New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 सितम्बर, 2015 07:41 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

उन्हें लाल बजरी का बादशाह कहा जाता है, फ्रेंच ओपन के इतिहास में उनसे ज्यादा दबदबे के साथ कोई और नहीं खेल सका. अब तक अपने दमदार शॉट्स से विरोधियों को आसानी से धूल चटाते आए 14 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल इस साल एक भी ग्रैंड स्लैम नहीं जीत पाए और इन चर्चाओं को पर लग गए कि क्या नडाल का सितारा डूब रहा है? क्या नडाल का जादू महज 29 साल की उम्र में ही खत्म होने लगा है?

10 साल में सबसे खराब प्रदर्शनः इस साल के अंतिम ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के तीसरे दौर में फैबियो फोगनानी से मिली हार के साथ ही नडाल इस साल एक भी ग्रैंड स्लैम नहीं जीत पाए. यह पिछले 10 सालों में पहला मौका है जब नडाल ने साल में एक भी ग्रैंड स्लैम न जीता हो. नडाल ने इस हार के बाद माना कि उनका प्रदर्शन इस साल पिछले एक दशक में सबसे खराब रहा है.

क्ले कोर्ट के बादशाह लेकिन वहां भी हारेः उन्हें टेनिस इतिहास में क्ले कोर्ट का सबसे बेहतरीन खिलाड़ी कहा जाता है. एक समय तो ऐसा था जब फ्रेंच ओपन में नडाल को हराना लगभग असंभव हो गया था. रोजर फेडरर जैसा महान खिलाड़ी भी लाल बजरी पर नडाल की बादशाहत को कभी चुनौती नहीं दे पाया. फ्रेंच ओपन का खिताब उन्होंने 2005 से लेकर 2014 के बीच 9 बार जीता. लेकिन इस साल फ्रेंच ओपन में भी उन्हें क्वॉर्टर फाइनल में नोवाक जोकोविच के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी.

चोट ने बिगाड़ा खेलः 2014 में नडाल को चोट के कारण ज्यादातर समय कोर्ट से दूर रहना पड़ा. उन्होंने 2015 में वापसी तो की लेकिन ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विम्बलडन और अब यूएस ओपन में से किसी में भी अपनी छाप छोड़ पाने में नाकाम रहे. नडाल की लगातार हार के बारे में टेनिस के दो सबसे बेहतरीन कोच लैरी स्टेफेंकी और निक बोलेटियेरी ने कहा कि नडाल को अपना पुराना दौर वापस पाने के लिए एक नए कोच की जरूरत है.

कम उम्र में ही बन गए महानः 2010 में महज 25 साल की उम्र में नडाल ने चारों ग्रैंड स्लैम जीतने का कारनामा करते हुए अपना करियर ग्रैंड स्लैम पूरा किया. वह अब तक 14 ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा जमा चुके हैं. इतनी कम उम्र में ही उनकी सफलता की कहानी परी कथा सरीखी लगती है.

विशेषज्ञों का मानना है कि भले ही यह साल नडाल के लिए बहुत खराब रहा हो लेकिन वह अभी महज 29 साल के हैं और वापसी कर सकते हैं. लेकिन इस साल के उनके निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए यह कतई आसान नहीं होगा. हो सकता है कि वह अगले साल फॉर्म में लौट आएं और कुछ और ग्रैंड स्लैम अपनी झोली में डाल लें, लेकिन शायद राफेल नडाल नाम के सितारे के डूबने की शुरुआत हो चुकी है!

#राफेल नडाल, #टेनिस, #फ्रेंच ओपन, राफेल नडाल, टेनिस, फ्रेंच ओपन

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय