होम -> स्पोर्ट्स

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 19 सितम्बर, 2020 04:08 PM
ओम प्रकाश धीरज
ओम प्रकाश धीरज
  @om.dheeraj.7
  • Total Shares

यूं तो क्रिकेट विश्व कप को क्रिकेट का महाकुंभ कहा जाता है, लेकिन इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में जब क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट यानी टी20 में जब एक ही सीरीज में आप अपने फेवरेट क्रिकेटर्स को छक्के लगाते और विकेट चटकाते देख लेते हैं तो वह आपके लिए क्रिकेट के महाकुंभ से कम नहीं होता. तो मोहतरम और मोहतरमाओं, आपके दिलों की धड़कनें बढ़ाने के साथ ही आपकी शाम रंगीन करने इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन यानी ड्रीम 11 आईपीएल 2020 का आज से आगाज होने वाला है, जिसमें करीब डेढ़ महीने तक आप आईपीएल की 8 टीमों के बीच रोमांचक मैच देखने के साथ ही अपनी फेवरेट टीम का हौसला आफजाई करते दिखेंगे. तो बस आज से डिज्नी हॉटस्टार या स्टार स्पोर्ट्स के साथ ही कई और ऐप आपकी शाम बनाते नजर आएंगे. इस बार कोरोना की वजह से आईपीएल भारत की बजाय संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित हो रहा है, जहां दुबई, अबु धाबी और शारजाह स्थित क्रिकेट ग्रांउड पर 60 आईपीएल मैच आयोजित होंगे और मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमें एक-दूसरे से दो-दो हाथ करती नजर आएंगी. आज यानी 19 सितंबर को चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच अबु धाबी स्थित शेख जाएद स्टेडियम में शाम 7:30 बजे आईपीएल 2020 का पहला मैच खेला जाएगा.

कोरोना संकट के कारण आईपीएल के इतिहास में ऐसा तीसरी बार हो रहा है, जब भारत की बजाय इस प्रतिष्ठित टुर्नामेंट को विदेश में आयोजित करना पड़ रहा है. साल 2009 के लोकसभा चुनाव की वजह से उस समय आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था. उसके बाद साल 2014 में लोकसभा चुनाव की वजह से यूएई में आईपीएल टुर्नामेंट कराना पड़ा था और अब कोरोना संकट की वजह से आईपीएल को संयुक्त अरब अमीरात में फिर से आयोजित किया जा रहा है. हालांकि, इस बार आईपीएल का स्वरूप काफी बदला-बदला सा नजर आएगा और पहली बार ऐसा होगा कि मैच के दौरान दर्शक नदारद होंगे. यानी खिलाड़ी मैदान में दिखेंगे, लेकिन हौसला आफजाई करने के लिए दर्शक स्टेडियम में नहीं होंगे. यूएई सरकार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और सावधानी बरतते हुए अपने यहां आईपीएल का आयोजन करा रही है, जहां भारत समेत अन्य देशों के प्रमुख खिलाड़ी बीते करीब एक महीने से बायो सिक्युरिटी बबल यानी कोरोना प्रतिरोधी सुरक्षा घेरे में अबु धाबी, दुबई और शारजाह में प्रैक्टिस कर रहे हैं. इस बार आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर ड्रीम 11 ने अपने नाम किया है, इसलिए आज इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण को ड्रीम 11 आईपीएल के नाम से जानेंगे. यहां जिक्र करना जरूरी है कि अगर आपके फोन में डिज्नी हॉटस्टार ऐप नहीं है तो आप अपने एयरटेल और जियो के रिचार्ज प्लान में भी सालाना सब्सक्रिप्शन लेकर डिज्नी हॉटस्टार के जरिये आईपीएल का आनंद उठा सकते हैं.

देश-विदेश के इन खिलाड़ियों से उम्मीदें

आईपीएल 2020 में जिस एक खिलाड़ी को लेकर फैंस को सबसे ज्यादा उम्मीद है, वो हैं चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी. कुछ दिनों पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले महेंद्र सिंह धोनी एक साल से ज्यादा समय के बाद पिच पर वापसी कर रहे हैं और उन्हें फिर से क्रिकेट ग्राउंड पर देखने के लिए दुनिया उतावली है. वहीं जिन बल्लेबाजों पर आईपीएल 2020 पर सबसे ज्यादा निगाहें टिकी हैं, उनमें मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा, सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विराट कोहली, किंग्स इलेवन पंजाब के केएल राहुल और आरबीसी के आरोन फिंच हैं. आईपीएल 2020 में गेंदबाजी से जो बॉलर कमाल दिखा सकते हैं, उनमें मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह, सनराइजर्स हैदराबाद के राशिद खान, दिल्ली कैपिटल्स के कसिगो रबादा, चेन्नई सुपरकिंग्स के इमरान ताहिर, कोलकाता नाइट राइडर्स के पैट कमिंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के एडम जंपा का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है. वहीं आईपीएल में जिन नवोदित खिलाड़ियों से दुनिया को उम्मीद है, उनमें राजस्थान रॉयल्स के यशस्वी जायसवाल, किंग्स इलेवन पंजाब के रवि बिश्नोई, सनराइजर्स हैदराबाद के प्रियम गर्ग, राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के देवदत्त पडिक्कल प्रमुख हैं.

आईपीएल की 8 टीमों के कप्तान करेंगे दो-दो हाथ

इस बार आईपीएल का विनर कौन होगा, इसपर अभी से अटकलें लगने लगी है और इसमें लोगों की उम्मीदें सबसे ज्यादा मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स पर टिकी हैं. ऐसे में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर बेहतरीन प्रदर्शन का दबाव जरूर होगा. हालांकि, ये दोनों ही खिलाड़ी दबाव में बेहतर खेल दिखाने के लिए जाने जाते हैं. वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली इस बार जरूर चाहेंगे कि वह आईपीएल का खिताब जीतकर बीते 12 साल के सूखे को आईपीएल ट्रॉफी की बारिश से तृप्त करें. वहीं दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर भी इस कोशिश में होंगे कि वह पहली बार आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम करें. बाकी कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक, सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान डेविड स्मिथ और किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल भी अपनी टीम के साथ बेहतरीन प्रदर्शन कर आईपीए 2020 का खिताब अपने नाम जरूर करना चाहेंगे. बाकी अगले करीब 50 दिन में होने वाले 60 मैचों के दौरान पता चल जाएगा कि यूएई में आयोजित आईपीएल के 13वें सीजन का खिताब किसके नाम होगा.

आईपीएल 2020 के दौरान अबु धाबी में 20 मैच, दुबई में 24 मैच और शारजाह में 10 मैच आयोजित होंगे. ये सभी लीग मैच हैं, जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल का आयोजन होना है. देखें किस दिन किन टीमों के बीच कहां और किस समय में आईपीएल 2020 के मैच खेलें जाएंगे:

-सितंबर 19 शनिवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच आईपीएल 2020 का पहला मुकाबला खेला जाएगा.

-सितंबर 20 रविवार को शाम 7:30 बजे दुबई में दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच दूसरा मैच खेला जाएगा.

-सितंबर 21 सोमवार को शाम 7:30 बजे दुबई में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच आईपीएल 2020 का तीसरा मुकाबला खेला जाएगा.

-सितंबर 22 मंगलवार को शाम 7:30 बजे शारजाह में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच चौथा मैच खेला जाएगा.

-सितंबर 23 बुधवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच पांचवां मैच खेला जाएगा.

-सितंबर 24 गुरुवार को शाम 7:30 बजे दुबई में किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच छठा मैच खेला जाएगा.

-सितंबर 25 शुक्रवार को शाम 7:30 बजे दुबई में चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच सातवां मैच खेला जाएगा.

-सितंबर 26 शनिवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आठवां मैच खेला जाएगा.

-सितंबर 27 रविवार को शाम 7:30 बजे शारजाह में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल 2020 का नौवां मैच खेला जाएगा.

-सितंबर 28 सोमवार को शाम 7:30 बजे दुबई में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस के बीच दसवां मैच खेला जाएगा.

-सितंबर 29 मंगलवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच 11वां मैच खेला जाएगा.

-सितंबर 30 बुधवार को शाम 7:30 बजे दुबई में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच 12वां मैच खेला जाएगा.

-एक अक्टूबर गुरुवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच 13वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 2 शुक्रवार को शाम 7:30 बजे दुबई में चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच 14वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 3 शनिवार को शाम 3:30 बजे अबु धाबी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2020 का 15वां मुकाबला खेला जाएगा.

-अक्टूबर 3 शनिवार को शाम 7:30 बजे शारजाह में दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच 16वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 4 रविवार को शाम 3:30 बजे शारजाह में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच 17वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 4 रविवार को शाम 7:30 बजे दुबई में किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 18वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 5 सोमवार को शाम 7:30 बजे दुबई में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स के बीच 19वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 6 मंगलवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच 20वां मुकाबला खेला जाएगा.

-अक्टूबर 7 बुधवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 21वां मुकाबला खेला जाएगा.

-अक्टूबर 8 गुरुवार को शाम 7:30 बजे दुबई में सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच 22वां मुकाबला खेला जाएगा.

-अक्टूबर 9 शुक्रवार को शाम 7:30 बजे शारजाह में राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच 23वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 10 शनिवार को शाम 3:30 बजे अबु धाबी में किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 24वां मुकाबला खेला जाएगा.

-अक्टूबर 10 शनिवार को शाम 7:30 बजे दुबई में चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच 25वां मुकाबला खेला जाएगा.

-अक्टूबर 11 रविवार को शाम 3:30 बजे दुबई में सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच 26वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 11 रविवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच 27वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 12 सोमवार को शाम 7:30 बजे शारजाह में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 28वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 13 मंगलवार को शाम 7:30 बजे दुबई में सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 29वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 14 बुधवार को शाम 7:30 बजे दुबई में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच 30वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 15 गुरुवार को शाम 7:30 बजे शारजाह में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच 31वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 16 शुक्रवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 32वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर17 शनिवार को शाम 3:30 बजे दुबई में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच 33वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 17 शनिवार को शाम 7:30 बजे शारजाह में दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 34वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 18 रविवार को शाम 3:30 बजे अबु धाबी में सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 35वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर18 रविवार को शाम 7:30 बजे दुबई में मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच 36वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 19 सोमवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच 37वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 20 मंगलवार को शाम 7:30 बजे दुबई में किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच 38वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 21 बुधवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच 39वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 22 गुरुवार को शाम 7:30 बजे दुबई में राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच 40वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 23 शुक्रवार को शाम 7:30 बजे शारजाह में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच 41वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 24 शनिवार को शाम 3:30 बजे अबु धाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच 42वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 24 शनिवार को शाम 7:30 बजे दुबई में किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच 43वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 25 रविवार को शाम शाम 3:30 बजे दुबई में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 44वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 25 रविवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच 45वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 26 सोमवार को शाम 7:30 बजे शारजाह में कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच 46वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 27 मंगलवार को शाम 7:30 बजे दुबई में सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच 47वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 28 बुधवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच 48वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 29 गुरुवार को शाम 7:30 बजे दुबई में चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 49वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 30 शुक्रवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच 50वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 31 शनिवार को शाम 3:30 बजे दुबई में दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच 51वां मैच खेला जाएगा.

-अक्टूबर 31 शनिवार को शाम 7:30 बजे शारजाह में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच 52वां मैच खेला जाएगा.

-नवंबर 1 रविवार को शाम 3:30 बजे अबु धाबी में चेन्नई सुपरकिंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच 53वां मैच खेला जाएगा.

-नवंबर 1 रविवार को शाम 7:30 बजे दुबई में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच 54वां मैच खेला जाएगा.

-नवंबर 2 सोमवार को शाम 7:30 बजे अबु धाबी में दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच 55वां मैच खेला जाएगा.

-नवंबर 3 मंगलवार को शाम 7:30 बजे शारजाह में सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच 56वां मैच खेला जाएगा.

इसके साथ ही 3 सेमीफाइनल और फिर फाइनल का आयोजन होगा.

IPL 2020, IPL 2020 In UAE, IPL 2020 Abu Dhabi

लेखक

ओम प्रकाश धीरज ओम प्रकाश धीरज @om.dheeraj.7

लेखक पत्रकार हैं, जिन्हें सिनेमा, टेक्नॉलजी और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय