New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2023 09:08 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सलमान खान भले ही एक सफल अभिनेता हों. लेकिन उन्हें सोते जागते जरूर उस दोहे को याद रखना चाहिए जिसमें कहा गया है कि, जाको राखे साइयां मार सके न कोय, बाल न बांका करि सके जो जग बैरी होय. यानी अगर भगवान किसी को बचाना चाहे, तो भले ही उसके सामने कुछ आ जाए. वो बच जाएगा. बाकी अगर मृत्यु लिखी है. तो फिर इंसान अपनी तरफ से लाख तिकड़म क्यों न लगा ले, अपनी सुरक्षा पर कितना ही पैसा क्यों न खर्च कर ले. मौत आकर रहेगी. सवाल होगा सलमान के संदर्भ में मौत और ज़िंदगी से जुड़ी ये बातें क्यों? कारण है उनका अपनी सुरक्षा के नाम पर एक शानदार व्हाइट बुलेट प्रूफ Nissan Patrol SUV खरीदना.

ध्यान रहे सलमान को लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं. अभी दिनों दिनों भी उन्हें एक धमकी भरा ईमेल मिला था जिसके बाद मुंबई पुलिस ने उनकी सुरक्षा बढ़ा दी थी. वहीं जेल में बंद हिस्ट्रीशीटर लॉरेंस बिश्नोई का एक इंटरव्यू भी इन दिनों लोगों के बीच चर्चा का विषय है जिसमें उसने कहा था कि ने कि उसकी जिंदगी का लक्ष्य सलमान खान को मारना है.

लॉरेंस की इस बात को मुंबई पुलिस ने भी गंभीरता से लेते हुए सलमान और उनके परिजनों का सिक्योरिटी कवर बढ़ाया था और वो तमाम लोग जो एक्टर की एक नजर पाने के लिए उनके घर जे बाहर आते थे, सिक्योरिटी का हवाला देकर उसे बैन कर दिया था.

Salman Khan, Bollywood, Threat, Car, Safety, Mumbai Police, Lawrence Bishnoi, Nissan Patrol SUVअपनी सुरक्षा का हवाला देकर सलमान ने जो गाड़ी खरीदी है वो है तो वाक़ई खास

 

जिक्र सुरक्षा का हवाला देकर सलमान द्वारा नई गाड़ी खरीदने का हुआ है. तो सबसे पहले ये बता दें कि निसान की पेट्रोल भले ही साउथ एशियाई बाजार में तहलका मचाए हुए हो लेकिन अभी भारतीय बाजार में इसे लांच नहीं किया गया है. बात गाड़ी की स्पेसिफिकेशन की हो तो Nissan Patrol SUV में 5.6 लीटर की क्षमता का मजबूत V8 पेट्रोल इंजन है.

इंजन कितना शाक्तिशाली है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यह 405hp की पावर और 560Nm का टॉर्क प्रदान कर एसयूवी को एक आलीशान गाड़ी बनाता है. वहीं गाड़ी में लैदर स्टीयरिंग/गियरनॉब, आउटसाइड एयर ट्रेंप्रेचर डिस्प्ले, मैप पॉकेट, टिकट होल्डर के साथ सन-वाइज़र, प्राइवेसी ग्लॉस, इल्युमिनेशन लाइट एड्जेस्टर, क्रोम डोर हैंडल, जैसे कई फीचर्स कंपनी द्वारा मुहैया कराए गए हैं.

चूंकि सलमान ने ये गाड़ी सुरक्षा का हवाला देकर खरीदी है तो हमारे लिए ये जान लेना भी बहुत जरूरी है कि जब बात सुरक्षा या सेफ्टी की आती है तो इस गाड़ी का किसी से कोई मुकाबला नहीं है. इसमें हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर सीट बेल्ट्स, लेन डिपार्चर वार्निंग, हिल डिसेंट कंट्रोल, लिमिटेड स्लिप डिफ्रेंशियल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ बुलेटप्रूफ ग्लास भी हैं ( यदि यूजर बुलेटप्रूफ ग्लास का फीचर लेते हैं तो उन्हें अतिरिक्त पैसे देने होंगे.)

देखा जाए तो ये एसयूवी अपने में एक कंप्लीट पैकेज है जो अपने यूजर को हर वो चीज मुहैया कराती है जिसकी उसे तलाश है. अब इतनी बातों के बाद जो एक सवाल हमारे दिमाग में आएगा वो ये कि जब गाड़ी में इतनी खूबियां हैं तो फिर इसकी कीमत भी कोई हल्की फुल्की नहीं होगी. यदि आप भी ऐसा ही कुछ मिलता जुलता सोच रहे हैं तो जवाब हां है.

गाड़ी की कीमतों को लेकर ऑटो एक्सपर्ट्स की मानें तो भले ही ये गाड़ी अभी इंडियन मार्केट में लांच न हुई है लेकिन जब ये आएगी तो इसे 8 लाख रूपए से लेकर 1 करोड़ रुपए के बीच रखा जाएगा. ख़ैर जिक्र क्योंकि सलमान ख़ान द्वारा इस गाड़ी को लेने का हुआ है तो इसकी कीमत और ज्यादा इसलिए हैं क्योंकि किसी भी तरह के हमले से बचने के लिए सलमान ने इस गाड़ी में बुलेटप्रूफ शीशों का एक्स्ट्रा फीचर लिया है.

बहरहाल सलमान की ये नई भव्य एसयूवी आने वाली चुनैतियों से उनकी रक्षा कर पाएगी या नहीं इसका जवाब तो वक़्त देगा. लेकिन हम सलमान से फिर वही बात कहेंगे कि इंसान की ज़िंदगी और मौत दोनों ही ईश्वर द्वारा लिखी हुई है. अगर ईश्वर बचाना चाहेगा तो 5 या 10 लाख की गाड़ी भी कवच बन उनकी जान की रक्षा कर लेगी.

वरना कई मामले हमने ऐसे भी देखे हैं जब इंसान ने अपनी सुरक्षा में करोड़ों खर्च किये और उसे जब मौत आई तो अपने निर्धारित समय पर ही आई और तब सारे प्रयोजन धरे के धरे रह गए. बाकी अब जब गाड़ी आ ही गयी है तो बतौर फैन हम भी सलमान की सलामती की दुआ ही करेंगे और उम्मीद हमारी भी यही होगी कि दुश्मन उनका बाल भी बांका न कर पाए. 

ये भी पढ़ें -

50 years of Project Tiger : टाइगर्स से जुड़ी सिर्फ इन 2 बातों को जानने में 50 साल लग गए!

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की रिसर्च रोकने के लिए जमा हो गए टेक और दुनिया के दिग्‍गज!

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युग में आपका स्वागत है, आइये इसका भविष्य जानते हैं 

#सलमान खान, #बॉलीवुड, #धमकी, Salman Khan, Salman Khan Bulletproof Suv, Bollywood

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय