New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जून, 2019 01:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

महज कुछ वर्ष पहले की बात है, रात में डेढ़ बजे युवराज सिंह का फोन बजता है, फोन की स्क्रीन पर लिखा होता है 'गॉड' कॉलिंग और युवराज सिंह झट से फोन उठा लेते है. जी नहीं, युवराज को भगवान ने नहीं बल्कि क्रिकेट के भगवान सचिन तेंडुलकर ने कॉल किया था. युवराज सिंह के दिल में सचिन तेंडुलकर के प्रति कितना सम्मान है, ये घटना उसकी एक बानगी भर है.

रविवार को आईपीएल में हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए मैच के बाद सचिन के प्रति युवराज का असीम सम्मान फिर दिखा. इस मैच से अपना 100 वां आईपीएल मैच खेलने वाले युवराज सिंह ने मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर के पैर छू लिए. यह नजारा टीवी पर मैच देख रहे और मैदान पर मौजूद लाखों लोगों के दिल को छू गया. युवराज ने इस मैच में 23 गेंदों पर 39 रन का पारी खेली और उनकी टीम हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को 85 रन से हरा दिया. आईपीएल के पिछले सीजन में भी दिल्ली और मुंबई के बीच खेले गए मैच के दौरान युवराज ने सचिन के पैर छुए थे.

सचिन-युवी की इस तस्वीर को कौन भूल पाएगा!

एक महान खिलाड़ी की क्रिकेट के महानतम खिलाडियों में से एक के पैर छूने की यह घचना वाकई काबिलेतारीफ है. यह न सिर्फ इस जेंटलमैन गेम की बल्कि भारतीय क्रिकेट की भी महानता दिखाती है. ऐसे वक्त में जब पड़ोसी देश पाकिस्तान से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक में स्टार क्रिकेटर्स एकदूसरे की आलोचनाओं और नीचा दिखाने में व्यस्त हो, भारतीय क्रिकेट के एक स्टार द्वारा दूसरे स्टार के प्रति दर्शाया गया ये सम्मान अनुकरणीय है.

sachin-yuvi-650_050916124427.jpg
रविवार को आईपीएल में हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच मैच के बाद युवराज सिंह ने सचिन के पैर छू लिए

ये पहली बार नहीं है जब युवराज सिंह ने सचिन तेंडुलकर के पैर छुए हैं. इससे पहले जुलाई 2014 में लॉर्ड्स के बाइसेन्टनेरी सेलिब्रेशन मैच में रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड की तरफ से खेलते हुए युवराज सिंह ने सचिन की कप्तानी वाली मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के खिलाफ 134 गेंदों पर 132 रन बनाए थे. युवराज इस मैच में सचिन की गेंद पर आउट हुए और क्रीज छोड़ने से पहले उन्होंने सचिन के पैर छुए थे.

जब विराट ने सचिन के आगे सिर झुकाया, तो सचिन ने क्या कहा

युवराज और सचिन की उस तस्वीर को क्रिकेट की सबसे यादगार और बेहतरीन तस्वीरों में से एक होने का गौरव हासिल है. अब आईपीएल में सचिन के पैर छूते युवराज की ये तस्वीर भी क्रिकेट की नई धरोहर में शामिल हो जाएगी.

sachin-yuvi_050916124514.jpg
2014 में लॉर्ड्स में भी युवी ने छुए थे सचिन के पैर

सचिन तेंडुलकर को यूं ही क्रिकेट का भगवान नहीं कहा जाता है. पिछले 25 वर्षों में अपने देशवासियों और दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के बीच जो प्यार और सम्मान उन्होंने कमाया है, वह बेजोड़ है. सबसे बड़ी बात सचिन ने ये सम्मान और प्यार न सिर्फ अपने फैंस बल्कि अपने साथी खिलाड़ियों के बीच भी अर्जित किया है. यही बात उन्हें औरों से खास बनाती है और इसीलिए वह सबसे स्पेशल हैं.

शायद यही वजह है कि भारतीय क्रिकेट की अगली पीढ़ी के अगुआ बनने जा रहे क्रिकेट के नए सुपरस्टार विराट कोहली भी सचिन के आगे सिर झुकाने से नहीं चूकते. याद कीजिए मार्च में हुए टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले को. तब अपनी शानदार बैटिंग से टीम इंडिया को जीत दिलाने वाले कोहली ने हाफ सेंचुरी बनाने के बाद स्टेडियम में मौजूद सचिन तेंडुलकर के आगे दोनों हाथ आगे बढ़ाते हुए अपना सिर झुका दिया था.

virat-kohlil-650_050916124606.jpg
टी20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान हाफ सेंचुरी बनाने के बाद विराट कोहली ने झुका दिया सचिन के सामने सिर

दुनिया भर की बाकी टीमों ने कई बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज क्रिकेट को दिए होंगे लेकिन अपने सीनियर और साथियों के प्रति इतना सम्मान और प्यार दिखाने वाले क्रिकेटर्स सिर्फ टीम इंडिया ने ही दिए हैं.

yuvi-1-650_050916124748.jpg
आईपीएल के पिछले सीजन में सचिन के पैर छूते युवराज सिंह

दुनिया की बाकी टीमें कम से कम टीम इंडिया से अपने साथी खिलाड़ियों के प्रति सम्मान और प्यार दर्शाना तो सीख ही सकती हैं. तब तक आप सचिन और युवराज की इस तस्वीर को देखकर भारतीय क्रिकेट पर गर्व करिए!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय