New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 दिसम्बर, 2022 08:53 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

अक्सर ऐसा माना जाता है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप ज्यादा दिनों तक नहीं चलते हैं. एक-दूसरे से दूर रहने के कारण रिश्तों में भी दूरियां आने लगती हैं. लेकिन विश्व के महान फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी ने इसे गलत साबित करके दिखाया है. वो जितने अपनी प्रोफेशनल लाइफ में अपने टैलेंट की वजह से मशहूर हैं, उतने ही अपनी पर्सनल लाइफ में कमिटेड भी हैं. उनका व्यक्तिगत स्वभाव ही उनको महान बनाता है. इसका असर उनके खेल और प्रोफेशनल लाइफ में देखने को मिलता है. इस साल दोहा में आयोजित हुए फीफा वर्ल्ड कप फाइनल मैच में अपने देश अर्जेंटीना को फुटबॉल का बादशाह बनाने वाले लियोनल मेसी की आज हर तरफ चर्चा है. फुटबॉल से भले ही उनके संन्यास लेने की चर्चाएं चल रही हों, लेकिन उनका जादू हरदम हर किसी के सिर चढ़कर बोलता रहेगा. बहुत कम लोग जानते हैं कि उनकी सफलता के पीछे प्रेयसी और पत्नी एंटोनेला रोकुजो का बहुत बड़ा हाथ है.

वैसे ये कहा भी जाता है कि 'हर सफल पुरुष के पीछे किसी महिला का हाथ जरूर होता है'. उसी तर्ज पर लियोनल मेसी को बेहतरीन खिलाड़ी बनने में उनकी पत्नी रोकुजो ने बहुत मदद की है. खुद मेसी भी कहते हैं कि उनकी पत्नी एंटोनेला रोकुजो में बहुत सारे गुण हैं. अपनी पत्नी की तारीफ करते हुए वो कहते हैं, "मैं वास्तव में उनकी इस बात के लिए प्रशंसा करता हूं कि वो किस तरह से दिन-प्रतिदिन की समस्याओं से निपटती हैं. इस दौरान कभी विचलित हुए बिना हमेशा अच्छे मूड में रहती हैं. वो बहुत ही समझदार हैं. हमारे जीवन और परिवार के लिए उनका महत्व बहुत ही अलग है.'' मेसी की ये बातें इस बात की तस्दीक करती हैं कि उनके जीवन में उनकी पत्नी का क्या महत्व है. वैसे भी किसी व्यक्ति की सफलता में उसके जीवनसाथी का बहुत अहम योगदान होता है. यदि सच्चा और सही जीवनसाथी मिल जाए तो जीवन स्वर्ग है, वरना नर्क बनने में देर नहीं लगती है.

fifa_650_121922070200.jpg

मेसी के बचपन का प्यार का हैं रोकुजो!

पिछले दिनों सोशल मीडिया पर 'बचपन का प्यार' गाना खूब वायरल हुआ था. इस गाने की वजह से छत्तीसगढ़ के एक छोटे से गांव के रहने वाले सहदेव को पूरी दुनिया जान गई थी. लेकिन मेसी के बचपन का प्यार रोकुजो हैं. दोनों की मुलाकात पांच साल की उम्र में अर्जेंटीना के रोसारियो में हुई थी. रोकुजो नेवल्स ओल्ड बॉय क्लब के एक मिडफील्डर प्लेयर की चचेरी बहन हैं, जो कि मेसी के अच्छे दोस्त थे. मेसी उनके घर पर डिनर के लिए आए तो वहां रोकुजो को देखकर आकर्षित हुए. इस तरह उन दोनों की मुलाकातें होने लगीं. इसी बीच मेसी ग्रोथ हार्मोन डेफिशिएंसी नामक एक गंभीर बीमारी से पीड़ित हो गए. डॉक्टरो ने कह दिया कि वो फुटबॉल नहीं खेल पाएंगे. क्योंकि इस बीमारी की वजह से शरीर का विकास रुक जाता है. हालांकि एक रास्ता था कि मेसी का अच्छे से ईलाज कराया जाए, लेकिन उसके लिए खर्च होने वाला पैसा उनका परिवार उठा पाने में नाकाम था.

मेसी की बीमारी ने रोकुजो से दूर किया

इस बात की जानकारी मिलने पर नेवल्स ओल्ड बॉय क्लब ने बार्सिलोना क्लब को सूचित किया. दरअसल, बार्सिलोना क्लब मेसी के खेल से काफी प्रभावित था. उन्हें अपनी टीम में शामिल करना चाहता था. बार्सिलोना क्लब उनके इलाज का सारा खर्च इस शर्त पर देने को तैयार हो गया कि वह यूरोप में ही बस जाएं और उनकी टीम के लिए खेलते रहें. इसके बाद साल 2000 में मेसी के परिवार ने क्लब की शर्त स्वीकार कर ली और यूरोप चले गए. उस वक्त मेसी की उम्र 13 साल की थी. इस तरह आठ साल तक साथ वक्त बीताने के बाद मेसी और रोकुजो एक-दूसरे से दूर हो गए. करीब पांच साल बाद साल 2005 में रोकुजो की सबसे करीबी दोस्त उर्सुला नॉट्ज़ की एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई. इस घटना की जानकारी मिलते ही मेसी अपनी दोस्त रोकुजो के पास चले आए. वो जानते थे कि इस हादसे का उनके दिमाग पर गहरा प्रभाव पड़ा है. ऐसे में वो उनको अकेले नहीं छोड़ना चाहते थे.

teenage_650_121922070413.jpg

एक हादसे ने दोनों की दूरियां खत्म कर दी

रोकुजो के करीबी दोस्त की मौत के बाद मेसी के साथ दूरियां खत्म हो गईं. दोनों के बीच नियमित बातचीत होने लगी. साल 2009 में मेसी और रोकुजो ने अपने रिश्ते को सार्वजनिक कर दिया. दोनों लिव इन रिलेशनशिप में साथ रहने लगे. इसी दौरान साल 2012 में उनके पहले बेटे थियागो का जन्म हुआ. साल 2015 में उनके दूसरे बेटे मातेओ का जन्म हुआ. दो बेटे पैदा हो जाने के बाद दोनों का लगा कि अब शादी कर लेनी चाहिए. इसलिए उन्होंने 30 जून 2017 में अपने गृहनगर कैसीनो में आयोजित एक भव्य समारोह में शादी कर ली. इसमें शकीरा ने भी परफॉमेंस दिया था. शादी के एक साल बाद ही उनके तीसरे बेटे सिरो का जन्म हुआ था. तीन बच्चों के पिता बनने पर मेसी ने कहा था, ''हम जीवन में कई दिशाओं से सीखते हैं. लेकिन बतौर इंसान, तीन बच्चों के पिता होने के बाद जीवन के प्रति मेरा नजरिया बदल गया. मेरी सोच बदल गई. इसने मुझे आगे बढ़ने में मदद की है.''

एंटोनेला रोकुजो मॉडल और बिजनेस वुमेन हैं

वैनिटी फेयर एस्पाना के अनुसार, एंटोनेला रोकुजो ने अर्जेंटीना के रोसारियो के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय से मानविकी और सामाजिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की है. इसके बाद दंत चिकित्सा में स्नातकोत्तर की पढ़ाई शुरू कर दी. हालांकि, पढ़ाई जब उनके और मेसी के बीच दूरी की वजह बनने लगी, तो उन्होंने बीच में ही छोड़ दिया. नवंबर 2016 में, उन्होंने डिजाइनर रिकी सरकनी के साथ एक मॉडलिंग कॉन्ट्रैक्ट साइन किया. साल 2017 में, रोकुजो और उनकी दोस्त सोफिया बलबी (फुटबॉल खिलाड़ी लुइस सुआरेज़ की पत्नी) ने अर्जेंटीना के फुटवियर ब्रांड सरकनी के लिए बार्सिलोना का बुटीक खोला था. रोकुजो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में केवल इंस्टाग्राम पर मौजूद हैं, जहां उनके 20 मिलियन फॉलोअर हैं. वहां वो नियमित रूप से अपने परिवार की तस्वीरें पोस्ट करती हैं. इसके साथ ही अपने मॉडलिंग करियर, फिटनेस फैशन लाइन्स और शू स्टोर का प्रचार करती हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय