New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अप्रिल, 2016 03:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस टी20 वर्ल्डकप में अपने पहले ही मैच में जब इंग्लैंड की टीम ने 182 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर लिया तो उसे अपनी जीत पक्की नजर आने लगी थी. लेकिन शायद उन्हें अंदाजा नहीं था कि उनकी भिड़ंत टी20 की सबसे खतरनाक टीमों में से एक वेस्टइंडीज से है. इसके बाद जो हुआ उसे इंग्लैंड वाले शायद ही कभी भूल पाए.

वेस्टइंडीज की तरफ से ऐसा गेल स्टोर्म आया कि इंग्लैंड का ये विशाल लक्ष्य तिनके की तरह उड़ गया. जब तूफान रुका तो वेस्टइंडीज की टीम ये मैच 11 गेंद बाकी रहते ही 6 विकेट से आसानी से जीत चुकी थी और इस जीत की एकमात्र वजह थे क्रिस गेल, जिन्होंने महज 48 गेंदों पर 11 छक्कों से सजी अपनी 100 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड को अकेले ही हरा दिया था.

3 अप्रैल को कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन में जब ये दोनों टीमें एक बार फिर से आमने-सामने होंगी तो इस बार मुकाबला कहीं ज्यादा बड़ा होगा, आखिर ये दोनों अब वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में जो खेल रहे हैं. लेकिन जो एक चीज अब भी नहीं बदली है वह है क्रिस गेल को रोक पाने की चुनौती. इन दोनों टीमों में के बीच जो सबसे बड़ा अंतर है, वह क्रिस गेल का ही है. अगर गेल चले तो वेस्टइंडीज को चैंपियन बनने से रोकने की कूवत इंग्लैंड तो दुनिया की किसी भी टीम में नहीं है. लेकिन अगर गेल नहीं चले तो फिर क्या? तब भी पलड़ा वेस्टइंडीज का ही भारी होगा, आइए जानें क्यों.

क्यों वेस्टइंडीज है जीत का प्रबेल दावेदारः

इस सवाल का जवाब उन सभी के पास होगा जिन्होंने सेमीफाइनल में टीम इंडिया के खिलाफ इस टीम की जोरदार जीत देखी होगी. क्रिस गेल के फेल होने के बाद भी इंडीज टीम ने जो सबसे यादगार मैच जीते होंगे निश्चित तौर पर ये जीत उनमें से एक है. आखिर रोज-रोज टी20 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में 193 रन के टारगेट सफतलापूर्वक चेज नहीं किए जाते.

निस्संदेह ये पावर हिटर्स से सजी टी20 की सबसे ताकतवर टीम के जबर्दस्त खेल का प्रदर्शन था, जिसने न सिर्फ वानखेड़े में बैठे हजारों दर्शकों और टीम इंडिया को बल्कि दुनिया भर में फैले हर भारतीय क्रिकेट फैन को सन्न कर दिया था. 

westindies-vs-eng-65_040316031755.jpg
अपने पावर हिटर्स की वजह से वेस्टइंडीज है टी20 क्रिकेट की सबसे खतरनाक टीम!

इंग्लैंड के लिए मुश्किलें इसलिए और बढ़ जाती हैं कि वेस्टइंडीज की टीम में न सिर्फ क्रिस गेल में विपक्षी टीम की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाने की क्षमता है बल्कि चार्ल्स, सैमुअल्स, सिमंस, आंद्रे रसेल और ब्रावो जैसे बल्लेबाज भी किसी भी टीम से मैच छीन सकते हैं. इसलिए अगर वेस्टइंडीज की टीम दूसरी बार वर्ल्ड टी20 चैंपियन बन जाए तो हैरान मत होइएगा.

इंग्लैंड पर भारी पड़ती आई है कैरेबियाई टीमः

वेस्टइंडीज की टीम न सिर्फ कागजों पर मजबूत दिखाई दे रही है बल्कि आंकड़ें भी इसकी बानगी देते है. वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच अब तक जो 13 टी20 मैच खेले गए हैं उनमें से 9 में वेस्टइंडीज ने जीत हासिल की है जबकि 4 में इंग्लैंड को जीत मिली है. इतना ही नहीं इन दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले पांच मुकाबलों में भी पांचों ही वेस्टइंडीज की टीम ने ही जीते हैं.

joe-root_040316032122.jpg
जो रूट इस वर्ल्डकप में इंग्लैंड के सबसे बड़े स्टार साबित हुए हैं

इंग्लैंड की टीम ने 2010 में टी20 वर्ल्डकप जीता था तो वहां वेस्टइंडीज की टीम 2012 में छोटे फॉर्मेट के वर्ल्डकप पर कब्जा जमा चुकी है. बड़े टूर्नामेंट्स के फाइनल में भी दोनों टीमों के बीच हुई टक्कर में वेस्टइंडीज की टीम ही बाजी मारती आई है. 1979 के वर्ल्ड कप फाइनल और 2004 के चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को धूल चटाकर चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था.

simminons-650_040316031932.jpg
टीम इंडिया को वर्ल्डकप से बाहर करने वाले सिमंस क्या अंग्रेजों के खिलाफ भी जलवा दिखाएंगे?

हालांकि इंग्लैंड की टीम ने भी इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है, खासकर उसने जिस अंदाज में पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ 200 से ज्यादा रन का टारगेट हासिल किया और फिर जोरदार प्रदर्शन कर रही न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में चारों खाने चित्त किया उससे सभी उसके कायल हो गए हैं. जो रूट इस वर्ल्डकप में इंग्लैंड के ट्रंप कार्ड साबित हुए हैं. रूट ने दिखाया कि क्यों टी20 क्रिकेट सिर्फ पावर हिटिंग का खेल नहीं है और उनके जैसी क्लासिकल बैटिंग करने वाले बल्लेबाज भी इसमें सफल हो सकते हैं.

इस टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और न्यूजीलैंड सबको मात दे दी, लेकिन वह बस वेस्टइंडीज के सामने आकर ढेर हो गई, फाइनल के नतीजे के लिए इससे बड़ा संकेत क्या हो सकता है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय