New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 सितम्बर, 2015 04:23 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

कोहली की युवा टीम इंडिया ने श्रीलंका की धरती पर वह 22 सालों से टेस्ट सीरीज जीत का सूखा खत्म करते हुए 1993 के बाद से टीम इंडिया को पहली टेस्ट सीरीज जीत दिला दी है. कोहली की यह युवा टीम 22 साल बाद वह कारनामा कर दिखाया है जोकि गांगुली, सचिन, कुंबले और धोनी जैसे कप्तान भी नहीं कर पाए.

यह जीत कई मायनों में यादगार है. भारत ने न सिर्फ 22 साल बाद श्रीलंका में कोई टेस्ट सीरीज जीती है बल्कि टीम इंडिया की विदेशी धरती पर चार सालों में मिली यह पहली टेस्ट सीरीज जीत है. साथ ही विराट कोहली की कप्तान के रूप में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत भी है.

भारत ने श्रीलंका की धरती पर 22 साल बाद कोई टेस्ट सीरीज जीती जबकि विदेशी धरती पर चार साल बाद टीम इंडिया को किसी सीरीज में जीत मिली है. विदेश में आखिरी बार 2011 में वेस्ट इंडीज को हराकर भारत ने टेस्ट सीरीज जीती थी.

टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ उसकी ही धरती पर 22 साल बाद पहली टेस्ट सीरीज जीत कर कई उल्‍लेखनीय रिकॉर्ड बनाए.

इस टेस्ट के कुछ महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स पर नजरः

1. भारत ने आखिरी बार 22 साल पहले 1993 में अजहरूद्दीन की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ उसके घर में 1-0 से टेस्ट सीरीज जीती थी.

2. भारत ने चार साल बाद विदेशी धरती पर कोई टेस्ट सीरीज जीती है. आखिरी बार 2011 में वेस्टइंडीज को हराया था.

3. इशांत शर्मा ने इस मैच में कुल 8 विकेट लिए, पहली पारी में उन्होंने 54 रन देकर 4 विकेट लिए जोकि भारत के किसी भी तेज गेंदबाज का श्रीलंका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

4. श्रीलंका की दूसरी पारी में ऐंजेलो मैथ्यूज को आउट करके इशांत ने अपने 65वें टेस्ट में अपने 200 टेस्ट विकेट पूरे किए.

5 भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट 1982-83 में चेन्नई में खेला गया था जोकि ड्रॉ रहा था.

6. भारत ने पहली बार टेस्ट सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका का दौरा 1985 में किया था और इस सीरीज को श्रीलंका ने 1-0 से जीत लिया था.

7. इससे पहले इन दोनों टीमों के बीच श्रीलंका में आखिरी टेस्ट सीरीज 2010 में खेली गई थी जिसमें टीम इंडिया को 2-0 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

8. भारत ने अब तक पहले श्रीलंका में खेले गए 21 टेस्ट मैचों में से 6 जीते, 7 हारे और इनमें से 8 ड्रॉ रहे हैं.

9. अब तक भारत और श्रीलंका के बीच कुल 38 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिनमें से भारत ने 16, जबकि श्रीलंका ने 7 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि 14 अन्य ड्रॉ रहे थे.

10. अजहरूद्दीन की कप्तानी में 1993 में श्रीलंका की धरती पर जीत हासिल करने के बाद से भारत सचिन, गांगुली, कुंबले और धोनी जैसे दिग्गजों की कप्तानी में खेलने के बावजूद श्रीलंका को उसकी धरती पर कभी हरा नहीं पाया.

ये रहे टीम इंडिया के स्टारः

पुजारा की जोरदार वापसीः लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर रहे चेतेश्वर पुजारा को जब विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार टेस्ट मैचों में खेलने का मौका मिला तो उन्होंने साबित किया कि क्यों उन्हें टीम इंडिया की 'नई दीवार' कहा जाता है.

इशांत शर्मा की धारदार बोलिंगः इशांत शर्मा ने अपनी कहर बरपाती गेंदों से श्रीलंकाई बल्लेबाजों को टिकने ही नहीं दिया. अपने ही विकेट पर श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने इशांत की तेज गेंदबाजी के सामने हथियार डाल दिए।

कोहली की कप्तानीः अपनी आक्रामक कप्तानी से उन्होंने साबित किया कि उनमें टीम इंडिया का अगला सौरभ गांगुली बनने की क्षमता है जो न सिर्फ घर में बल्कि विदेशों में भी टीम को जिताने का माद्दा रखता है.

#टेस्ट क्रिकेट, #इंडिया श्रीलंका, #विराट कोहली, टेस्ट क्रिकेट, इंडिया श्रीलंका, विराट कोहली

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय