New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 मई, 2018 01:54 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

फेसबुक पर पहले दोस्ती और फिर प्यार ढूंढने का सिलसिला तो काफी समय से चला आ रहा है, लेकिन शायद अब मार्क जकरबर्ग इसे थोड़ा अपडेट करना चाहते हैं. अब फेसबुक पर पहले दोस्ती नहीं सीधे प्यार की तलाश भी की जा सकती है. शायद इसीलिए फेसबुक की सालाना डेवलपर कांफ्रेंस में मार्क जकरबर्ग ने ये ऐलान कर दिया है कि फेसबुक पर जल्द ही डेटिंग फीचर आने वाले है.

ये फीचर फेसबुक मोबाइल एप के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा और इसके जरिए लोग लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप ढूंढेंगे. न कि टिंडर की तरह कोई हुक अप. एक तरह से इसे टिंडर से कन्नी काटना भी कहा जा सकता है. टिंडर में लॉग इन करने के लिए लोगों को फेसबुक का सहारा लेना होता है और टिंडर पर इस्तेमाल भी फेसबुक की फोटोज की जाती हैं.

लगातार कई सालों से ऐसे कई उदाहरण सामने आते रहे हैं जिसमें फेसबुक की दोस्ती को प्यार में बदलते देखा गया है. अब फेसबुक को सिर्फ दोस्ती के लिए ही नहीं बल्कि असल में प्यार के लिए इस्तेमाल करने का वक्त आ गया है. इस साल के अंत तक ये फीचर लॉन्च हो जाएगा और फिलहाल इसके बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है.

कैसे करेगा काम?

जकरबर्ग ने वैसे तो बहुत ज्यादा बातें इस डेटिंग एप के बारे में नहीं बताईं, लेकिन अगर देखा जाए तो इसके बारे में थोड़ा हिंट जरूर दे दिया है. ये डेटिंग सर्विस फेसबुक का ही हिस्सा होगी, लेकिन फेसबुक से थोड़ी सी अलग होगी. इस डेटिंग प्रोफाइल का हिस्सा वही लोग बन पाएंगे जो आपकी फ्रेंडलिस्ट का हिस्सा नहीं है. यानी अगर किसी को अपने क्रश को भी डेटिंग प्रोफाइल का हिस्सा बनाना है तो उसे फेसबुक से अनफ्रेंड करना होगा.

फेसबुक, सोशल मीडिया, वॉट्सएप, डेटा, केम्ब्रिज एनालिटिका, टिंडर, डेटिंग

अभी तक डेटिंग एप्स में एक कमी थी जो फेसबुक दूर कर सकता है..

ऑनलाइन डेटिंग की बात करें तो सबसे बड़ा खतरा होता है लॉयलटी का. मान लीजिए किसी ने आपको अपने बारे में कुछ गलत बताया है तो सच का पता चलते-चलते काफी समय लग जाएगा. फेसबुक के साथ ये खतरा काफी कम है. फेसबुक प्रोफाइल के फेक निकलने का खतरा कम ही होता है. ये फायदा फेसबुक के पास टिंडर, OKcupid, Woo जैसे एप्स से बेहतर होगा.

फेसबुक का यूजरबेस पहले से ही बहुत ज्यादा है और भारत के 270 मिलियन यूजर्स हैं. फेसबुक के डेटिंग प्लेटफॉर्म को अपना नया यूजरबेस बनाने के लिए मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी और इस लिए ये ज्यादा सक्सेसफुल साबित हो सकता है.

टिंडर में फेसबुक फ्रेंड्स और कनेक्शन दिख जाते हैं, लेकिन फेसबुक डेटिंग में फ्रेंड लिस्ट से बाहर के लोगों से ही संपर्क होगा यानी अगर कुछ गड़बड़ भी होती है तो भी सोशल प्रोफाइल और पर्सनल डेटिंग अलग ही रहेगी.

फेसबुक का कहना है कि ये डेटिंग प्रोफाइल सिर्फ उन लोगों तक सीमित नहीं रहेगी जिनका स्टेटस सिंगल है. सभी के लिए होगी. गौर करने वाली बात ये है कि फेसबुक के अनुसार लोगों को मैच उनके कॉमन इंट्रेस्ट के आधार पर दिखाया जाएगा यानी जिन लोगों को घूमना पसंद है, जिन्हें खाना पसंद है ऐसे लोगों को एक साथ रखना, उनके काम करने की जगह, शहर, फील्ड आदि के हिसाब से मैच दिखाए जाएंगे. यानी यूजर्स का पर्सनल डेटा डेटिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा.

भारत में ऑनलाइन डेटिंग का मार्केट तेज़ी से बढ़ रहा है. भारत में टिंडर लगभग 14 मिलियन स्वाइप हर दिन पाता है. ये आंकड़ा 2016 का है और अभी ये काफी हद तक बढ़ चुका होगा. टिंडर के हिसाब से भारत एशिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन डेटिंग मार्केट है. इस तरह से देखा जाए तो फेसबुक का नया डेटिंग प्लेटफॉर्म सिर्फ विदेशों में ही नहीं भारत में भी काफी लोकप्रिय होगा.

ये भी पढ़ें-

फेसबुक, अमेजन, गूगल हमारी बातों को सुन रहे हैं?

आखिर कितना जरूरी था फ्लाइट से कॉल करना?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय