New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 नवम्बर, 2015 03:21 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

क्रिकेट इतिहास में जिन दो खिलाड़ियों की प्रतिद्वंद्विता ने बाकी सबको पीछे छोड़ा वह थी सचिन और शेन वॉर्न की क्रिकेट मैदान में भिड़ंत. दोनों ही अपने क्षेत्र में श्रेष्ठ और जब दो महान खिलाड़ियों के बीच श्रेष्ठता की जंग छिड़ती है तो परिणाम सचिन और वॉर्न के मुकाबले जैसी रोमांचकता के रूप में सामने आता है.

ये दोनों जब भी आमने-समाने हुए दुनिया ने सांसें थामकर उनका मैच देखा. इन दोनों ने भी कभी भी अपने प्रशंसकों को मायूस नहीं होने दिया और इसीलिए उनके मुकाबले क्रिकेट इतिहास की लिए किसी धरोहर सरीखे बन गए जो हमेशा क्रिकेट फैंस के जेहन में ताजा रहेंगे.

अब सचिन ने वॉर्न से मैदान में हुई जंग की यादों को संजोए एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है. इसमें सचिन वॉर्न और उनके बीच हुई यादगार भिड़ंत की यादें ताजा करते नजर आ रहे हैं. साथ ही वह यह भी कहते हैं कि आने वाले दिनों में भी जब भी ये दोनों मिलेंगे तो और भी यादें बनेंगी. आप सोचेंगे कि भला ये कैसे हो सकता है, जबकि अब तो दोनों ही क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

तो जनाब इस बात को संभव बनाया है इसी महीने अमेरिका में होने वाली क्रिकेट ऑल स्टार्स टी-20 टूर्नामेंट ने, जिसमें ये दोनों एकदूसरे के खिलाफ खेलते नजर आएंगे. इस सीरीज में तीन टी-20 मैच खेले जाएंगे और दो टीमों, सचिन ब्लास्टर्स और वॉर्न वॉरियर्स की भिड़ंत में सचिन-वॉर्न के अलावा रिकी पोंटिंग, सौरव गांगुली, ब्रायन लारा, वसीम अकरम, कर्टली एम्ब्रोस, वीरेंद्र सहवाग, मैथ्यू हेडेन, वीवीएस लक्ष्मण जैसे बीते दिनों के सुपरस्टार खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे.

देखें, सचिन ने दिलाई वॉर्न से भिड़ंत की यादः

सचिन ने जो वीडियो शेयर किया है उसमें दीवार में छह फ्रेम लगे हैं. पहले फ्रेम में ‘1992 सिडनी’ का जिक्र है, जब सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 148 रनों की जोरदार पारी खेली थी और वह मैच संयोग से वॉर्न का डेब्यू मैच था. दूसरे फ्रेम में ‘1998 चेन्नई’ का जिक्र है. इस मैच में भी सचिन ने वॉर्न समेत सभी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 155 रनों की जबर्दस्त पारी खेली थी.

तीसरे फ्रेम में ‘1998 शारजाह’ का जिक्र है, जिसे सचिन के करियर की सबसे यादगार सीरीज के तौर पर जाना जाता है. सचिन ने उस सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो दो सेंचुरी जड़ी उसे उनकी सबसे बेहतरीन वनडे पारियों में गिना जाता है. उस सीरीज में सचिन ने ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजी की ऐसी बखिया उधेड़ी थी जिसे दुनिया लंबे समय तक याद रखेगी, मजेदार बात ये है कि उस ऑस्ट्रेलियाई बोलिंग अटैक में शेन वॉर्न भी शामिल थे.

इसके बाद के तीनों फ्रेम खाली हैं, जिनमें अमेरिका में खेले जाने वाले क्रिकेट ऑल स्टार सीरीज के मैचों की तारीखों का जिक्र है (7 नवंबर, 11 नवंबर और 14 नंवबर को ह्यूस्टन, अमेरिका में). इन फ्रेमों के बारे में सचिन कहते हैं कि हम जब भी मिलेंगे तो ढेरों और और यादें बनाएंगे. जोकि नवंबर में इन दोनों के बीच होने वाली क्रिकेट ऑल स्टार्स टी-20 टूर्नामेंट के मैचों की भिड़ंत की ओर संकेत है. तो क्रिकेट फैंस! हो जाइए तैयार, दुनिया के दो सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों की जंग का गवाह बनने के लिए.

#सचिन तेंडुलकर, #शेन वॉर्न, #सौरव गांगुली, सचिन तेंडुलकर, शेन वॉर्न, सौरव गांगुली

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय