New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2016 02:20 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्रिकेट में नाइनटीज के स्कोर को पार करके हर बल्लेबाज नर्वस हो जाता है. जब सेंचुरी महज 9 रन दूर हो तो नर्वस होना लाजिमी ही है. कई बार तो टेंशन इतनी ज्यादा हो जाती है कि बल्लेबाज सेंचुरी पूरी करने से पहले ही आउट हो जाता है. इसीलिए 91 से 99 के स्कोर को नर्वस नाइनटीज कहा जाता है.

लेकिन एक ऐसा बल्लेबाज है जोकि 90 का स्कोर पार करने पर भी नर्वस नहीं होता है. इस बल्लेबाज का नाम है यूनिस खान. यूनिस खान नाइनटीज के स्कोर के दबाव को इतने आत्मविश्वास के साथ संभालते हैं कि वह अपने पूरे टेस्ट करियर में सिर्फ एक बार नर्वस नाइनटीज का शिकार हुए हैं और वह भी 15 साल पहले.

अब टेस्ट क्रिकेट में नर्वस नाइनटीज के स्कोर को लगातार सबसे ज्यादा बार सेंचुरी में बदलने का विश्व रिकॉर्ड भी उन्होंने अपने नाम कर लिया है. इतना ही नहीं यूनिस ने तो ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. चलिए आपको बताते हैं इस पाकिस्तानी बल्लेबाज के कारनामे.

यूनिस खान ने बनाया ये शानदार वर्ल्ड रिकॉर्डः

नर्वस नाइनटीज का शिकार होना क्रिकेट में आम बात है लेकिन पाकिस्तान के यूनिस खान को इस दबाव से निपटना अच्छी तरह आता है. तभी तो इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले जा रहे टेस्ट मैच में शानदार डबल सेंचुरी जड़ते हुए उन्होंने एक खास रिकॉर्ड बना दिया. इस सेंचुरी के साथ ही यूनिस ने टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा बार नर्वस नाइनटीज को सेंचुरी में बदलने का कारनामा कर दिखाया है.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने रचा ऐसा इतिहास, सचिन और गावस्कर भी पीछे छूटे

younis-khan-650_081416021134.jpg
यूनिस खान ने लगातार 30वीं बार 90 प्लस के स्कोर को सेंचुरी में बदलकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है

यूनिस ने लगातार 30 बार नर्वस नाइनटीज के स्कोर को सेंचुरी में बदला है. ओवल में यूनिस ने अपनी 32वीं टेस्ट सेंचुरी बनाई है. यूनिस ने सर डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने लगातार 29 बार 90 प्लस के स्कोर को सेंचुरी में बदला था. ब्रैडमैन अपने पूरे करियर में कभी भी नर्वस नाइनटीज में आउट नहीं हुए. ब्रैडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 29 टेस्ट सेंचुरी दर्ज है.  

यूनिस अपने पूरे टेस्ट करियर में सिर्फ एक ही बार नर्वस नाइनटीज का शिकार हुए, जब 2001 में ऑकलैंड में वह न्यूजीलैंड के खिलाफ 90 प्लस के स्कोर आउट हो गए थे. 38 वर्षीय यूनिस पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

यह भी पढ़ें: 123 गेंदों पर डबल सेंचुरी जड़कर सबको किया हैरान!

ओवल टेस्ट से पहले उनके नाम 107 टेस्ट मैचों में 9232 रन दर्ज थे, ओवल टेस्ट में उन्होंने अपने करियर की 32वीं सेंचुरी जड़ी. इस सेंचुरी के साथ ही यूनिस ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ का रिकॉर्ड बराबर किया. अब इस लिस्ट में वह दसवें नंबर पर हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय