New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जुलाई, 2016 03:16 PM
धर्मेन्द्र कुमार
धर्मेन्द्र कुमार
  @dharmendra.k.singh.167
  • Total Shares

70-80 के दशक में जिस टीम के नाम से ही दुनिया के बल्लेबाज और गेंदबाज खौफ खाते थे. उसी देश की मौजूदा टीम के 4 खिलाड़ी का नाम भी आप शायद नहीं जानते होंगे.क्लाइव लॉयड, गैरी सोबर्स, विवियन रिचर्ड्स और ब्रायन लारा जैसे बल्लेबाज इनके साथ ही एंडी रॉबर्ट्स, माइकल होल्डिंग, मैल्कम मार्शल, कर्टली एम्ब्रोज और कॉर्टनी वाल्श जैसे गेंदबाज बार बार नहीं आते. मगर उस कैरिबियाई क्रिकेट को ऐसी नजर लगी है कि मौजूदा टेस्ट के खिलाड़ी को पहचानना भी मुश्किल है.

टीम के कप्तान हैं जैसन होल्डर जिन्होंने दर्जनों टेस्च मैच खेलें हैं और उन्हें इसका अनुभव है. ना ही वो डराने वाले गेंदबाज हैं और ना ही अपनी बल्लेबाजी से टीम को जीत दिला सकते हैं.

650_072116103449.jpg
जैसन होल्डर

क्रेग ब्रेथवेट, जो कि उपकप्तान हैं. वैसे तो ब्रेथवेट को 27 टेस्ट का अनुभव है. शायद आप क्रेग ब्रेथवेट के नाम से शर्तिया धोखा खा गए होंगे. दरअसल, वो कार्लोस ब्रेथवेट हैं, जो इसी साल हुई वर्ल्ड टी-20 चैंपियनशिप में वेस्‍ट इंडीज की जीत के हीरो बने हैं. वैसे आपको बता दें कि कार्लोस भी इस टीम में है मगर अनुभव महज 2 टेस्ट खेलने का है.

इस सीरीज से पहले वेस्ट इंडीज के 15 खिलाड़ियों ने मिलकर कुल 201 टेस्ट खेले हैं. और 64 टेस्ट खेलने वाले सैमुअल्स सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं. इनमें से 2 खिलाड़ियों का तो टेस्ट डेब्यू होना है और 4 के पास 5 से भी कम टेस्ट खेलने का अनुभव है.

मार्लोन सैमुअल्स इस टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं जो 64 टेस्ट खेल चुके हैं और नाम भी सफेद कपड़े की बजाय रंगीन जर्सी में ज्यादा कमाया है.डैरेन ब्रावो और देवेंद्र बिशु कुछ ऐसे नाम हैं जो आपने सुने होंगे. लेकिन इस टीम में एक भी ऐसा खिलाड़ी नहीं जिसे देखकर यह कहा जा सके कि ये तो मैचविनर है.

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में वेस्टइंडीज टीम आठवें नंबर पर है. इसके नीचे बांग्लादेश और जिम्बाब्वे है.

इनको तो 0-4 से हारना ही है...

खुद कप्तान होल्डर ने भी माना है कि उन्हें अपनी युवा टीम से ज्यादा उम्मीद नहीं है. खुद वेस्टइंडीज टीम मैनेजमेंट को भी होल्डर से ज्यादा उम्मीदें नहीं रखनी चाहिए. अब ऐसे में अगर विराट कोहली 4-0 का टारगेट रख रहे हैं तो उसमें क्या गलत है? हाल में टीम इंडिया का जिम्बाब्वे में जैसा वनडे और टी 20 सीरीज में मुकाबला हुआ है, वैसा ही वेस्‍टइंडीज की टेस्ट सीरीज में होने की उम्‍मीद है. बेदम-बेमजा. लेकिन जीत जहां भी मिले, उसका मजा अलग ही है. तो मजा लीजिए.

लेखक

धर्मेन्द्र कुमार धर्मेन्द्र कुमार @dharmendra.k.singh.167

लेखक आजतक स्पोर्ट्स डेस्क में एसोसिएट एक्‍जीक्‍यूटिव प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय