New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मई, 2016 08:55 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

'मैं उनके सामने सिर झुकाता हूं, यह दबाव में खेली गई सबसे बेहतरीन पारियों में से एक है. इससे इस बहस पर विराम लग जाना चाहिए कि बेस्ट कौन है' ये तारीफ के शब्द दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कहे जाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली के हैं. कोहली ने जिसकी तारीफ की है उसका नाम है एबी डिविलियर्स, जी हां वही डिविलियर्स जिन्हें हर क्रिकेट फैन जानता है. कोहली की तारीफ अतिश्योक्ति नहीं है, जब आपकी टीम फाइनल में पहुंचने के लिए 159 रन के टारगेट के जवाब में महज 28 रन पर ही 5 विकेट गंवा दे और तब भी टीम जीत जाए तो मुंह से तारीफ ही निकलेगी.

डिविलियर्स ने यही कारनामा कर दिखाया और फिर पूरी दुनिया ही नहीं बल्कि खुद उस विराट कोहली ने डिविलियर्स को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज का खिताब डाला, जिन्हें खुद फैंस इसी खिताब से नवाजते हैं. अब थोड़ा सा डिविलियर्स की उस पारी के बारे में भी जान लीजिए.

डिविलियर्स के तूफान को रोकना नामुमकिनः

प्ले ऑफ में गुजरात लायंस ने आरसीबी को जीत के लिए 159 रन का टारगेट दिया. आरसीबी की जबर्दस्त बैटिंग लाइनअप को देखते हुए ये बहुत ही आसान लगा लेकिन धवल कुलकर्णी ने पावरप्ले में ही 4 विकेट झटकते हुए आरसीबी का स्कोर 28 रन पर पांच विकेट कर दिया, इनमें विराट कोहली का भी विकेट शामिल था, जोकि पिछली 51 टी20 पारियों में पहली बार डक पर पविलियन लौटे.

खैर, जब गुजरात को लगा कि मैच उनकी झोली में है तो एक छोर मजबूती से थामे एबी डिविलियर्स ने न सिर्फ गुजरात बल्कि पूरी दुनिया को दिखाया कि मुश्किल परिस्थितियों में भी शानदार बैटिंग कैसे की जाती है. डिविलियर्स ने महज 47 गेंदों पर 79 रन की नाबाद पारी खेलते हुए जीत गुजरात के जबड़े से छीन ली और साबित किया कि क्यों उन्हें दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज का खिताब दिया जाता है.

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स में से कौन बेहतर?

लेकिन कोहली ने डिविलियर्स को दुनिया का बेस्ट बल्लेबाज कहकर लंबे समय से चली आ रही उस बहस को फिर ताजा कर दिया कि दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कौन है? इस बात में कोई दो राय नहीं कि विराट कोहली और एबी डिविलियर्स दोनों ही इस युग के ही नहीं बल्कि क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं. दोनों के रिकॉर्ड उन्हें आसानी से सर्वकालिक महान बल्लेबाजों की सूची में जगह दिलाते हैं.

उनकी प्रतिभा, मैच जिताने का माद्दा, विरोधी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने की क्षमता, खुद पर भरोसा, इन चीजों की पूरी दुनिया कायल है. दोनों के ही दुनिया भर में लाखों फैंस हैं. लेकिन एक सवाल फिर भी अधूरा रह जाता है कि डिविलियर्स और कोहली में से बेस्ट कौन है? इस चर्चा के लिए दोनों के टेस्ट, वनडे और टी20 रिकॉर्ड पर एक नजर डालना जरूरी है.

टेस्ट में डिविलियर्स तो वनडे और टी20 में कोहली बेहतरः

32 वर्षीय एबी डिविलियर्स ने अब तक अपने 106 टेस्ट मैचों में 50.46 की औसत से 8074 रन बनाए हैं, जिनमें 21 सेंचुरी और 39 हाफ सेंचुरी शामिल हैं. तो वनडे में डिविलियर्स के नाम 200 वनडे में 54.56 की औसत से 8621 रन दर्ज हैं, जिनमें 24 सेंचुरी और 48 हाफ सेंचुरीज शामिल हैं. टी20 में डिविलियर्स ने71 मैचों में 23.58  औसत से 1368 रन बनाए हैं जिनमें 8 हाफ सेंचुरीज शामिल हैं.

virat_052516063240.jpg
विराट और डिविलियर्स में से बेहतर कौन? बहस जारी है!

अब नजर 27 वर्ष के विराट के रिकॉर्ड पर डालिए, विराट ने अब तक खेले गए अपने 41 टेस्ट मैचों में 44.02 की औसत से 2994 रन बनाए हैं, जिनमें 11 सेंचुरीज और 12 हाफ सेंचुरीज शामिल हैं. वहीं वनडे में 171 मैचों में 51.51 की औसत से 8016 रन बनाए है, जिनमें 25 सेंचुरी और 36 हाफ सेंचुरीज शामिल हैं. टी20 में विराट के नाम 43 मैचों में 58.60 की औसत से 1641 रन दर्ज हैं,  जिनमें 16 हाफ सेंचुरीज शामिल हैं.

संयोग से इस आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में टॉप दो पर यही दोनों बल्लेबाज हैं. कोहली ने अब तक 15 मैचों में सबसे ज्यादा 919 रन बनाए हैं तो वहीं डिविलियर्स के नाम 15 मैचों में 682 रन दर्ज हैं. टेस्ट वनडे और टी20 के रिकॉर्ड पर नजर डालने पर जो बात निकलकर सामने आती है वो ये कि टेस्ट मैचों में डिविलियर्स विराट से बीस नजर आते हैं लेकिन वनडे और टी20 में विराट डिविलियर्स पर भारी पड़ते हैं. टेस्ट में जरूर अभी विराट डिविलियर्स से कुछ कमतर नजर आते हैं लेकिन वह उम्र में उनसे 5 साल छोटे हैं और बहुत संभव है कि आने वाले वक्त में वह टेस्ट में भी उनसे बीस साबित हो जाएं. तो इनमें से बेहतर कौन है?

कोहली, ज्यादा महान हैं या डिविलियर्स?

इस सवाल का जवाब आसान नहीं है क्योंकि ये चर्चा हर युग के दो महान खिलाड़ियों को लेकर होती है. कभी सचिन और लारा को लेकर तो कभी सचिन और पॉन्टिंग को लेकर. क्रिकेट ही क्यों फुटबॉल में आज भी ये बहस जारी है कि पेले और माराडोना में ज्यादा महान कौन है. टेनिस में फेडरर और सम्प्रास और फिर फेडरर और नडाल तक की तुलना होती रही. अब मेसी और रोनाल्डो में कौन बेहतर है, इसका सटीक जवाब कोई दे सकता है क्या. मेसी की अपनी खूबियां हैं तो रोनाल्डो की अपनी. यानी एक ही युग के दो महान खिलाड़ियों में से किसी एक को बेहतर करार देना बेहद मुश्किल है.

विराट बड़े-बड़े शॉट्स की बजाय मैदानी शॉट्स बेहद ही खूबसूरत अंदाज में खेलते हैं तो डिविलियर्स विकेट चारो तरफ घूमकर अलग ही अंदाज में पावरपुल हिट्स लगाते हैं. लेकिन अलग स्टाइल में खेलने के बावजूद दोनों में ही एक जबर्दस्त समानता है कि दोनों को ही चुनौतियां, दबाव और विपरीत परिस्थियों में खेलना और अपनी टीम को हर हालात में जीत दिलाना बहुत पसंद है. गेंदबाजों को खौफजदा करने में दोनों ही बेजोड़ हैं. विपक्षी कप्तान की रणनीतियों को फेल करने में दोनो का ही कोई जवाब नहीं है.  

इन दोनों के फैंस के इनकी महानता को लेकर अपने दावे हैं. लेकिन एक बात तो तय है कि इन दोनों ही महान बल्लेबाजों ने अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट को और बेहतरीन खेल जरूर बनाया है. बाकी न अभी विराट का बल्ला रुकने वाला है न ही डिविलियर्स का, तो ये चर्चा आने वाले वर्षों में भी जारी रहेगी कि कोहली बेहतर हैं या डिविलियर्स?   

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय