रहा है. इसके बाद संभव है कि उसके जन्मदिन की तारीख एक बार फिर बदल जाए. खैर, बर्थडे बदल जाए तो बदल जाए. भले ही आपका बदले, मेरा बदले या फिर विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल कंपनी गूगल की ही. लेकिन इसको मनाने के तरीके में बहुत खास बदलाव तो नहीं ही आएंगे.

कई बार मुश्किल तो कई बार सुकून के पल में भी गूगल साथ निभाता आया है. इसलिए तुम्हारे बर्थडे पर केक खाना तो बनता है. अगर कुछ लोग पाश्चात्य सभ्यता के नाम पर केक नहीं भी खाने देंगे तो हम खीर से काम चला लेंगे. हैप्पी बर्थ डे टू यू गूगल!

#गूगल, #बर्थडे, #सर्च इंजन, गूगल, बर्थडे, सर्च इंजन

लेखक

विनीत कुमार विनीत कुमार @vineet.dubey.98

लेखक आईचौक.इन में सीनियर सब एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय