New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मार्च, 2016 10:31 AM
आरिज चंद्रा
आरिज चंद्रा
  @aariz.chandra
  • Total Shares

टी20 वर्ल्ड कप की खुमारी फैंस के सिर चढ़कर बोल रही है और इस बार का खिताब किसके सिर बंधेगा इसकी चर्चाएं भी जोरों पर हैं. हर क्रिकेट एक्सपर्ट की अपनी राय है लेकिन अगर आपको बताया जाए कि एक जगह इस वर्ल्ड की चैंपियन टीम का फैसला हो चुका है तो शायद आपको यकीन नहीं होगा.

लेकिन ऐसा हुआ है और यहां टीम इंडिया को चैंपियन बना दिया गया है. दरअसल ऐसा सट्टा बाजार में हुआ है और टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप जीतने के लिए सटोरियों की पहली पसंद के तौर पर उभरी है. आइए जानें सट्टा बाजार में कौन सी टीमें हैं जीत की दावेदार, कौन से खिलाड़ी हैं स्टार.

टीम इंडिया है सटोरियों की पहली पसंदः

टी20 क्रिकेट के आगाज के साथ ही सट्टा बाजार भी सज चुका है और टीम इंडिया सटोरियों की फेवरिट टीम है. इस टी20 वर्ल्ड कप एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का सट्टा लगेगा! हाल ही एशिया कप पर कब्जा जमाने वाली टीम इंडिया पर सटोरियों ने सबसे कम 3.3 रुपये का भाव लगाया है, यानि टीम इंडिया जीत की सबसे प्रबल दावेदार है.

इस लिस्ट में 6.4 रुपये के भाव के साथ ऑस्ट्रेलिया दूसरे जबकि 6.8 रुपये के भाव के साथ दक्षिण अफ्रीका तीसरे स्थान पर है. एशिया कप में भारत और बांग्लादेश के हाथों पिटने वाली पाकिस्तानी टीम को सटोरियों ने काफी कम भाव दिया है और उस पर 17 रुपये का भाव लगा है और वह चैंपियन बनने की संभावनाओं की लिस्ट में सातवें नंबर पर है. वैसे तो वैसे तो सटोरियों ने कुल 12 टीमों पर भाव लगाए थे लेकिन इनमें से आयरलैंड और जिम्बाब्वे की टीम टूर्नामेंट के टॉप-10 में क्वॉलिफाई करने से पहले ही बाहर हो चुकी हैं.  

आप ये जान लीजिए कि सट्टा बाजार में जिस टीम के जीतने की संभावना जितनी ज्यादा होती है उस पर उतना ही कम भाव लगता है. इसीलिए टीम इंडिया पर सबसे कम 3.3 रुपये का भाव और बांग्लादेश पर सबसे ज्यादा 44 रुपये का भाव लगा है. यानी अगर भारत पर आप एक रुपये का दांव लगाते हैं तो भारत के जीतने पर आप 3.3 रुपये जीत सकते हैं. सूत्रों की मानें तो भारत को लेकर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पर खतरा है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड मैच में चौंका सकते हैं.

ये है सट्टा बाजार में टीमों के भावः

भारत- 3.3 रुपये, ऑस्ट्रेलिया- 6.4 रुपये, दक्षि‍ण अफ्रीका-6.8 रुपये, इंग्लैंड- 9 रुपये, न्यूजीलैंड- 13.5 रुपये, वेस्ट इंडीज- 15.5 रुपये, पाकिस्तान- 17 रुपये, श्रीलंगा- 29 रुपये, बांग्लादेश- 44 रुपये, जिम्बाब्वे- 670 रुपये, अफगानिस्तान- 800 रुपये, आयरलैंड- 870 रुपये.

विराट कोहली बन सकते हैं मैन ऑफ द टू्र्नामेंट!

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली जितनी शानदार फॉर्म में हैं कि हर कोई उनसे वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा है. सट्टा बाजार भी कोहली पर सबसे ज्यादा दांव लगा रहा है और वह इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वालों बल्लेबाजों की लिस्ट में सटोरियों की पहली पसंद हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा, तीसरे पर डेविड वॉर्नर और चौथे पर धमाकेदार बैटिंग करने वाले एबी डिविलियर्स हैं.

इन बल्लेबाजों पर लगा है सबसे ज्यादा दांवः

विराट कोहली- 9 रुपये, रोहित शर्मा- 10 रुपये, डेविड वार्नर- 12.5 रुपये, एबी डिविलयर्स- 13 रुपये, क्विंटन डिकॉक- 15.5 रुपये, क्रिस गेल- 16.5 रुपये, केन विलियमसन- 20 रुपये, स्टीव स्मि‍थ- 22 रुपये.

कौन है सबसे फेवरिट गेंदबाजः

भारत में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में सटोरियों की पहली पंसद भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं. भारत में आयोजित होने के कारण सटोरियों ने इस वर्ल्ड कप मं ज्यादातर दांव स्पिनरों पर लगाया है. इस सूची में रवींद्र जडेजा दूसरे, इमरान ताहिर तीसरे, सैमुअल बद्री चौथे स्थान पर हैं. संयोग से ये चारों ही स्पिनर हैं.

इन गेंदबाजों पर लगा सबसे ज्यादा दांवः

आर. अश्विन- 10 रुपये, आर. जडेजा- 11.5 रुपये, इमरान ताहिर- 14.5 रुपये, सैमुअल बद्री- 15 रुपये, जॉश हैजलवुड- 15 रुपये, आदिल रशीद- 18 रुपये, क्रिस मौरिस- 21 रुपये, एल. मलिंगा- 21 रुपये.

सट्टेबाजों के खि‍लाफ पुलिस ने भी कसी कमरः

दूसरी ओर, मुंबई पुलिस ने भी एहतियातन सट्टेबाजी पर नजर टेढ़ी कर ली है. टीम इंडिया का पहला मैच न्यूजीलैंड से हो रहा है और उसके बाद भारत बनाम पाकिस्तान का मैच है. सटोरियों की मानें तो सिर्फ भारत बनाम पाकिस्तान के मैच में 300 करोड़ का सट्टा खेला जाएगा. भारत और पाकिस्तान के बीच 19 मार्च को होने वाला टी-20 विश्व कप मुकाबला धर्मशाला की जगह अब कोलकाता में खेला जाएगा. बहरहाल, मुंबई पुलिस ने भी बुकीज पर पैनी नजर बना ली है.

लेखक

आरिज चंद्रा आरिज चंद्रा @aariz.chandra

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय