New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अगस्त, 2016 04:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सितंबर यानी अगले महीने आईफोन का नया वर्जन आईफोन 7 लांच होने की उम्‍मीद है. इसके नाम, फीचर्स और लुक को लेकर काफी पहले से चर्चा हो रही है. लेकिन अब एक वीडियो वायरल हुआ है. देखिए इसमें क्‍या नया है, और यह ग्राहकों को कितना नए आईफोन की ओर आकर्षित कर पाएगा.

आईफोन-7 का वीडियो लीक!

यूट्यूब पर अपने वीडियोज को लेकर पॉपुलर बेहद गैजेट एक्‍सपर्ट लुईस हिलसेंटगर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है. इसमें लुईस नीले रंग के आईफोन के एक नमूने के साथ नजर आ रहे हैं. यूट्यूब पर इस वीडियो को दो दिन में 32 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. लुईस इस वीडियो में दावा कर रहे हैं यही नए आईफोन-7 का लुक है.

iphone-650_080516035026.jpg
 पहली बार नीले रंग का आईफोन! 

लुईस ने जिस कथित आईफोन-7 के प्रोटोटाइप का वीडियो शेयर किया है, उसमें वो ये भी दावा करते हैं कि ये नमूना कंपनी के एक करीबी सूत्र से मिली जानकारी के हिसाब से तैयार किया गया है. गौरतलब है कि मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इस बार एप्पल तीन तरह के फोन-आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस और आईफोन 7 प्रो लॉन्च करने जा रही है. अगर लुईस के वीडियो को सच मानें तो दो चीजें सबसे ज्यादा चौंकाने वाली हैं. एक फोन का नीला रंग और दूसरा ये कि फोन में हेडफोन के लिए अलग से कोई जगह नहीं है.

यह भी पढ़ें- और क्या-क्या कराएगा आईफोन का क्रेज?

दरअसल, आईफोन ने अपने पहले के किसी वर्जन में नीले रंग का इस्तेमाल नहीं किया. जहां तक हेडफोन जैक की बात है, तो उसका नदारद होना भी एक नई बात है. इसका मतलब ये हुआ कि यूजर्स को किसी प्रकार के डॉन्गल या वायरलेस हेडसेट का इस्तेमाल करना होगा. एक बात और जो लुईस बता रहे हैं वो ये कि आईफोन 7 पहले के दूसरे फोनों से और पतला और हल्का होगा. साथ ही नए आईफोन में दो रियर कैमरे होंगे.

आप भी देखिए लुईस का वो वीडियो

आईफोन का क्रेज नया नहीं..

ये सच है कि पिछले कुछ वर्षों में एंड्रायड टेक्नोलॉजी ने आईफोन के लिए खासी चुनौती पेश की है. फिर भी आईफोन को लेकर एक खास किस्म का क्रेज जो लोगों में दिखता है, वह अब भी है. तभी तो हर नए आईफोन के मार्केट में आने से महीनों पहले ही उसकी चर्चा शुरू हो जाती है. अगर फोन मार्केट में आ गया तो पूछिए ही मत. सबसे पहले उसे हासिल करने का जो पागलपन लोगों में दिखता है, वो भी कम दिलचस्प नहीं.

यह भी पढ़ें- भारत में जूठा सेब ही सस्ता बेच सकते हैं टिम कुक, क्योंकि...

ज्यादा पीछे नहीं जाइए. पिछले ही साल आईफोन 6एस और 6एस प्लस के बाजार में आने के बाद उसे पाने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार थे. कोई किडनी बेचने को तौयार था तो किसी गर्लफ्रेंड ने अपने बॉयफ्रेंड से आईफोन की जिद पूरी कराने के लिए शॉपिंग मॉल में सबके सामने अपने कपड़े उतार दिए. यही नहीं...कई जगह तो लोग एप्पल स्टोर के आगे रात-रात भर लाइन लगा कर खड़े रहे कि सुबह होते ही फोन सबसे पहले उनके हाथ लग जाए.

अब आईफोन 7 को लेकर लोगों में किस हद तक क्रेज रहता है, ये देखने वाली बात होगी. उम्मीद ये भी है कि जैसे-जैसे फोन की लॉन्चिंग के दिन नजदीक आएंगे और भी बातें होंगी. ऐसे और भी वीडियोज सामने आएंगे. वैसे भी, नए फोन के बारे में जितनी बातें हों, कंपनी के लिए तो ये अच्छा ही है. वैसे भी, कई लोग मानते हैं कि ऐसे वीडियो लीक कराने के पीछे एक कारण प्रोडक्ट का प्रोमोशन ही होता है.

यह भी पढ़ें- जॉब्स की सबसे सफल रणनीति: लांच से पहले लीक

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय