New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2018 04:11 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में जब से जियो आया है तब से ही सस्ते डेटा पैक्स और कॉलिंग ऑफर की बाढ़ आ गई है. दो साल पहले जहां ये सोचा भी नहीं जा सकता था कि 3G भी इतना सस्ता मिल सकता है वहीं अब 4G का आलम ये है कि अब तीन महीने में उतना पैसा जैना पड़ रहा है जितना एक महीने के लिए देते थे और दिन में उससे ज्यादा डेटा मिल रहा है जितना पूरे महीने में इस्तेमाल करते थे.

जियो के आने से न सिर्फ प्राइवेट कंपनियां बल्कि सरकारी बीएसएनएल ने भी अपने डेटा पैक और प्लान सस्ते करने शुरू कर दिए हैं. हाल ही में त्योहारों के लिए बीएसएनएल ने अपना नया अनंत प्लैन लॉन्च किया है. हालांकि, इसकी शुरुआत वॉयस कॉलिंग पैकी की तरह हुई थी, लेकिन ये पहली नजर देखने में काफी आकर्षक लग रहे थे.

बीएसएनएल, जियो, 4G, डेटात्योहारों के लिए कौन का डेटा पैक रहेगा सबसे बेहतर?

वॉयस कॉलिंग पैक..

भरत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने आंध्र प्रदेश और तेलांगना में दो नए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग पैक्स लॉन्च किए हैं. इसमें 105 और 328 रुपए के पैक शामिल हैं. इन पैक्स की खासियत ये है कि इसमें लोकल, एसटीडी और रोमिंग वॉयस कॉल्स फ्री हैं. हालांकि, रिपोर्ट्स ये भी कहती हैं कि इन पैक्स को अन्य टेलिकॉम सर्कल में 99 और 319 रुपए के दाम पर लॉन्च किया गया है. बीएसएनएल के इन पैक्स का नाम अनंत और अनंत प्लस है.

105 वाले रीचार्ज पैक की वैध्यता 26 दिन की है हालांकि इसमें SMS शामिल नहीं है. 328 वाले पैक की वैध्यता 90 दिन की है. हालांकि, Telecom Talk की रिपोर्ट के मुताबिक ये फ्री कॉलिंग सभी जगह के लिए वैध्य है, लेकिन दिल्ली और मुंबई के लिए नहीं.

तो डेटा के लिए क्या करें?

डेटा के लिए दूसरे पैक्स लॉन्च किए गए हैं. इसमें भी बीएसएनएल का एंट्री पैक है जिसे कंपनी सूनामी पैक कह रही है. इस पैक में 98 रुपए में हर दिन 1.5GB डेटा मिलेगा 26 दिन की वैध्यता के साथ. यानी कुल 98 रुपए में 39GB डेटा मिल रहा है. यानी प्रति जीबी 2.5 रुपए का खर्च होगा. हालांकि, बीएसएनएल की 4G सर्विस सभी राज्यों के लिए उपलब्ध नहीं है.

त्योहारों के लिए अलग पैक..

अगर त्योहारों के पैक्स की बात की जाए तो बीएसएनएल ने दूसरे पैक लॉन्च किए हैं. जिसमें हर पैक में 2.2GB डेटा (हर दिन) एक्स्ट्रा मिलेगा. ये सुविधा लेने के लिए 186, 429, 485, 666 और 999 रुपए वाले पैक डलवाने होंगे. इनकी वैलिडिटी अलग-अलग है. हालांकि, अधिकतर में 60 दिन के लिए डेटा मिलेगा.

बीएसएनएल, जियो, 4G, डेटाबीएसएनएल में डेटा और वॉयस पैक्स अलग-अलग लेने होंगे

कुल मिलाकर बीएसएनएल के ग्राहकों के लिए बीएसएनएल के नए पैक पहली नजर में देखने पर ये पैक्स बड़े ही आकर्षक लग रहे हैं पर कुछ भी कहने से पहले एक नजर बाकी कंपनियों पर भी डाल लेनी चाहिए..

एयरटेल..

एयरटेल ने हाल ही में एक नया पैक लॉन्च किया है जो यूजर्स के लिए बेहतर साबित हो सकता है इस 289 रुपए के पैक में एयरटेल यूजर्स को लोकल, एसटीडी और रोमिंग कॉल्स फ्री मिल रही हैं और 1GB 2G/ 3G/ 4G डेटा प्रति दिन मिल रहा है. इस रीचार्ज की वैध्यता 48 दिन की है.

आईडिया..

आईडिया का इसी रेंज का पैक भी काफी आकर्षक है. उस 295 रुपए के पैक में 42 दिन की वैध्यता है और डेटा ज्यादा मिल रहा है. कुल 5 जीबी डेटा एक्स्ट्रा है और 100 मैसेज प्रति दिन की सुविधा भी है. हालांकि, इस पैक में वॉयस कॉलिंग लिमिटेड है जिसमें 250 मिनिट प्रति दिन और 1000 मिनट प्रति हफ्ते की लिमिट दी गई है.

वोडाफोन..

इसी तरह का ऑफर वोडाफोन में भी है जिसमें दैनिक 1.5 जीबी डेटा ऑफर 209, 479 और 529 रुपए के पैक्स में मिल रहा है. 209 रुपए वाले रीचार्ज की वैध्यता 28 दिन की है. 479 रुपए वाले पैक की 84 दिन की और 529 रुपए वाले पैक की 90 दिन की वैध्यता है. इसी के साथ, एसटीडी, लोकल और रोमिंग कॉल्स फ्री हैं. वोडाफोन प्ले एप पर 300 लाइव टीवी, मूवीज और शो का ऑफर भी दिया जा रहा है.

जियो..

इन सबसे परे जियो अभी भी अपना सिग्नेचर पैक दे रहा है जिसमें 399 का पैक 84 दिन की वैध्यता के साथ है और 1.5 जीबी दैनिक डेटा दे रहा है, सभी जियो पेड एप्स की एक्सेस और फ्री वॉयस कॉलिंग दे रहा है.

अब अगर इनकी तुलना की जाए तो देखा जाएगा कि जियो का पैक अभी भी सबसे ज्यादा किफायती है. हालांकि, जियो के यूजर्स को हर जगह नेटवर्क की कुछ समस्या आ सकती है ऐसे में एयरटेल भी बेहतरीन पैक्स दे रहा है. अगर सिर्फ बीएसएनएल के पैक की तुलना की जाए तो ये भले ही कुछ लोगों के लिए अच्छा हो जिन्हें ज्यादा कॉल्स करनी होती है, लेकिन ये सभी यूजर्स के लिए किफायती पैक नहीं कहा जा सकता. बीएसएनएल के पैक्स में अलग-अलग वॉयस कॉलिंग और डेटा लेना होता है और ये सुविधा सही नहीं है.

ये भी पढ़ें-

iPhone बेचने के लिए एपल ने बोले हैं ये झूठ

iPhone के जाल से निकलने में मदद करेंगी ये 5 बातें

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय