New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 अप्रिल, 2016 03:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अपने लाजवाब कॉमेंट्स और बेहतरीन कॉमेंट्री के लिए पहचाने जाने वाले हर्षा भोगले की आवाज इस बार के आईपीएल में आपको सुनने को नहीं मिलेगी. जी हां, बीसीसीआई ने अचानक ही बिना कोई वजह बताए हर्षा का आईपीएल कॉमेंट्री का कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर दिया है.

हर्षा भोगले क्रिकेट कॉमेंट्री की दुनिया में जाना-पहचाना नाम हैं और वह 2008 में आईपीएल के पहले सीजन से ही इस धनी टी20 लीग की कॉमेंट्री करते आए हैं. हर्षा भोगले को बीसीसीआई की तरफ से आधिकारिक लेटर नहीं आया है लेकिन उन्हें इस बारे में बता दिया गया है. भोगले ने खुद ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी.

भोगले ने कहा कि उन्हें अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म किए जाने की जानकारी नहीं है. भोगले ने कहा, ‘किसी ने मुझे कुछ नहीं बताया. मुझे अभी तक आधिकारिक तौर पर कारण नहीं बताया गया है. मुझे इतना ही बताया गया है कि 'यह बीसीसीआई मैनेजमेंट का निर्णय' है.’

यहां तक कि आईपीएल के प्रॉडक्शन हाउस द्वारा हर्षा भोगले की टिकटें भी बुक कर दी गई थीं. आईपीएल का प्रॉडक्शन राइट्स बीसीसीआई के पास है जबकि इसका टेलिकास्ट राइट्स सोनी सिक्स के पास है.

क्या है हर्षा को हटाने की वजह?

हर्षा भोगले को अचानक ही आईपीएल की कॉमेंट्री से लोग हैरान हैं. इस बारे में कयास तो ढेर सारे लगाए जा रहे हैं. लेकिन कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो इसके पीछे टी20 वर्ल्ड कप के दौरान हुआ विवाद हो सकता है. नागपुर में टी20 वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड के मैच के दौरान हर्षा भोगले की विदर्भ क्रिकेट असोसिएशन के अधिकारियों से तीखी बहस हुई थी. उस घटना को ही हर्षा भोगले की आईपीएल कॉमेंट्री से हटाए जाने की वजह के तौर पर देखा जा रहा है.

अमिताभ और धोनी का भी नाम आया!

भले ही बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर और आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने इस मामले में कुछ भी कहने से इंकार कर दिया हो लेकिन कुछ लोगों ने इसकी वजह अमिताभ और धोनी के साथ ट्विटर पर हुए हर्षा भोगले के वॉर को माना है. भारत-बांग्लादेश मैच के बाद अमिताभ बच्चन द्वारा बिना हर्षा भोगले का नाम लिए उनके द्वारा बांग्लादेश टीम की तारीफ करने की आलोचना की थी.

अमिताभ ने कहा था कि भारत के एक कॉमेंटेटर को हमेशा दूसरे खिलाड़ियों की तारीफ के बजाय अपने खिलाड़ियों की तारीफ करनी चाहिए. बच्चन का इशारा हर्षा भोगले द्वारा टीम इंडिया को जोरदार टक्कर देने वाली बांग्लादेशी टीम की तारीफ पर था. अमिताभ बच्चन के इस ट्वीट को टीम इंडिया के कप्तान एमएमस धोनी ने भी रीट्वीट करते हुए लिखा था, ‘और कुछ कहने की जरूरत नहीं है.’

I must confess to being a bit taken aback by the intensity of the criticism yesterday over the question of focussing...

Posted by Harsha Bhogle on Thursday, March 24, 2016

हालांकि हर्षा भोगले ने ट्विटर और फेसबुक के जरिए अमिताभ बच्चन के ट्वीट के जवाब में लिखा था कि शायद कॉमेंटेटर की भूमिका को लेकर गलतफहमी हो गई है. उन्होंने इसे फेसबुक पर लिखे पोस्ट में विस्तार से समझाया कि कैसे कॉमेंटेटर की जिम्मेदारी ग्लोबल दर्शकों का ध्यान रखना भी होती है.

फैंस को नहीं भाया हर्षा का जाना, बीसीसीआई को लताड़ाः

अपनी बेहतरीन कॉमेंट्री से क्रिकेट देखने के अनुभव को और बेहतरीन बनाने और क्रिकेट कॉमेंट्री को एक अलग ही पहचान दिलाने वाले हर्षा भोगले काफी लोकप्रिय है. लोग कई कॉमेंटेटर्स की भीड़ में भी हर्षा भोगले की आवाज का इंतजार करते हैं.

ऐसे में अगर अचानक ही फैंस को पता चले कि हर्षा आईपीएल की कॉमेंट्री नहीं कर रहे हैं और बीसीसीआई ने उनका कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर दिया है, तो उन्हें गुस्सा आना लाजिमी है. हुआ भी कुछ ऐसा ही और लोग भड़के उठे और बीसीसीआई को हर्षा भोगले को कॉमेंट्री से हटाए जाने पर जमकर खरी-खोटी सुना दी.

देखिए सोशल मीडिया पर हर्षा भोगले के लिए कैसे उमड़ा लोगों का प्यारः

52 वर्षीय हर्षा भोगले पिछले 30 वर्षों से क्रिकेट कॉमेंट्री से जुड़े हैं और उन्हें क्रिकेट पर उनकी बेहतरीन जानकारियों और धारदार और मजेदार कॉमेंट्स के लिए जाना जाता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय