New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मार्च, 2022 07:11 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

अभी दिन ही कितने हुए हैं? वो वक़्त सभी को याद है जब टीम इंडिया में सिर्फ दो लोगों यानी कप्तान कोहली और कोच रवि शास्त्री का सिक्का चलता था. सभी फैसले उनकी मर्जी पर होते थे. जो इनके फैसलों को सपोर्ट करता टीम में रहता वरना उसे बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता या फिर वो बेंच की शोभा बढ़ाता. लेकिन क्योंकि परिवर्तन सृष्टि का नियम है और ये बात क्रिकेट में भी लागू होती है इसलिए वक़्त बदला और आज जैसे हाल हैं कोच द्रविड़ के दिशा निर्देशों पर कप्तान रोहित कई बड़े फैसले ले रहे हैं और उन प्रतिभाओं को मौका दे रहे हैं जो अपनी परफॉरमेंस से न केवल इंडियन क्रिकेट को नयी ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं बल्कि जो नए कीर्तिमान भी स्थापित कर रहे हैं. ऐसे ही खिलाडियों में शुमार है श्रेयस अय्यर का. अय्यर अपनी परफॉरमेंस से टीम में अपनी जगह तो पक्की कर ही रहे हैं साथ ही जैसे उनका बल्ला चल रहा है उनकी तुलना टीम इंडिया के उन क्रिकेटर्स से हो रही है जो पूर्व में भारत के लिए इतिहास रच चुके हैं.

Rohit Sharma, Team India. Shreyas Iyer, Srilanka, Captain, Rahul Dravid, T20, Virat Kohli, Ravi Shastriकप्तान रोहित शर्मा ने अय्यर पर भरोसा किया और अच्छी बात ये रही कि अय्यर उस भरोसे पर खरे उतरे

जिक्र क्योंकि श्रेयस अय्यर का हुआ है तो ये बताना भी बहुत जरूरी है कि  टेस्ट टीम में नंबर 6 पर खेलने वाले अय्यर की जैसी आतिशी बैटिंग है उन्होंने इस आर्डर पर अपनी जगह पक्की कर ली है. बताते चलें कि आज जिस पोजीशन पर अय्यर खेल रहे हैं कभी वहां पर ऋषभ पंत का जलवा था. माना यही जा रहा है कि अगर परफॉरमेंस का लेवल यही रहा तो जल्द ही हमेशा के लिए नंबर 6 की पोजीशन पर अय्यर का कब्ज़ा रहेगा. 

श्रेयस के मामले में दिलचस्प ये कि उन्हें लेकर क्रिकेट एकस्पर्ट्स के भी अपने दिलचस्प तर्क हैं. जैसी बैटिंग स्टाइल है या ये कहें कि जिस अंदाज में श्रेयस का बल्ला आग उगलता है उनकी तुलना टीम इंडिया के हरफनमौला बल्लेबाज युवराज सिंह से हो रही है. अभी बीते दिनों ही अय्यर ने उस वक़्त लोगों को हैरत में डाल दिया था जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में रनों की बरसात की थी.

श्रेयस अय्यर ने 186 रन बनाए थे जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में भी बेमिसाल 204 रनों का योगदान दिया था. जिस तरह का फॉर्म अय्यर का चल रहा है कहना गलत नहीं है कि टीम इंडिया को अपना वो स्टार परफॉर्मर मिल गया है.

शायद आपको ये जानकार हैरत हो लेकिन सच यही है कि यदि अय्यर अपने बल्ले से आग उगल रहे हैं तो इसका सारा क्रेडिट कप्तान रोहित शर्मा को ही जाता है. ध्यान रहे रोहित शर्मा के कप्तान बनने के पहले तक अय्यर का क्रिकेट करियर धूल फांक रहा था. जिस वक़्त टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के हाथ में थी अय्यर को कम ही मौके दिए गए. कभी अय्यर टीम के अंदर होते तो कभी बाहर.

आज जब टीम को कप्तान के रूप में रोहित शर्मा मिले हैं अय्यर के टैलेंट की कद्र हो रही है और जैसी परफॉरमेंस है अय्यर खुद इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि उन पर भरोसा करके कप्तान और कोच ने कोई गलती नहीं की है. ध्यान रहे जल्द ही टी20 वर्ल्ड कप फिर ICC वर्ल्ड कप है ऐसे में श्रेयस की परफॉरमेंस खुद इस बात की पुष्टि कर दे रही है कि जल्द ही क्रिकेट के लिहाज से भारत के अच्छे दिन आने वाले हैं.

अब क्यों कि क्रिकेट में कोई भी चीज प्रिडिक्ट नहीं की जा सकती इसलिए बकामना यही है कि अय्यर का ये फॉर्म बरक़रार रहे और उनका बल्ला यूं ही आग उगलता रहे. अगले कुछ महीनों में ऑस्ट्रेलिया टी 20 विश्व कप की मेजबानी करेगा और जैसा फॉर्म है माना यही जा रहा है कि अय्यर युवराज सिंह की तर्ज पर टीम को ट्रॉफी दिला सकते हैं.

बहरहाल हम फिर इस बात को दोहराना चाहेंगे कि क्रिकेट जैसे खेल में न कुछ पूर्व नियोजित रहता है न पूर्व निर्धारित. सब कुछ निर्भर करता है खिलाड़ी के फॉर्म पर. जब तक फॉर्म बेहतरीन रहता है एक खिलाडी को कप्तान, कोच और टीम द्वारा हाथों हाथ लिया जाता है. फ़िलहाल अय्यर का फॉर्म अपने शीर्ष पर है जिसका बरकरार रहना उनके और टीम दोनों के लिए बहुत जरूरी है.  

ये भी पढ़ें -

'मिताली' से 'मंधाना' तक, पुरुष खिलाड़ियों के मुकाबले कितना फीस पाती हैं ये महिला क्रिकेटर

Shane Warne की 'लिक्विड डाइट' में ऐसा क्या था, जो मौत की वजह माना जा रहा है!

India vs Sri Lanka मैच के शोर के बीच सुर्खियों में ये तीन महिला क्रिकेटर कौन हैं? 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय