New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मई, 2016 06:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शशांक मनोहर के अचानक बीसीसीआई अध्यक्ष पद छोड़ने से इस धनी क्रिकेट संस्था के नए अध्यक्ष को लेकर कयासों का बाजार गर्म हो गया है. बीसीसीआई का अगला अध्यक्ष चुनने के लिए 22 मई को मुंबई में बोर्ड की एजीएम बुलाई गई है. एजीएम में बोर्ड का अगला अध्यक्ष चुना जाएगा. इस पद को लेकर लिए कई लोगों के नामों पर कयास लगाए जा रहे हैं. जिनमें पूर्व कप्तान सौरव गांगुली से लेकर बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर से लेकर आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला तक का नाम चर्चा में हैं.

बीसीसीआई का अगला अध्यक्ष कौन होगा इस बारे में तो 22 मई को ही पता चल पाएगा. लेकिन आइए जानें इस दौड़ में किसकी दावेदारी है सबसे मजबूत.

क्यों छोड़ा शशांक मनोहर ने अपना पद?

पिछले वर्ष अक्टूबर में बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभालने के महज सात महीने बाद ही शशांक मनोहर ने अपने पद से इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया. हालांकि वह पद छोड़ने के तुरंत बाद ही आईसीसी के पहले स्वतंत्र चेयरमैन बन गए हैं. इस पद पर निर्वाचित होने के लिए जरूरी है कि आप किसी बोर्ड से न जुड़े हों. माना जा रहा है कि मनोहर ने इसीलिए बीसीसीआई अध्यक्ष पद छोड़ा. हालांकि बाद में एक इंटरव्यू में मनोहर ने खुद कहा कि उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया.

अब सवाल ये है कि आखिर मनोहर को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया किसने? तो इसका जवाब है सुप्रीम कोर्ट द्वारा फिक्सिंग की जांच के लिए नियुक्त लोढ़ा कमिटी ने. माना जा रहा है कि लोढ़ा कमिटी की कुछ सिफारिशें लागू करना इतना कड़ी हैं कि उनके लागू होने पर मनोहर के लिए बीसीसीआई अध्यक्ष पद पर काम करना काफी मुश्किल भरा हो सकता था. इसलिए मनोहर ने यह पद छोड़ दिया, जिन्हें अपनी शर्तों पर काम करने के लिए जाना जाता है.

अब कौन बनेगा अगला बीसीसीआई अध्यक्ष?

इस महत्वपूर्ण पद पर अब कौन काबिज होगा इसको लेकर जोरदार चर्चा शुरू हो गई है. इस रेस में सबसे आगे बीसीसीआई के युवा सचिव अनुराग ठाकुर को माना जा रहा है. इसकी वजह उनका युवा होना है, अनुराग ठाकुर महज 41 वर्ष के हैं और माना जा रहा है कि वह बीसीसीआई अध्यक्ष पद पर बैठने के लिए लोढ़ा कमिटी की सिफारिशों के मुफीद बैठते हैं.

इसके अलावा एक और बात जो उनके पक्ष में जाती है वह है, बीजेपी सासंद होना. जिसकी वजह से उनकी बीजेपी में मजबूत पकड़ है जो इस पद तक पहुंचने में उनकी मददगार साबित हो सकती है. वित्त मंत्री अरुण जेटली से नजदीकी भी अनुराग ठाकुर के लिए निर्णायक साबित हो सकती है. इसके लिए जरूरी है कि अध्यक्ष चुनने की बारी वाले ईस्ट जोन द्वारा अनुराग का नाम प्रस्तावित किया जाए.

anurag-thakur_051416062819.jpg
बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर बीसीसीआई अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे हैं

इस रेस के में आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला का नाम भी लिया जा रहा है. हालांकि अनुराग के अध्यक्ष बनने की सूरत में शुक्ला को बीसीसीआई का सचिव बनाया जा सकता है. इनके अलावा इस रेस में पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष शरद पवार और मुंबई क्रिकेट असोसिएशन के अध्यक्ष अजय शिरके का भी नाम लिया जा रहा है. लेकिन ये दोनों ही इस पद में रुचि नहीं दिखा रहे हैं.

इस दौड़ के लिए पहले सौरव गांगुली का नाम भी चर्चा में था लेकिन गांगुली ने चूंकि बीसीसीआई की दो एजीएम में भाग नहीं लिया है इसलिए वह बीसीसीआई अध्यक्ष नहीं बन सकते. गांगुली अभी बंगाल क्रिकेट असोसिएशन के अध्यक्ष हैं.

अगर अनुराग ठाकुर बीसीसीआई के अध्यक्ष बने तो वह इस पद पर पहुंचने वाले बीसीसीआई के सबसे युवा अध्यक्ष होंगे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय