New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जनवरी, 2018 06:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

2018 आ गया है और इसके आते ही 2017 के सभी गैजेट्स अब पुरानी तकनीक हो गए हैं. ये तो हर बार का नियम है कि नया साल आते ही पुराने साल की तकनीक गुजरे जमाने की तरह भुला दी जाती है. पर अब बात ये है कि आने वाले साल में क्या नई तकनीक आने वाली है और कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो जो नए साल का सबसे पहला टेक शो होता है शुरू होने वाला है. बड़ी टेक कंपनियां अपने-अपने गैजेट्स के साथ तैयार हैं. इसी बीच एक और बात सामने आ रही है और वो है सैमसंग गैलेक्सी S9 को लेकर. S9 की लॉन्चिंग डेट फिलहाल तो बताई नहीं गई है, लेकिन फिर भी उम्मीद की जा रही है कि इस बार सैमसंग इसे समय से पहले लॉन्च कर देगी.

इंटरनेट पर अभी से ही अटकलों का बाजार गर्म होना शुरू हो गया है. कोई कहता है कि S9 फोल्डेबल स्क्रीन के साथ आएगा जो लंबे समय से सैमसंग के लिए सोचा जा रहा है और दूसरा ये कहता है कि इसमें अभी भी हेडफोन जैक होगा. तो क्या हैं अहम अफवाहें..

गैलेक्सी S9, सैमसंग, स्मार्टफोन

1. फरवरी में हो सकता है लॉन्च...

वैसे तो सैमसंग मार्च में अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करता है, लेकिन खबरें ये भी हैं कि गैलेक्सी S9 फरवरी में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में लॉन्च हो सकता है. MWC साल का सबसे बड़ा टेक इवेंट होता है जो हर साल फरवरी महीने में बार्सिलोना में होता है. पिछली बार गैलेक्सी S8 और S8 प्लस 29 मार्च को लॉन्च हुआ था और बाजार में अप्रैल से मिलना शुरू हुआ था.

2. नाम नहीं होगा S9..

ये कहा जा रहा है कि सैमसंग के नए फ्लैगशिप का नाम अब गैलेक्सी S9 नहीं बल्कि X होगा. जिस तरह से एपल ने आईफोन 9 मिस किया और सीधे आईफोन X लॉन्च किया है. 2017 में मार्केट में आईफोन 8, 8 प्लस और X की चर्चा ज्यादा रही. 2017 सैमसंग के लिए कुछ खास नहीं रहा. पहले तो सैमसंग का 2016 का फ्लैगशिप नोट 7 दो बार मार्केट से वापस लिया गया और अब 2018 फ्लैगशिप फोन के लिए बहुत जरूरी है.

3. पावरफुल प्रोसेसर...

इतना तो पक्का है कि सैमसंग S9 का एशिया मॉडल कम से कम एक्सिनोस 9 सीरीज के 9810 प्रोसेसर पर काम करेगा, लेकिन स्नैपड्रैगन मॉडल का क्या? पिछली बार गैलेक्सी S8 स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ आया था और अब उम्मीद है कि S9 पहला ऐसा स्मार्टफोन होगा जो स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ काम करेगा. अभी तक शाओमी का Mi 7 फोन ही इस बात की गारंटी दे रहा है कि वो क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर पर काम करेगा.

4. फेस आईडी...

ये तो साफ है कि अगर एपल ने फेस आईडी लॉन्च कर दिया है तो सैमसंग भी 2018 के अपने किसी न किसी फ्लैगशिप फोन में फेस आईडी जरूर लॉन्च करेगी.

5. फिंगरप्रिंट स्कैनर..

वैसे तो सैमसंग ने फिंगरप्रिंट स्कैनर को लेकर काफी बेहतर काम किया था, लेकिन गैलेक्सी S8 का बैक कैमरा के नीचे मौजूद फिंगरप्रिंट स्कैनर वाकई काफी बुरा था. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये वापसी कर सकता है. theinvestor की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग स्क्रीन में फिंगरप्रिंट स्कैनर का आइडिया ड्रॉप कर चुकी है और वापस गैलेक्सी S8 जैसा ही स्कैनर देखने को मिलेगा.

6. फोल्डेबल स्क्रीन...

ऐसा माना जा रहा है कि सैमसंग अब फोल्डेबल स्क्रीन वाला फोन लॉन्च करेगा पर वो गैलेक्सी S9 होगा या नहीं ये नहीं पता. कारण ये है कि सैमसंग ने पिछले साल फोल्डेबल फोन का पेटेंट फाइल किया था. पिछले साल ब्लूमबर्ग ने ये रिपोर्ट भी की थी कि सैमसंग अब दो फोन्स ऐसे लॉन्च करेगा जिसमें मुड़ने वाली स्क्रीन होगी.

7. फ्रंट और बैक में डुअल कैमरा..

ऐसा कहा जा रहा है कि सैमसंग गैलेक्सी S9 पूरी तरह से कैमरा के मामले में आईफोन X को फॉलो कर सकता है और फ्रंट और रियर दोनों तरफ डुअल कैमरा हो सकता है. हालांकि, ये भी अभी अफवाह ही है. हां, गैलेक्सी S9 प्लस के लिए 3 स्टैक लेयर इमेज सेंसर जरूर हो सकते हैं जो एक सेकंड में 1000 फोटो खींच सकता है.

अब देखना ये है कि सैमसंग अपना नया स्मार्टफोन कब लॉन्च करता है.

ये भी पढ़ें-

खुलासा: तो इसलिए नहीं बुक हो पाता था हमसे तत्काल टिकट !

ऐसे पुराने स्मार्टफोन को बना पाएंगे सिक्योरिटी सिस्टम!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय