New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अक्टूबर, 2016 02:02 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बाबा रामदेव अब और भी ज्यादा डिजिटल हो गए हैं. बीमारियों को दूर करने के लिए और लोगों को आयुर्वेद के गुण बताने के लिए रामदेव का एक खास एप लॉन्च किया गया है जिसका नाम है 'बाबा रामदेव के उपाय Ramdev'. इस एप में रामदेव के कुछ खास नुस्खे दिए गए हैं जिनमें अलग-अलग बीमारियों और तकलीफों को दूर कैसे किया जाए इसके बारे में बताया गया है.

ऐप की बारे में...

ये एप 2.8MB साइज का है जिसे अभी तक 5000 लोग इंस्टॉल कर चुके हैं. अगर आप इस एप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके फोन में एंड्रॉयड 4.0 या उससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- पतंजलि नूडल्स के मामले में बाबा रामदेव आधे मैगी हैं

क्या है खास...

इस एप की पहली और आखिरी खास बात यही है कि इसमें आपको नुस्खे और उपाय मिलेंगे. इससे पहले बाबा रामदेव का योगा एप लॉन्च हो चुका है जिसमें बाबा योगा सिखाते हैं और ये नया वाला आयुर्वेद को समर्पित है. इसे दादी मां के घरेलू नुस्खे की तरह देखें तो गलत नहीं होगा.

baba-ramdev-app_1_101516043656.jpg
 हर बार स्क्रीन खुलने पर दिखता है नया विज्ञापन, एप का इस्तेमाल करने पर दिखे ये सभी ऐड्स

क्या है बुराई...

इस एप में वैसे तो जो जानकारी है वो काफी उपयोगी साबित हो सकती है, लेकिन ये सब इंटरनेट पर पहले से ही मौजूद है. अगर आप सोच रहे हैं कि कुछ नई और अनोखी चीज मिलेगी तो ऐसा नहीं होगा. हां कुछ चीजें आपके लिए फायदेमंद जरूर साबित होंगी क्योंकि बीमारियों से सुरक्षा तो सभी को चाहिए, लेकिन इसके लिए क्या एक नए एप की जरूरत थी?

एक और चीज इस एप में लोगों को बहुत परेशान कर सकती है. वो है इसके विज्ञापन. आप ही सोचिए, अगर आप किसी बीमारी का हल ढूंढ रहे हों और बीच में केश किंग या बैटरी सेविंग एप या फिर प्यार का इजहार कैसे करें इसका विज्ञापन आ जाए और पूरी स्क्रीन में सिर्फ वही दिखे तो कैसा लगेगा? कुछ ऐसा ही लगेगा इस एप के यूजर्स को. बाबा रामदेव के उपाय नाम के इस एप में इतने विज्ञापन दिखेंगे की आप शायद भूल ही जाएं की आपको कौन सा इलाज खोजना था.

baba-ramdev-app_2_101516043632.jpg
 मेथी की सब्जी पर क्लिक किया तो सामने आई ये जानकारी

इस एप में जब मेथी की सब्जी पर क्लिक किया गया तो देखिए किस तरह की जानकारी सामने आ रही है. आखिर इस एप से कितना फायदा हो सकता है लोगों को? इसमें ज्यादातर चीजें सिर्फ ऐसी हैं जिनके बारे में पहले से ही पता है. खैर, इस एप का इस्तेमाल कैसे करना है ये तो लोगों पर ही निर्भर करेगा, वैसे इसमें ऐसा कुछ खास नहीं लगा जो आकर्षित कर सके.

ये भी पढ़ें- व्यंग्य: बाबा रामदेव का इलाज और गे-कपल की मुश्किल

इस एप में इतने विज्ञापन हैं कि चिढ़ होना लाजमी है. क्या इसे भी कमाई का एक जरिया माना जाए? फिलहाल ये एप सिर्फ कुछ ही लोगों ने डाउनलोड किया है और इस एप में ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें सुधारने की जरूरत है, लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या ये सब जानकारी जो एप में है वो लोगों को कहीं और नहीं मिल सकती थी? ऐसा क्या खास है जो इस एप को डाउनलोड किया जाए और इसपर ध्यान दिया जाए. हाइड्रेटेड रहने, खीरे का इस्तेमाल सही तरह से कैसे करें, सेवफल का क्या काम है या फिर सफेद बालों को काला करें, बाबा रामदेव के ये सभी उपाय तो पहले से ही मौजूद हैं. उनके लिए नया डिजिटल टूल शायद जरूरी नहीं थी वो भी तब जब बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे और बाबा रामदेव योगा 2.0 जैसे एप्स पहले से ही मौजूद थे.

लगातार ये देखा जा रहा है कि स्मार्टफोन्स की संख्या बढ़ने के साथ-साथ लोगों के लिए नए एप्स भी बन रहे हैं. नेता, अभिनेता, योगी और बिजनेसमैन सब अपने लिए एप बना रहे हैं जिनकी जरूरत भी नहीं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय