New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मार्च, 2016 08:58 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जिस मैच में एबी डिविलियर्स खेल रहे हों उस मैच में किसी भी बल्लेबाज के लिए अपनी चमक बिखेर पाना बहुत ही मुश्किल काम होगा. लेकिन क्रिकेट की नवजात टीम के एक बल्लेबाज ने ये काम बखूबी कर दिखाया. इस टी20 वर्ल्ड कप में जब साउथ अफ्रीका का मुकाबला अफगानिस्तान से हुआ तो संयोग से एबी डिविलियर्स ने अफगान गेंदबाजों को क्रिकेट का ककहरा सिखाते हए सिर्फ 29 गेंदों पर 5 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 64 रन की तूफानी पारी खेली. इस पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने 20 ओवर में 209 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया.

ज्यादातर लोगों को लगा कि अफगानिस्तान की करारी हार तय हैं लेकिन अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद ने साउथ अफ्रीका को डिविलियर्स के ही अंदाज में जवाब दिया. शहजाद ने महज 19 गेंदों पर 44 रन ठोक डाले और उसमें 5 विशालकाय छक्के शामिल थे. आखिर में अफगानिस्तान ने 172 रन का स्कोर बना लिया. शहजाद इस टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के सबसे बड़े स्टार बनकर उभरे हैं. यह 28 वर्षीय अफगानी विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी को अपना आदर्श मानता है और यकीन मानिए धोनी की ही तरह का हेलिकॉप्टर शॉट भी खेलता है. आइए आपको मिलाते हैं अफगानिस्तान के धोनी से. 

मिलिए अफगानिस्तान के धोनी सेः

मोहम्मद शहजाद टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी को अपना आदर्श मानते हैं और इस टी20 वर्ल्ड कप में वह अपनी टीम के लिए धोनी की तरह ही संकटमोचक साबित हुए हैं. उनमें धोनी की ही तरह दमदार छक्के मारने का दमखम है. भारीभरकम डीलडौल वाले इस क्रिकेटर ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा. अगर इस टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित करने में सफल रही है तो इसका बड़ा श्रेय मोहम्मद शाहजाद की बैटिंग को जाता है.

आप रिकॉर्ड देख लीजिए, शहजाद इस टी20 वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन बनाने बनाने वालों की लिस्ट में अभी भी नंबर दो पर हैं. उन्होंने इस टी20 वर्ल्डकप में 7 मैचों में एक हाफ सेंचुरी की मदद से 222 रन बनाए और वह भी 140 के विस्फोटक स्ट्राइक रेट से. इस टी20 वर्ल्ड कप में जब-जब टीम को उनकी जरूरत पड़ी, उन्होंने शानदार योगदान दिया. स्कॉटलैंड के खिलाफ क्वॉलिफाइंग राउंड में उन्होंने 61 रन की पारी खेलकर अफगानिस्तान को टॉप-10 में पहुंचने का रास्ता तैयार किया.  

देेखेंः मोहम्मद शहजाद का हेलिकॉप्टर शॉट

इसके बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ अहम मुकाबले में 40 रन की तेजतर्रार पारी खेलते हुए अफगानिस्तान को मेन ड्रॉ में पहुंचाया और जिम्बाब्वे को बाहर का रास्ता दिखा दिया. साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 छक्कों से सजी 19 गेंदों पर 44 रन की पारी से सबका दिल जीता तो वेस्टइंडीज पर अफगानिस्तान की जीत के साथ इस वर्ल्ड कप के सबसे बड़ा उलटेफर वाले मैच में भी शहजाद ने 24 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली. पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 127 रन बनाए और फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज को 6 रन से हरा दिया. जिम्बाब्वे के बाद किसी टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ यह अफगानिस्तान की पहली जीत है.

देखेंः साउथ अफ्रीका के खिलाफ मोहम्मद शहजाद की धमाकेदार पारी

shahzad-650_032816085623.jpg
मोहम्मद शहजाद ने साउथ अफ्रीका की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा दी थी. (फोटो पर क्लिक करके देखें वीडियो))

शहजाद की बैटिंग का जलवा आईसीसी की टी20 रैंकिंग में दिख रहा है. हाल ही में जारी टी20 रैंकिंग में वह आठवें नंबर पर हैं. शहजाद के नाम वनडे क्रिकेट में अफगानिस्तान के लिए सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी दर्ज है, जो उन्होंने पिछले साल जिम्बाब्वे के खिलाफ 131 रन की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाने के दौरान बनाया था. इतना ही नहीं टी20 के इतिहास का छठा सबसे बड़ा स्कोर भी मोहम्मद शहजाद (118 रन) ने ही बनाया है.

इसलिए अगर आपको कभी अफगानिस्तान के मैच के दौरान हेलिकॉप्टर शॉट दिख जाए तो हैरान मत होइएगा कि अफगानिस्तान की टीम में धोनी कहां से आ गए, समझ लीजिएगा कि ये शॉट मोहम्मद शहजाद ने मारा है!   

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय