New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जनवरी, 2016 02:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मुंबई के युवा क्रिकेटर 15 वर्षीय प्रणव धनावाडे ने एक पारी 1000 रन बनाकर इतिहास रच दिया. वे हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

ब्रायन लारा, गैरी सोबर्स और मैथ्यू हेडेन को भूल जाइए और मुंबई के एक अनजान से लड़के का नाम याद कर लीजिए. इसका नाम है प्रणव धनावाडे. इस लड़के ने मुंबई के अंडर-16 स्कूल टूर्नामेंट में एक ही पारी में एक हजार रन बनाकर नया इतिहास रच दिया है.

क्रिकेट की दुनिया में 100 रन यानी शतक, सेंचुरी, सैंकड़ा ही सबसे लैंडमार्क स्कोर माना जाता था. लेकिन मुंबई के रहने वाले प्रणव ने खेल पत्रकारों को यह सोचने के लिए मजबूर कर दिया है कि 10 सेंचुरी यानी हजार रन के लिए कौन सा शब्द इस्तेमाल किया जाए. खैर, अभी तो 'हजारी' से ही काम चलाते हैं. इस मुकाम तक पहुंचने का कमाल भी तो पहली बार ही हुआ है.

प्रणव न सिर्फ अंडर-16 बल्कि दुनिया में किसी भी उम्र और श्रेणी की क्रिकेट में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. मुंबई क्रिकेट असोसिएशन द्वारा आयोजित भंडारी कप इंटर-स्कूल टूर्नामेंट में केसी आर्य गुरुकुल स्कूल के खिलाफ केसी गांधी स्कूल के लिए खेलते हुए प्रणव ने वह कारनामा कर दिखाया जो क्रिकेट के इतिहास में कभी कोई बल्लेबाज नहीं कर सका.

सोमवार को प्रणव ने महज 199 गेंदों पर 78 चौकों और 30 छक्कों की मदद से 652 रन की नाबाद पारी खेली और क्रिकेट के सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर का 116 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था. इससे पहले यह रिकॉर्ड 1899 में इंग्लैंड के ऑर्थर कोलिंस के नाम था जिन्होंने जून 1899 में जूनियर हाउस मैच में 628 रन की पारी खेली थी जोकि क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी थी. लेकिन प्रणव ने सोमवार को 652 रन की पारी खेलते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था. प्रणव ने 652 रन की पारी के दौरान सबसे बड़े भारतीय व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ा था. यह रिकॉर्ड 2013 में पृथ्वी शॉ ने 546 रन की पारी खेलकर बनाया था. प्रणव ने अपनी इस शानदार पारी से अपनी टीम का स्कोर सोमवार को 1 विकेट पर 956 रन पर पहुंचा दिया था.

मंगलवार को प्रणव ने अपनी मैराथन पारी को आगे बढ़ाया और 323 गेंदों पर अपने 1000 रन पूरे कर लिए. यह कारनामा करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं. अपनी इस पारी में वह अब तक 127 चौके और 59 छक्के लगा चुके हैं और एक हजार रन बनाने के दौरान उन्होंने 327 के तूफानी स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. अपनी इस जबर्दस्त पारी की बदौलत प्रणव ने अपनी टीम का स्कोर 1400 रन के पार पहुंचा दिया, जोकि क्रिकेट इतिहास में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले 1926 में विक्टोरिया ने न्यू साउथ वेल्स के खिलाफ 1107 रन का स्कोर बनाया था.

टेस्ट और प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे बड़े स्कोर का रेकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम दर्ज है. लारा ने टेस्ट में 400 और प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 501 रन की पारी खेलकर यह रिकॉर्ड बनाया था. वनडे क्रिकेट में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड रोहित शर्मा (264) के नाम दर्ज है. टेस्ट और वनडे दोनों में ही सबसे बड़े टीम स्कोर का रिकॉर्डरिकॉर्ड श्रीलंका के नाम दर्ज है टेस्ट में लंका ने 1997 में भारत के खिलाफ 6 विकेट पर 952 रन बनाए थे जबकि वनडे में 2006 में नीदरलैंड्स के खिलाफ 9 विकेट पर 443 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय