New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जून, 2016 12:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जिम्बाब्वे दौरा शुरू होने से पहले इस बात की चर्चा जोरों पर थी कि धोनी की युवा टीम इंडिया इस दौरे पर क्या कमाल दिखा पाएगी. हरारे में खेले गए पहले वनडे के नतीजों ने ये तो साबित कर ही दिया कि धोनी की युवा टीम को कमतर आंकना कितनी बड़ी भूल है. 

हरारे में खेले गए पहले वनडे में टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 9 विकेट से रौंदकर इस दौरे की धमाकेदार शुरुआत की है. गेंदबाजी से लेकर बल्लेबाजी तक टीम इंडिया ने हर क्षेत्र में जिम्बाब्वे को कमतर साबित किया. पहले युवा गेंदबाजों ने टीम इंडिया को इस दौरे की शानदार शुरुआत दिलाई और जिम्बाब्वे को महज 168 रन पर ही रोक दिया. 

इसके बाद अपना पहला मैच खेल रहे केएल राहुल ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से इस मैच को एकतरफा बना दिया. राहुल को साथ मिला युवा अंबाती रायुडू का, इन दोनों ने टीम इंडिया को सिर्फ 1 विकेट के नुकसान पर मैच जिताकर दिखा दिया कि भारत की युवा टीम में कितना दम है.

टेस्ट मैचों में पहले ही अपनी धाक जमा चुके केएल राहुल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ इस मैच से वनडे क्रिकेट में पर्दापण किया और अपनी शानदार बैटिंग से वह कारनामा कर दिखाया जिसे, सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी नहीं कर पाए हैं. आइए जानें केएल राहुल का वह कारनामा और इस मैच में बने कुछ और रिकॉर्ड के बारे में.

केएल राहुल ने रचा इतिहासः

जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला वनडे खेलने केएल राहुल ने शतक जड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई. वह अपने पहले ही मैच में शतक बनाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इस तरह राहुल ने अपने नाम वनडे क्रिकेट का ऐसा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है, जोकि सचिन, गांगुली, द्रविड़ और कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी नहीं कर पाए हैं.

kl-rahul-650_061216123408.jpg
केएल राहुल अपने पहले ही वनडे मैच में शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं

केएल राहुल से पहले वनडे डेब्यू में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड रॉबिन उथप्पा के नाम दर्ज था, जिन्होंने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ 86 रन की पारी खेली थी. अपने पहले ही वनडे मैच में हाफ सेंचुरी बनाने वाले भी राहुल दूसरे भारतीय ओपनर हैं. यह कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा थे.

राहुल के साथ दूसरे छोर पर ओपनिंग के लिए उतरे करुण नायर का भी ये पहला वनडे मैच था, इस तर 1976 के बाद ये पहला मौका था जब वनडे में डेब्यू करने वाले दो भारतीय बल्लेबाजों ने ओपनिंग की. इससे पहले 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिलीप वेंगसरकर और पार्थसारथी शर्मा ने अपना वनडे डेब्यू करते हुए ओपनिंग की थी. हालांकि जहां राहुल सेंचुरी बनाने में सफल रहे तो वहीं नायर 20 गेंदों में सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हो गए.

इस पहले गेंदबाजी में भी टीम इंडिया ने कई रिकॉर्ड बनाए. इस मैच में भारतीय स्पिनर्स का इकॉनमी रेट 2.65 रहा, यह भारतीय स्पिनर्स का वनडे में नौवां सर्वश्रेष्ठ (जिस मैच में स्पिनर्स ने कम से कम 20 ओवर फेंके हों) प्रदर्शन है. भारतीय गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों को पहले 30 ओवरों में महज 91 रन बनाने दिए. यह पिछले 10 वर्षों में टीम इंडिया के गेंदबाजों द्वारा 30 ओवरों में खर्च किए गए सबसे कम रन हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय