New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मार्च, 2017 04:29 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

आज के दौर में तकनीक जरूरी तो है, लेकिन इसकी कितनी जरूरत है ये सोचने वाली बात है. अब स्मार्टफोन तो जरूरी चीजों में गिना जा सकता है, लेकिन स्मार्ट ब्रा और अब स्मार्ट कंडोम क्या जरूरत में गिना जाएगा?

एक ब्रिटिश कंपनी ने स्मार्ट कंडोम बना डाला है. अब इसकी क्या जरूरत पड़ गई? इस सवाल का जवाब भी कंपनी ने दिया है. ब्रिटिश कंडोम कंपनी के अनुसार ये कंडोम सेक्‍स की परफॉर्मेंस नापेगा. इसके अलावा, कितनी कैलोरी बर्न हुई और सेक्‍स से जुड़ी हर बात का डेटा दिया जाएगा. जो शायद अजीब लगे. लेकिन है दिलचस्‍प.

ये फिटबिट फिटनेस ट्रैकर की तरह ही है. बस इसे कलाई की जगह कहीं और पहनना है. ये असल में कंडोम नहीं बल्कि एक रिंग है जिसे कंडोम के ऊपर पहनना होगा.

condom_650_030317024105.jpg

अब जरा गौर करें...

इस स्मार्ट डिवाइस का नाम है i.con जिसे ब्रिटिश कंडोम कंपनी ने बनाया है. इस रिंग की कीमत 59 पाउंड (लगभग 4837 रुपए) है. ये डिवाइस ये देखेगा कि आपकी सेक्शुअल लाइफ कैसी है. और उसे समझाने के लिए वह जो डेटा देगा, वह इस प्रकार हैं-

- सेक्‍स के दौरान कितनी ताकत लगाई जा रही थी .

- उसमें कितनी कैलोरी बर्न हुई.

- पिछले कुछ समय में कितनी बार सेक्‍स किया गया.

- कितनी अलग अलग पोजिशन से सेक्‍स किया गया.

- और सबसे जबर्दस्‍त... बाकियों के मुकाबले सेक्‍स का परफॉर्मेंस कैसा है. यानी यह डिवाइस अपने डेटाबेस से यूजर के सेक्‍स की तुलना करके विस्‍तृत रिपोर्ट देगा. इससे यह भी आंका जा सकता है कि आप अपने शहर के औसत से कितना ऊपर या नीचे हैं. और ग्‍लोबल एवरेज से भी आप खुद को आंक सकते हैं.

बताइए, सेक्‍स न हुआ, खेल हो गया. जैसे कोई मैच चल रहा है.

खैर, इस डिवाइस की बैटरी लाइफ 6-8 घंटों की है और कंपनी का दावा है कि ये इतनी ही देर तक लाइव डेटा दे सकता है. इसका काम तो वैसा ही है, बस इसे कलाई पर नहीं पहना जाएगा. स्पोर्ट्स वॉच की तरह ही ये डिवाइस स्मार्टफोन में डेटा भेजेगा और आप इत्मीनान से अपनी परफॉर्मेंस रेटिंग दे सकते हैं.

ये पहली बार नहीं है कि कोई ऐसा डिवाइस बनाया गया हो. सेक्स टेक अब असल में एक नई तकनीकी शाखा बन चुकी है और कई आविष्कार पहले हो चुके हैं इसे लेकर, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई डिवाइस सीधे जड़ तक जाकर हर बात की रिपोर्ट आपको फोन पर भेज दे.

अब आते हैं फिर से उसी सवाल पर, क्या इसकी जरूरत थी? साल के सबसे बड़े टेक शो में जो भी डिवाइस पेश किए जाते हैं उन्हें देखकर कई बार लगता है कि आखिर इसकी जरूरत क्या थी. चाहें कुत्तों के लिए बोलने वाली मशीन हो या फिर दुर्गंध छोड़ने वाला अलार्म जो आपको जगा दे, ऐसी चीजों को खरीदने की जरूरत है भी? कुल मिलाकर कई बार कोई ऐसा अजूबा आविष्कारी आइडिया टेक कंपनियां पेश कर देती हैं जिसमें असीम इंजीनियरिंग का नायाब नमूना होता है, लेकिन यकीनन इस अनोखे आविष्कार को देखकर लगता है कि ये क्या कर डाला. सोचना अच्छा है, लेकिन इतनी भयानक क्रिएटिविटी भी कई बार अजीब ही लगती है.

ये भी पढ़ें-

- ये तीन फीचर खतरनाक बनाने जा रहे हैं वॉट्सएप को

- आपकी निजी जानकारी कितनी सस्ती है...

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय