New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अक्टूबर, 2018 12:01 PM
बिजय कुमार
बिजय कुमार
  @bijaykumar80
  • Total Shares

कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अपने नेतृत्व में भारतीय टीम को दुबई में एशिया कप का विजेता बनाने वाले रोहित शर्मा को भविष्य में टीम के कप्तान के रूप में देखा जा रहा है. क्योंकि जितने भी कप्तानी के मौके उन्हें मिले हैं उनमें उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. साथ ही आईपीएल क्रिकेट में मुंबई इंडियन्स के कप्तान के रूप में भी उनका प्रदर्शन ठीक है. एशिया कप की जीत में उनकी कप्तानी में जो सबसे खास बात रही वो थी कि वो भी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह शांत दिखे और सोच समझ के साथ फैसले लेते रहे जिसे विशेषज्ञों और दर्शकों ने खूब सराहा.

ख़िताबी जीत के बाद उन्होंने कप्तानी को लेकर बयान दिया कि अगर भविष्य में कभी उन्हें यह जिम्मेदारी मिलती है तो वह इसके लिए तैयार हैं. जिसके बाद से ऐसा माना जा रहा है कि उन्हें भविष्य में कप्तानी मिल सकती है. वैसे भी तीनों फॉर्मेट में लम्बे समय तक कप्तानी करना विराट कोहली के लिए आसान नहीं होगा.

रोहित शर्मा, क्रिकेट, एशिया कप, सोशल मीडियाएशिया कप की जीत में रोहित शर्मा का धोनी वाला रूप शामिल है

कह सकते हैं कि एशिया कप में प्रदर्शन रोहित शर्मा के लिए बेहद खास रहा है. इसके बाद से ना सिर्फ उनकी टेस्ट टीम में वापसी की उम्मीद है बल्कि आईसीसी द्वारा जारी ताजा वनडे रैंकिंग में भी उन्हें फायदा मिला है. वो अब दुनिया के नंबर दो के बल्लेबाज बन गए हैं जबकि नंबर एक पर विराट कोहली का कब्जा है. ऐसा माना जा रहा है कि अब जहाँ कोहली पर शीर्ष स्थान को बनाये रखने की चुनौती होगी तो वहीं रोहित शीर्ष पर पहुंचने की कोशिश करेंगे. यह रोहित के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ रैकिंग है. उनके 842 अंक हैं जबकि कोहली 884 अंकों के साथ उनसे फ़िलहाल बहुत आगे हैं. बता दें कि एशिया कप में प्रदर्शन के दम पर शिखर धवन को भी फायदा हुआ है और वह अब पांचवें स्थान पर आ गए हैं, उनके 802 अंक हैं.

बात गेंदबाजी कि करें तो ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 797 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं. जबकि कुलदीप यादव 700 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. 788 अंको के साथ दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान के राशिद खान हैं. बता दें कि ऑल राउंडर खिलाड़ियों की सूची में राशिद खान 353 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं जबकि कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस श्रेणी में टॉप 10 में नहीं शामिल है. टीम रैंकिंग में टीम इंडिया इंग्लैंड के बाद दूसरे नंबर पर है.

ये भी पढ़ें-

वास्तव में मोद्रिच हैं बेस्ट फुटबॉल प्लेयर

क्या कम हो गया है भारत पाकिस्तान मैचों का रोमांच?

लेखक

बिजय कुमार बिजय कुमार @bijaykumar80

लेखक आजतक में प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय