New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मार्च, 2016 06:08 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पाकिस्तानी फैंस को आज भी उस दिन का इंतजार है जिसे मनाने का मौका उन्हें वर्ल्ड कप में कभी नहीं मिला. पाकिस्तानी फैन कभी भी अपनी टीम को भारत के खिलाफ जीत हासिल करते हुए नहीं देख पाए. एक-दो, पांच नहीं बल्कि यह इंतजार अब 24 साल लंबा हो चला है.

यही वजह है कि जब 19 मार्च को टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी तो एक बार फिर से हर पाकिस्तानी फैन यही दुआ करेगा कि उन्हें वर्ल्ड कप में टीम इंडिया पर पाकिस्तान की जीत का सपना पूरा हो जाए. लेकिन टीम इंडिया की शानदार फॉर्म को देखते हुए शायद ही पाकिस्तानी फैंस का यह सपना इस बार भी पूरा हो पाए. 2015 में खेले गए वर्ल्ड कप के दौरान पाकिस्तानी फैंस की इसी निराशा दिखाता स्टार स्पोर्ट्स का ऐड 'मौका-मौका' जबर्दस्त हिट हुआ था.

19 मार्च को टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान मुकाबले के पहले स्टार स्पोर्ट्स एक बार फिर से 'मौका-मौका' का नया ऐड लेकर हाजिर हुआ है, जोकि पाकिस्तानी फैन को यह याद दिलाता है कि पाकिस्तान की टीम कभी भी वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को हरा नहीं पाई है. रोचक बात ये है कि ऐसा न सिर्फ 50 ओवर के वर्ल्ड कप में हुआ है बल्कि टी20 क्रिकेट में भी हुआ है. वर्ल्ड कप में पाकिस्तान भारत से अब तक 10 बार हार चुका है.

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया से कभी नहीं जीत पाया है पाकिस्तानः

भारत और पाकिस्तान का अब तक 50 ओवर और टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप को मिलाकर कुल 10 बार आमना-सामना हुआ है और ये सभी मुकाबले टीम इंडिया ने जीते हैं. इनमें से 50 ओवर के वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों का 6 बार और टी20 वर्ल्ड कप में 4 बार आमना-सामना हुआ है और टीम इंडिया ने ये सारे मुकाबले जीते हैं.

वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों का पहला मुकाबला 1992 के वर्ल्ड कप में हुआ था और टीम इंडिया ने उस मैच को जीतकर एक ऐसे सिलसिले की शुरुआत की जो आज तक जारी है. उसके बाद भारत ने पाकिस्तान को 1996, 1999, 2003, 2011 और 2015 के वर्ल्ड कप में मात दी.

टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार दोनों का सामना 2007 में हुआ. पहले मैच में भारत ने मैच टाई होने पर पाकिस्तान को सुपरओवर में पीटा और इसके बाद फाइनल में भी पाकिस्तान पर 5 रन से रोमांचक जीत दर्ज करके वर्ल्ड कप भी जीत लिया. इसके अलावा टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 2012 और 2014 के टी20 वर्ल्ड कप में भी मात दी. इस बार होने वाला मुकाबला इन दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में पांचवीं भिड़ंत होगी.

2016 टी20 वर्ल्ड कप से पहले आया नया 'मौका-मौका'

पिछले साल आए मौका-मौका ऐड में कराची में एक युवा पाकिस्तानी फैन 1992 से लेकर 2011 तक पांच बार वर्ल्ड कप मुकाबलों में भारत के खिलाफ पाकिस्तानी टीम की जीत के जश्न को पटाखे फोड़कर मनाने को तैयार रहता है. लेकिन उसे यह मौका कभी नहीं मिल पाता. संयोग से 2015 के वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तानी टीम हार जाती है और पाकिस्तानी फैन का जीत का इंतजार-इंतजार ही रह जाता है.

2015 वर्ल्ड कप के लिए बना मौका-मौका ऐडः

इस नए मौका-मौका ऐड में भी वही पाकिस्तानी फैन एक बार फिर से अपनी टीम जीत की उम्मीद लगाए पाक कप्तान शाहिद अफरीदी से अपील करता है कि वे टीम इंडिया को हराएं, कम से कम उसके लिए न सही तो अब बड़े हो चुके उसके बेटे के लिए सही! अब पिछले मौका-मौका ऐड की तरह यह ऐड भी हिट हो रहा है.

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें पांचवीं बार आमने-सामने होंगी, अब यह देखना दिलचस्प होगा कि पाक फैंस को जीत का जश्न मनाने का मौका मिलेगा या ये उम्मीद इस बार भी इंतजार बनकर ही रह जाएगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय