New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 मार्च, 2016 06:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला अगर भारत-पाकिस्तान जितना रोचक नहीं तो उससे कम भी नहीं होता है. इस टी20 वर्ल्ड कप में दोनों ही टीमें सेमीफाइनल से महज एक कदम की दूरी पर हैं. सेमीफाइनल का टिकट पाने के लिए दोनों ही टीमें रविवार को टकराएंगी. इस मुकाबले के विजेता को सेमीफाइनल में जगह मिल जाएगी और हारने वाली टीम का बोरिया-बिस्तर बंध जाएगा.

दोनों ही टीमों ने अब तक अपने तीन में से दो मैच जीते हैं और दोनों के ही चार अंक हैं. इन दोनों को ही न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना पड़ा जबकि बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ दोनों ने ही जीत हासिल की. रविवार को होने वाले मुकाबले में कौन सी टीम जीतेगी ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन टी20 मुकाबलों में टीम इंडिया का पलडडा कंगारुओं के खिलाफ भारी रहा है. आइए जानें क्यों टीम इंडिया है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टी20 मुकाबलों को जीतने की प्रबल दावेदार.

टीम इंडिया है जीत की प्रबल दावेदारः

भले ही वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड टीम इंडिया के खिलाफ ज्यादा बेहतर हो लेकिन टी20 मैचों में टीम इंडिया का पलड़ा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारी रहा है. इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 12 टी20 मैच खेले गए हैं और इनमें से टीम इंडिया ने 8 जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैच जीते हैं. टी20 वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच 4 मैच खेले गए हैं और दोनों ने ही 2-2 मैच जीते हैं.

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इन दोनों के बीच 6 मैच खेले गए हैं, इनमें से भारत ने 4 और ऑस्ट्रेलिया ने दो मैच जीते हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत की धरती पर कभी कोई टी20 मैच नहीं जीत पाई है. अब तक भारत की धरती पर इन दोनों टीमों के बीच खेले गए दो टी20 मैचों में से दोनों ही टीम इंडिया ने ही जीते हैं.

इतना ही नहीं, हाल के दिनों में दोनों टीमों के बीच खेले गए टी20 मैचों में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है और उसने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी ही धरती पर तीन मैचों की टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को आखिरी पांच टी20 मैचों में हरा चुकी है. ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के खिलाफ आखिरी टी20 मैच लगभगल चार पहले 2012 में कोलंबो में जीता था. ये जीत ऑस्ट्रेलिया को टी20 वर्ल्ड कप में मिली थी. यानी पिछले लगभग चार सालों में एक बार भी ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को टी20 मैच में नहीं हराया है.

किसमें कितना है दमः

टी20 वर्ल्ड जीतने की सबसे प्रबल दावेदार माने जाने वाली टीम इंडिया अब तक इस टूर्नामेंट पूरी तरह लय में नहीं नजर आई है. खासकर टीम की ताकत माने जाने वाली बल्लेबाजी अपनी छाप छोड़ पाने में नाकाम रही है. यही वजह है कि तीन मैच खेलने के बावजूद टीम का नेट रनरेट माइनस में है. हालांकि टीम के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ जहां टीम 127 रन का टारगेट भी हासिल नहीं कर पाई तो वहीं पाकिस्तान के खिलाफ 118 रन के छोटे टारगेट के सामने भी एक समय टीम मुश्किल में फंसती दिखी. इतना ही नहीं बांग्लादेश के खिलाफ भी टीम के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया को जीत हासिल करने के लिए बल्लेबाजों का चलना बेहद जरूरी है. अगर रोहित, कोहली, रैना, युवराज, धोनी और धवन से सजी बैटिंग लाइन अप अपने रंग में आ गई तो कंगारुओं का काम तमाम होने से कोई नहीं रोक पाएगा.

तो वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच को छोड़ दें तो ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश और पाकिस्तान दोनों के खिलाफ प्रभावशाली जीत दर्ज की है. अपने पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ उसके बल्लेबाजों ने अपना दम दिखाते हुए 193 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. टीम के गेंदबाज भी लय में नजर आ रहे हैं. साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम फील्डिंग के मामले में भी टीम इंडिया से बेहतर साबित हुई है.

लेकिन पहले पाकिस्तान और फिर बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल करके धोनी की टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं और उम्मीद है कि 27 मार्च को मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करके वह सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने उतरेगी. टीम इंडिया के फैंस को इस मैच में उसकी ताकतवर बल्लेबाजी की चमक दिखने की उम्मीद होगी. अगर ऐसा हुआ तो मोहाली में कंगारुओं की हार तय है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय