New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अगस्त, 2016 11:13 AM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

दीपा कर्माकर ने जब रियो ओलंपिक के जिमनास्टिक के फाइनल में छलांग लगाई और सफलतापूर्वक जमीन पर लैडिंग की तो उन्होंने न सिर्फ करोड़ों भारतीयों बल्कि पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था. न सिर्फ इसलिए क्योंकि वह ओलंपिक में जिमनास्टिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं बल्कि इसलिए क्योंकि उन्होंने जिस 'प्रोडूनोवा वॉल्ट' को सफलतापूर्वक किया था जिसे उनसे पहले दुनिया में सिर्फ चार और महिलाएं ही कर सकी हैं.

प्रोडूनवा वॉल्ट कितना मुश्किल होता है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे 'मौत का वॉल्ट' कहा जाता है. दुनिया की बड़ी से बड़ी जिमनास्ट भी प्रोडूनोवा वॉल्ट को करने से कतराती हैं. इसमें जान जाने का खतरा रहता है और जरा सी चूक पदक छोड़िए जिंदगी से भी महरूम कर सकती हैं. 

लेकिन दीपा कर्माकर का कहना है कि उन्हें प्रोडूनोवा वॉल्ट की मुश्किल चुनौती से निपटने में कोई डर नहीं लगता है. न ही वह इस खतरनाक वॉल्ट को करने से कभी डरी हैं. दीपा ने प्रोडूनोवा वॉल्ट को करके ही दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. आइए आपको बताते हैं कि आखिर प्रोडूनोवा वॉल्ट क्या होता है और क्यों होता है खतरनाक.

dipa-karmakar-650_082116042011.jpg
प्रोडूनोवा वॉल्ट करने वाली दीपा कर्माकर दुनिया की पांचवीं एथलीट हैं

क्या है प्रोडूनोवा और क्यों होता है खतरनाकः

इस वाल्ट का नाम रूस की महान एथलीट येलेना प्रोडूनोवा के नाम पर पड़ा है. येलेना के बाद से दीपा कर्माकर तक अब तक सिर्फ पांच एथलीट ही सफलतापूर्वक प्रोडूनोवा वाल्ट को कर सकी हैं. वर्तमान में प्रोडूनोवा का 7.0 D स्कोर है.

प्रोडूनोवा आर्टिस्टिक जिमनास्टिक वॉल्ट है जिसमें आगे के हाथ की कलाबाजी से वाल्टिंग हार्स पर लैंडिग के बाद सामने की तरफ दो बार और कलाबाजियां (फ्रंट समरसॉल्ट) करके जमीन पर लैंडिग करनी होती है. यही चीज प्रोडूनोवा वॉल्ट को खतरनाक बनाती है. इसमें कलाबाजी के बाद लैंडिंग के दौरान इस बात का खतरा रहता है कि अगर आपके शरीर का भार गर्दन पर गिरा तो तुरंत ही जीवन का अंत समझिए.

दीपा इस खतरे के बारे में अच्छी तरह जानती हैं और कहती हैं कि अगर समरसॉल्ट (हवा में कलाबाजियों के बाद) आपकी लैंडिंग पैरों की जगह गर्दन पर हुई तो मरना तय हैं, अगर आप सिर के बल गिरे तो भी मौत हो सकती है. वह कहती हैं कि ये खतरनाक है, मुझे पता है. लेकिन मुझे पता था कि कुछ जीतने के लिए मुझे खतरा उठाना ही होगा.

dipa-karmakar-2_082116042115.jpg
दीपा कर्माकर तमाम खतरोंं के बावजूद प्रोडूनोवा वॉल्ट करना जारी रखेंगी

दीपा को इस वॉल्ट की ट्रेनिंग 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स से तीन पहले उनके दो कोचों ने दिलानी शुरू की थी. दीपा का कहना है कि जब पुरुष जिम्ननास्ट ये कर सकते हैं तो मैं क्यों नहीं. इस वॉल्ट के खतरे के बारे में वह कहती हैं कि जब आप हवा में दो बार कलाबाजियां खाते हैं तो आपके पैरों पर आने वाला आपके शरीर का वजन दो गुना हो जाता है. जैसे वह 45 किलो की हैं लेकिन प्रोडूनोवा वॉल्ट करने के बाद लैंडिंग के समय उनके पैरों पर करीब 80-90 किलो का वजन होता है.

ऐसे में जरा सोचिए अगर यह वजन पैरों के बजाय उनकी गर्दन पर गिरे तो क्या होगा, ये कितना भयावह है सोचकर ही रूह कांप जाती है. शायद यही वजह है कि प्रोडूनोवा वाल्ट करने वाली दीपा पहली भारतीय महिला हैं. लेकिन इसी वॉल्ट की बदौलत उन्होंने दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है और पहले ओलंपिक में और फिर उसके फाइनल में क्वॉलिफाई करने में इसी प्रोडूनोवा ने उनकी मदद की. यही वजह है कि वह तमाम खतरों के बावजूद भविष्य में भी प्रोडूनोवा वॉल्ट को करना जारी रखेंगी.

दीपा प्रोडूनोवा की बदौलत कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं. इसके बाद इंचन एशियाई खेलों में उन्होंने चौथा और वर्ल्ड चैंपियनशिप में उन्होंने पांचवां स्थान हासिल किया. रियो ओलंपिक में भी फाइनल में भी उन्होंने फाइनल में चौथे स्थान पर रहकर चारों तरफ अपने नाम का डंका बजा दिया है. दीपा को ये सबकुछ मौत का वाल्ट कहे जाने वाले प्रोडूनोवा से ही मिला है.

ऐसा भी नहीं है कि प्रोडूनोवा करना असंभव ही है. पहले येलेना ने और अब दीपा कर्माकर ने ये दिखा दिया है कि इंसानी हौंसलों से बढ़कर कुछ भी नहीं है, प्रोडूनोवा वॉल्ट भी नहीं!

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय