New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मई, 2016 01:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा अपना आईपीएल डेब्यू शायद ही कभी भूल पाएं. आईपीएल के अपने पहले ही मैच में जम्पा का सामना रनों की बरसात करने वाले बल्लेबाज से हो गया. इस शानदार बल्लेबाज को रोक पाना जम्पा तो छोड़िए राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के कप्तान धोनी के लिए भी संभव न हो सका, जिन्हें क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन कप्तानों में गिना जाता है. नतीजा पुणे की टीम 191 रन बनाने के बावजूद मैच हार गई और जम्पा ने इस बल्लेबाज की तारीफों के पुल बांधते हुए कह दिया, 'वह मशीन की तरह खेल रहे हैं.'

यह बल्लेबाज और कोई नहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान और दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली हैं. जिन्होंने पुणे से जीत के लिए मिले 192 रन के विशाल लक्ष्य को महज 58 गेंदों में खेली गई अपनी नाबाद 108 रन की करिश्माई पारी से बौना बना दिया.

जम्पा का कहना गलत भी नहीं है, कोहली इस साल खासकर टी20 मैचों में जैसा खेले हैं, उससे तो यही लगता है कि वह इंसान नहीं बल्कि मशीन की तरह बैटिंग कर रहे हैं. इस आईपीएल में वह दो सेंचुरी जड़ चुके हैं और कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुके हैं. लेकिन फिर भी ऐसा लगता नहीं कि वह अभी रुकने वाले हैं. हर मैच के साथ उनकी रनों की भूख बढ़ती चली जाती है. अब अगर कोई बल्लेबाज इतनी शानदार क्रिकेट खेल रहा हो तो रिकॉर्ड तो खुद ब खुद बनेंगे ही. हुआ भी ऐसा ही और कोहली ने महान सचिन तेंडुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. आइए जानें अपनी बैटिंग से सबको मंत्रमुग्ध कर देने वाले इस क्रिकेटर ने किन नए प्रतिमानों को गढ़ा है.

तोड़ा सचिन का भी रिकॉर्ड: विराट कोहली की शानदार फॉर्म जारी है. इस आईपीएल सीजन में भी वह 500 रन का आंकड़ा पार कर चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने सचिन तेंडुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आईपीएल के इतिहास में एक कप्तान के तौर पर तीन सीजन में 500 रन का आंकड़ा छूने वाले वह पहले कप्तान बन गए हैं. इसस पहले दो सीजन में कप्तान के तौर पर 500 रन का आंकड़ा छूकर सचिन ने यह रिकॉर्ड बनाया था.

सचिन ने कप्तान के तौर पर 2010 में 618 रन और 2011 में 553 रन बनाते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था. वहीं विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर 2015 में 505 रन और 2013 में 634 रन बनाए थे. एक कप्तान के तौर पर एक सीजन में सबसे ज्यादा रन (634) बनाने का रिकॉर्ड भी कोहली के ही नाम दर्ज है. इसके अलावा वह 2011 में भी 557 रन बनाकार 500 से ज्यादा रन बनाने का कारनामा कर चुके हैं. यानी कोहली आईपीएल में अब तक चार बार एक सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाने का कारनाना कर चुके हैं.

virat-kolhi-650_050816010517.jpg
7 मई को पुणे के खिलाफ खेले गए मैच में विराट ने महज 58 गेंदों पर 8 चौकों और 7 छक्कों से सजी 108 रन की तूूफानी पारी खेली

पुणे के खिलाफ मैच में कोहली ने सेंचुरी बनाई जोकि इस सीजन में उनकी दूसरी सेंचुरी है. अब आईपीएल के एक सीजन में दो सेंचुरी बनाने वाले कोहली पहले कप्तान बन गए हैं. इस सीजन में उन्होंने अब तक आठ मैचों में 90.16 की जबर्दस्त औसत से 541 रन बनाए हैं. कोहली जिस तरह की फॉर्म में हैं उसे देखते हुए उनके रनों का ये ग्राफ कहां जाकर रुकेगा, कह पाना बड़ा मुश्किल है. विराट कोहली ने इस आईपीएल में महज 8 पारियों में ही 500 रन का आंकड़ा छू लिया और वह आईपीएल के एक सीजन में सबसे तेज 500 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम था, जिन्होंने 2009 में 9 पारियों में 500 रन का आंकड़ा छूआ था.

अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी धाकड़ बल्लेबाजी से छाप छोड़ते आए कोहली अब आईपीएल में भी छा गए हैं. इस साल आईपीएल में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर हैं. वह इस सीजन में दो सेंचुरी भी जड़ चुके हैं. अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माने जाने वाले कोहली फटाफट और ताबड़तोड़ क्रिकेट आईपीएल में तमाम बिग हिटर्स की मौजूदगी के बावजूद अपने नाम का डंका बजवाने में कामयाब रहे हैं, जो दिखाता है कि उनके अंदर कितनी काबिलियत है और क्यों उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है.  

इतनी शानदार बैटिंग के बावजूद जो बात कोहली को निराश कर रही होगी वह है उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का निराशाजनक प्रदर्शन शनिवार को पुणे पर शानदार जीत के बावजूद कोहली की टीम पॉइंट्स टेबल में सातवें नंबर पर है और वह अपने 8 में से सिर्फ 3 मैच ही जीत सकी है.

लेकिन अगर कोहली की यही फॉर्म अगर बरकरार रही तो 29 मई को अपने घरेलू दर्शकों के सामने आईपीएल की ट्रॉफी विराट के हाथों में ही होगी!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय