New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मई, 2017 01:22 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

एपल ने फिर नया धमाका कर दिया है. आईपैड प्रो लॉन्च होने के बाद आईपैड अपनी चमक खो चुका था. नया आईपैड लॉन्च करके वो फिर शानदार वापसी करने के लिए तैयार है. एप्पल ने लंबे वक्त के बाद आइपैड का अपडेट वर्जन 'आईपैड (2017)' निकाला है. जो सैमसंग टैब को कड़ी टक्कर दे सकता है.

कंपनी का कहना है कि 9.7 इंच के जरिए कम कीमत में लोगों को आईपैड का एक्सपीरियंस देना चाहती है. ये नया आईपैड कुछ खास नहीं कर रहा है, लेकिन बस जो चीजें सही करनी चाहिए वो कर रहा है. इसके दो वेरिएंट्स हैं (9.7 इंच और 12.9 इंच). इसे ऐसा भी कहा जा सकता है कि एपल धीरे-धीरे आईपैड एयर और एयर 2 की जरूरत को कम कर रहा है. इसका मतलब ये समझ लीजिए कि अब हमारे पास आईपैड मिनी, आईपैड प्रो और आईपैड है. इनकी कीमत भी अलग-अलग है.

एपल ने भले ही इसके आगे कोई प्री-फिक्स या सफिक्स नहीं लगाया हो, लेकिन इस आईपैड को आईपैड (2017) नाम दिया जा सकता है.

ipad_052917092352.png

पिछली बार से कुछ ज्यादा अंतर नहीं आया है. इसमें 9.7 इंच का रेटिना डिस्प्ले है जो आईपैड एयर 2 में भी थी. स्क्रीन कुछ पुरानी है, लेकिन अगर देखा जाए तो ये बुरा नहीं है. हां इस मामले में सैमसंग को नंबर ज्यादा दिए जा सकते हैं, क्योंकि जो रंग और डेफिनेशन सैमसंग की AMOLED स्क्रीन में दिए जाते हैं वो एपल आईपैड के ट्रू-टोन मॉनिटर में नहीं आते हैं.

लेकिन फिर भी इसे डील-ब्रेकर तो नहीं कहा जा सकता है. इसके साथ आपको नाइट शिफ्ट फीचर भी मिलता है तो इसे एक तरह से पॉजिटिव ही लिया जाना चाहिए.

हालांकि, इसमें 10 घंटे की बैटरी लाइफ (वीडियो व्यूइंग) और एपल A9 चिप जैसा बहुत कुछ है जो यूजर्स को अट्रैक्ट करे और साथ ही इसमें ग्राफिक्स भी काफी अच्छी तरह से दिखते हैं तो ये गेमिंग के लिए भी एक अच्छा डिवाइस है.

इस डिवाइस में LTE सपोर्ट भी है हालांकि, इसका अलग वेरिएंट है. अब अगर देखा जाए तो आईपैड प्रो से ये कैसे अलग है इसके बारे में जरा सी बात करनी होगी. खास बात ये है कि इसमें एपल पेंसिल सपोर्ट नहीं है मतलब स्मार्ट कनेक्टर्स नहीं है और शायद यही वजह है इसकी कम कीमत की. आईपैड प्रो में चार स्पीकर्स थे और आईपैज (2017) में सिर्फ दो हैं.

कीमत के हिसाब से...

आईपैड (2017) में वाईफाई, वाईफाई+LTE वेरिएंट हैं इनकी कीमत 28900 रुपए (32GB) वाईफाई वेरिएंट से शुरू होती है और आगे यही वेरिएंट अगर 128GB में लेना हो तो 36900 रुपए आती है. अगर LTE कनेक्टिविटी लेनी है तो इसका 32GB वेरिएंट 39900 रुपए में आता है और 128GB वेरिएंट के लिए आपको 47900 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.  

आईपैड एक समय शानदार परफॉर्म कर रहा था. लेकिन आईपैड प्रो के फेल होने के बाद सैमसंग टैब ने टेक ओवर कर लिया. लोगों को लगा कि इसके बाद एपल ने भी हार मान ली है. लेकिन अब ये नया आईपैड लॉन्च करके वो फिर सैमसंग को टक्कर देने आ गई है. इस आईपैड में वो सबकुछ है जो यूजर को चाहिए अमूमन जो एक आम यूजर को चाहिए होता है. बड़ी स्क्रीन से लेकर हाई डेफिनेशन क्वालिटी तक.

ipad2_052917092358.png

क्या हैं आईपैड के फीचर्स

मतलब साफ-साफ बात ये है कि कम कीमत में आपको प्रीमियम टैबलेट के फीचर्स मिल रहे हैं. नए आईपैड में हाई रिजॉल्यूशन डिस्प्ले दिया गया है. इसके साथ ही पावरफुल प्रोसेसर दिया गया है. इसके अलावा इसमें सीरी, नाइट शिफ्ट, टच आईडी, वाईफाई, iOS 10 सेल्युलर जैसे ऑप्शन मिलेंगे. बताया जा रहा है कि इस डिवाइस में आपको 10 घंटे की बैटरी लाइफ मिलेगी.

नयू आईपैड में 32GB और 128GB इंटरनल मेमोरी होगी. इसके साथ ही 8MP का रियर कैमरा दिया गया है. इसके अलावा इसका फ्रंट कैमरा 1.2MP है. इसका रेजोल्यूशन 2048 x 1536 पिक्सलस है. इसमें लैमिनेटिड स्क्रीन भी नहीं है.

ipad3_052917092407.png

कुल मिलाकर एपल ने सैमसंग को पछाड़ने के लिए ये आईपैड लॉन्च कर दिया है. जिस तरह के फीचर्स इस आईपैड में हैं उसे देखकर लगता है कि वो इस बार फिर शानदार वापसी करेगा और सैमसंग को कड़ी टक्कर देगा.

 ये भी पढ़ें- 

'घायल शेर' नोकिया से डर गए सैमसंग और आईफोन, जानिए कैसे

यही तो चाहिए था, एक ऐसा फोन जो मन को शांति दे

नकल का ऐसा 'दबंग' नमूना चीन ही पेश कर सकता है !!!

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय