New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अगस्त, 2016 05:56 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

रियो 2016 के लिए भारतीय समूह के गुडविल एम्बेसडर के रूप में चार लोगों का चयन किया था. इनमें सलमान खान, ए.आर. रहमान, सचिन तेंदुलकर और अभिनव बिंद्रा थे. उम्मीद थी की सलमान, रहमान जैसे लोगों के गुडविल एम्बेसडर बनाने से देश में इन खेलों के प्रति एक माहौल बनेगा और साथ ही ओलिंपिक में जाने वाले खिलाडियों को भी ये बेहतर करने के लिए उत्साहित करेंगे.

salman_650_081616051802.jpg
 सलमान खान

जहाँ एक तरफ सचिन रियो गए खिलाडियों के उत्साहवर्धन में कोई कसर नहीं छोड़ रहे तो वहीँ सुपरस्टार सलमान खान और म्यूजिक डायरेक्टर ए. आर. रहमान कहीं नजर नहीं आ रहे, जबकि अभिनव बिंद्रा भारतीय ओलिंपिक टीम के सदस्य भी हैं.

क्या केवल फिल्म प्रमोशन के लिए ली थी जिम्मेवारी?

सलमान खान को जब ओलिंपिक गुडविल एम्बेसडर बनाया गया था, तब उनकी फिल्म सुल्तान आने वाली थी. सुल्तान में सलमान खान एक रेसलर की भूमिका में थे. हालाँकि सलमान खान के ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने का कई लोगो ने विरोध भी किया था, मगर उस वक़्त सलमान खान ने काफी तत्परता दिखाते हुए खिलाडियों के संग कई कार्यक्रमों में भाग लिया और साथ ही खिलाडियों के लिए सोशल मीडिया के जरिये भी एक माहौल बनाने की कोशिश की. अभिनव बिंद्रा ने जब ट्वीट कर सलमान को ब्रांड एम्बेसडर बनने की बधाई दी तब सलमान ने भी अपने काम को बेहतर ढंग से करने का वायदा किया.

सलमान ने सोशल मीडिया के जरिये लगभग ओलिंपिक जाने वाले हर खिलाडी की तस्वीर पोस्ट करते हुए उन्हें चीयर करने की अपील की. 6 जुलाई को सुल्तान रिलीज़ हुई और इसने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के नए कीर्तिमान गढे, बस शायद इसके बाद ही सलमान खान ने अपने ब्रांड एम्बेसडर के रोल की भी इतिश्री समझ ली.

sachin_650_081616052506.jpg
 सचिन तेंदुलकर

ओलिंपिक में भारतीय अभियान की शुरुआत होने के बाद सलमान ने ना तो सोशल मीडिया के जरिये ना ही पब्लिक प्लेटफार्म पर अपनी उपस्थिति ब्रांड एम्बेसडर के रूप में दर्ज कराई है. दीपा कर्मकार के प्रदर्शन की तारीफ विश्व स्तर पर हो रही मगर सलमान इस बात से अनभिज्ञ नजर आ रहे हैं. इस वक़्त सलमान सोशल मीडिया पर अपने भाई सोहैल खान की प्रोडक्शन में आने वाली फिल्म "फ्रीकी अली" का जोर शोर से प्रमोशन करते दिखाई दे रहे हैं.

ए.आर रहमान का हाल और भी बुरा

ए.आर. रहमान जिन्होंने भारतीय दल के रियो जाने से पूर्व आयोजित कार्यक्रम में शरीक हुए थे, मगर उसके बाद रहमान ने शायद ही इस दिशा में कुछ पहल की हो. हाँ आज जरूर रहमान ने एक ट्वीट कर दीपा कर्मकार को उनके भविष्य के लिए शुभकामनायें दी हैं.

अगर बात करें रियो के एक और गुडविल एम्बेसडर सचिन तेंदुलकर की तो सचिन ने अपने इस रोल में भी अव्वल नजर आ रहे हैं.सचिन ने खुद रियो जाकर वहां भारतियों खिलाड़ियों से मुलाक़ात की साथ ही उन्हें बेहतर करने के लिए प्रेरित भी किया. इसके अलावा सचिन सोशल मीडिया पर भी खिलाडियों से जुड़े फोटो, विडियो पोस्ट करते रहते हैं.सचिन अक्सर ट्वीट के जरिये भी खिलाडियों को प्रोत्शाहित करते नजर आते हैं. अभी हाल ही में सचिन ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रियो गए खिलाडियों के उत्साहवर्धन करने की बात की थी, जिसके बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर रियो गए खिलाडियों का उत्साह बढ़ाया था.

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय