New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 मई, 2016 06:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

उन्हें चुनौतियां इस कदर पसंद हैं कि वे जितनी बड़ी होती हैं उनका खेल उतना ही बेहतर होता चला जाता है. फिर चाहे वे अगले चार मैच जीतकर अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को क्वॉलिफाई कराने का हो या फिर हाथ में छह टांके लगे होने के बावजूद सेंचुरी जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाने का हो.

हर चुनौती इस खिलाड़ी के जज्बे के आगे छोटी पड़ जाती है और उसे रोक पाना किसी के लिए भी नामुमकिन सा हो जाता है. इस खिलाड़ी का नाम है विराट कोहली, जो इस साल ऐसी बैटिंग कर रहे हैं कि लोग उन्हें इंसान नहीं रन मशीन कह रहे हैं.

रन मशीन कोहली ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ीः

रविवार को दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ कोहली ने अपनी बैटिंग का जादू बरकरार रखते हुए एक और नाबाद हाफ सेंचुरी के साथ अपनी टीम को जीत दिलाई और प्लेऑफ में जगह सुरक्षित कर दी. इस पारी के साथ ही कोहली ने अपने नाम कुछ और रिकॉर्ड दर्ज कर लिए, जिनके बारे में जानकर आप भी उन्हें रन मशीन कहने लगेंगे.

लोग ऐसे कहें भी क्यों नहीं, आखिर इस साल टी20 में उन्होंने जो कारनामा किया है उस पर एकबारगी तो यकीन करना मुश्किल हो जाता है. इस साल विराट अब तक टी20 में 1533 रन बना चुके हैं, जोकि एक साल में टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले गेल के 1665 रन से महज कुछ ही कम है.

virat-kohli-650_052316062701.jpg
विराट कोहली किसी एक टी20 टूर्नामेंट में एक हजार रन बनाने वाला पहला बल्लेबाज बन सकते हैं

इतना ही नहीं वह अब इस साल टी20 में 17 हाफ सेंचुरी लगा चुके हैं और उन्होंने एक साल में टी20 में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाने के गेल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. गेल ने ये रिकॉर्ड 2012 में 16 हाफ सेंचुरीज लगाते हुए बनाया था.

कोहली इस आईपीएल में अब तक 10 हाफ सेंचुरी लगा चुके हैं और इसके साथ ही एक टी20 टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 9 हाफ सेंचुरी लगाने का इंग्लैंड के जेसन रे का रिकॉर्ड उन्होंने तोड़ दिया है. रे ने 2014 में नेटवेस्ट टी20 ब्लास्ट में 9 हाफ सेंचुरीज लगाई थी.

अब एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे कोहली!

विराट कोहली इस आईपीएल में अब तक 14 मैचों में 4 सेंचुरी और 10 हाफ सेंचुरीज की मदद से 91.90 की औसत और 152.40 के स्ट्राइक रेट से 919 रन बना चुके हैं. वह आईपीएल के इतिहास में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तो पहले ही अपने नाम कर चुके हैं. उन्होंने गेल और माइक हसी के 733 रन के रिकॉर्ड तोड़ा है. लेकिन अब विराट वह रिकॉर्ड बना सकते हैं जो आज तक कोई बल्लेबाज नहीं बना पाया है. अगर विराट इस टूर्नामेंट में अपने 1000 रन पूरे कर लेते हैं तो वह टी20 के एक टूर्नामेंट में 1000 रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज बन जाएंगे. 

विराट की टीम प्लेऑफ में पहुंच गई है, इसलिए उनकी टीम आरसीबी का कम से कम दो मैच खेलना तय हो गया. ऐसे में इस बात की संभावनाएं काफी ज्यादा है कि विराट इस रिकॉर्ड तक पहुंच जाएंगे.

विराट कोहली को रोक पाना इस टूर्नामेंट में किसी के भी बूते की बात नहीं रही है. वह अभी जिस तरह की फॉर्म में हैं उस देखते हुए अगर 29 मई को पहली बार आईपीएल का खिताब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की झोली में हो तो हैरान मत होइएगा!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय