New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 नवम्बर, 2015 12:17 PM
अभिजीत श्रीवास्तव
अभिजीत श्रीवास्तव
  @abhijit.shrivastava15
  • Total Shares

वर्ष 1877 में टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत के बाद से इसके नियमों में कई बदलाव किए गए हैं. टेस्ट क्रिकेट बदलाव के एक और मुहाने पर है. 27 नवंबर 2015 को यह डे-नाइट क्रिकेट में प्रवेश कर रहा है. इसके साथ ही इसमें पिंक बॉल के प्रयोग की परंपरा भी शुरू होगी. पहली बार एक ही पिच पर लगातार पांच दिनों तक डे नाइट क्रिकेट खेली जाएगी.

इसमें जहां एक ओर पिच के व्यवहार पर नजर रहेगी वहीं दूसरी पिंक बॉल सबसे अधिक चर्चा का विषय बना हुआ है क्योंकि इसका प्रयोग भी पहली बार ही किया जा रहा है और इसके व्यवहार को लेकर पूरे क्रिकेट जगत में उत्सुकता बनी हुई है.

पिंक बॉल ही क्‍यों?

लाल रंग की गेंद के साथ भी सफेद रंग की तरह ही बड़ी समस्या है. परंपरागत टेस्ट क्रिकेट लाल गेंद से दिन की रौशनी में खेली जाती है. लेकिन जब यही गेंद दूधिया रौशनी में देखी जाए तो भूरा दिखती है. जो पिच का रंग भी है. इसी वजह से डे नाइट क्रिकेट के लिए इसे पहले ही खारिज कर दिया गया था.

मेलबर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के एक्सपर्ट चाहते थे कि गुण और व्यवहार में दोनों गेंदों (लाल और उस गेंद जिसे डे नाइट टेस्ट के लिए चुना जाए) में अधिकतम समानता हो. यानी दूधिया रौशनी में इंसानी आंखों को देखने में कोई परेशानी नहीं हो. गहन अध्ययन के बाद इम्पीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के एक्सपर्ट ने अन्य सभी रंगों पर पिंक को वरीयता दी. एक्सपर्ट ने पिंक में भी 15 विभिन्न शेड पर प्रयोग किया. अंततः जिस पिंक रंग की गेंद का उपयोग इस ऐतिहासिक टेस्ट में किया जाना है उसे पसंद किया गया.

क्‍या खास है इस पिंक बॉल में?

पिंक, लाल और सफेद तीनों ही गेंदों में अधिकतम समानता है. इन गेंदों की उछाल, कड़ापन और चमड़े में कोई अंतर नहीं है. हां, पिंक में रंगों के अलावा एक खास अंतर है.

दरअसल फिनिशिंग के दौरान पिंक बॉल पर रंग की एक और परत चढ़ाई जाती है. इसकी वजह से बॉल का रंग कुछ अधिक अंतराल तक चमकीला बना रहा है और लंबे समय तक खेलने की अवस्था में बना रहता है. एक्सपर्ट के लिए बॉल को कलर देना बहुत कठिन काम नहीं था. बैट और बॉल के बीच किस प्रकार संतुलन बना रहेगा? यह उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती थी. उनके लिए यह जानना जरूरी था कि जब बॉल मैच में प्रयोग किया जाएगा इसका व्यवहार कैसा रहेगा? इसकी उछाल कैसी रहेगी? प्रयोग के बाद बॉल की सूरत जब बिगड़ेगी तो यह कैसे बर्ताव करेगी? पिंक बॉल को अंतिम रूप देने में इस सभी पहलुओं पर गौर किया गया.

एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि जिस तरह कैरी पैकर ने 1970 में सफेद गेंद और रंगीन पोशाक के साथ दूधिया रौशनी में वनडे मैचों के खेलने की परंपरा शुरू की और वनडे क्रिकेट बदल गया. उसी प्रकार टेस्ट में भी ये डे नाइट का प्रयोग इसे अधिक रोमांचक बना देगा. अन्य सभी परंपराओं को बरकरार रखते हुए टेस्ट क्रिकेट के नियमों को इस बार पिंक रंग दिया गया है. उम्मीद है कि इस दौरान अधिक से अधिक दर्शक मैदान में दिखेंगे. तो चलिए इंतजार करते हैं तीसरे सेशन के खेल का जब फ्लड लाइट्स ऑन किए जाएंगे और देखते हैं कि यह पिंक बॉल क्या क्या गुल खिलाती है.

#क्रिकेट, #डे नाइट टेस्ट, #गुलाबी गेंद, क्रिकेट, डे नाइट टेस्ट, पिंक बॉल

लेखक

अभिजीत श्रीवास्तव अभिजीत श्रीवास्तव @abhijit.shrivastava15

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप (डिजिटल) में सीनियर अस्सिटेंट एडिटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय