New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2017 02:12 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

आज कल फोन पर बात करने का मन नहीं होता तो मैसेज किया जाता है. सोशल मीडिया के कदम रखने के बाद तो टाइपिंग बढ़ती ही जा रही है. ऑफिस का काम हो या रिश्तेदारों से बात करना हो. सभी के वाट्सएप ग्रुप हैं. जिसमें बातें चलती रहती हैं. लेकिन क्या आपको पता है मैसेज टाइपिंग आपको जिंदगी भर का दर्द दे सकती है.

जी हां, मोबाइल पर ज्यादा मैसेज भेजना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि लगातार मोबाइल पर टाइपिंग करते रहने से 'स्मार्टफोन थंब' जैसी परेशानी हो सकती है. अंगूठे में आर्थराइटिस जैसे भीषण दर्द की स्थिति को 'स्मार्टफोन थंब' कहा जाता है.

mobile_053117055317.jpg

रिपोर्ट के मुताबिक हमारी उंगलियां एक ख़ास तरीके से मु़ड़ने के लिए बनी हैं, लेकिन जिस तरह से आज मेसेज में उंगलियों की हरकतें होती हैं, उससे काफ़ी हद तक लोगों को उंगलियों में दर्द रहने की परेशानी होने लगी है, जो वक़्त के साथ जोड़ों की समस्या का रुप ले सकती है.

मैसेज टाइप करते वक्त सबसे ज्यादा जहां दर्द होता है तो वो है अंगूठा. इस रिसर्च को करने वाले Zhao ने बताया कि जिस तरह से लोग आज मोबाइल को पकड़ते हैं और अंगूठे और उंगिलयों से मेसेज लिखते हैं, वो काफ़ी खतरनाक है. इसमें सबसे ज़्यादा खतरा अंगूठे को होता है और सारी समस्या अंगूठे से ही शुरु होती है.

mobile1_053117055324.jpg

मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर कई रिपोर्ट्स आई हैं. जो हमें सावधान करने को कहती है. लेकिन फिर भी हम खूब इस्तेमाल करते हैं. फोन की सेल भी लगातार बढ़ रही है. ऐसे में आगे पता नहीं कितने और लोग इसके शिकार होंगे.

ये भी पढ़ें-

2.3 करोड़ के इस फोन की सच्चाई जान आप रह जाएंगे हैरान

क्या आप भी करते हैं Paytm का इस्तेमाल तो जान लीजिए इसके बारे में

फोन की एक गलती से हैक हो सकता है बैंक अकाउंट, जानें 5 अलर्ट

#मोबाइल, #बीमारी, #स्मार्टफोन, Smartphone Thumb, Cellphone Addict, Excessive Texting

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय