New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 सितम्बर, 2017 08:42 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को लगातार तीन मैच हराकर वनडे सीरीज अपने नाम कर ली है. जबकि अभी भी सीरीज के दो मैच बाकी हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम पर क्लीन स्वीप का खतरा मंडरा रहा है. अगर भारतीय टीम ऐसा करने में सफल होती है तो यह विराट की टीम का लगातार दूसरा क्लीन स्वीप होगा. इससे पहले भारत ने श्रीलंका को सभी मैचों में मात दी थी. हालांकि भारत के जबरदस्त प्रदर्शन के बावजूद चर्चा इस बात की हो रही है कि क्या यह ऑस्ट्रेलियाई टीम ही कमजोर है?

ऑस्ट्रेलिया, क्रिकेटमहेंद्र सिंह धोनी और स्टीवन स्मिथहालांकि अगर भारत के दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलियाई टीम पर नजर दौड़ाएं, तो यह टीम भारतीय टीम से कहीं पर भी 19 नहीं ठहरती. और तो और इस टीम में खेलने वाले पांच से छह खिलाड़ी ऐसे हैं, जो 2015 की वर्ल्डकप विजेता टीम के भी सदस्य रहे हैं. अगर बात ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान की करें, तो इस टीम की कमान स्टीव स्मिथ के हाथों में है. जिन्हें विराट कोहली और जो रूट के साथ वर्तमान दौर के महान बल्लेबाजों की श्रेणी में रखा जाता है. टीम के ओपनर डेविड वार्नर और आरोन फिंच को दुनिया के बेहतरीन ओपनिंग जोड़ी के रूप में गिना जाता है. तो वहीं ग्लेन मैक्सवेल को दुनिया के किसी भी बॉलिंग अटैक को नेस्तनाबूत करने में महारत हासिल है.

ऑस्ट्रेलिया की बॉलिंग पर नजर दौड़ाएं तो यहां ऑस्ट्रेलिया अपने पूर्ववर्ती ऑस्ट्रेलिया टीम से कमजोर जरूर नजर आती है. लेकिन भारत से तुलना करने पर यह कमतर नहीं दिखती, क्योंकि भारतीय टीम में भी इस वक़्त नए और कम अनुभव वाले गेंदबाज खेल रहे हैं. मसलन युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के पास तो महज 10-10 वनडे खेलने का ही अनुभव है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया का इस साल का प्रदर्शन जरूर निराशाजनक रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने इस साल खेले 11 वनडे मैचों में 4 मैच जीते हैं. जबकि 4 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीं तीन मैचों में कोई नतीजा नहीं निकल सका. ऑस्ट्रेलिया को इस साल चारों जीत पाकिस्तान के खिलाफ ही मिली है. जबकि इस दौरान उसे न्यूज़ीलैण्ड और इंग्लैंड के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी है.

भारतीय क्रिकेट टीम, क्रिकेटभारतीय क्रिकेट टीमजबरदस्त लय में है भारतीय टीम

हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के उलट भारतीय टीम जबरदस्त फॉर्म में है. भारत ने 2017 में खेले गए 21 वनडे मैचों में से भारत ने 16 मैचों में जीत दर्ज की है. जबकि 4 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. इस दौरान भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी को छोड़ कर सभी सीरीज में जीत दर्ज की है. और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत, भारत की लगातार 6 सीरीज जीत भी है. भारत ने इस दौरान ज़िम्बाब्वे (2016), न्यूज़ीलैंड (2016), इंग्लैंड (2017), वेस्टइंडीज(2017), श्रीलंका (2017) के खिलाफ सीरीज जीती है. वर्तमान में भारतीय टीम टेस्ट और वनडे दोनों में ही रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर है.

भारतीय टीम के लिए सबसे अहम बात यह है कि भारत के तरफ से हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और मनीष पांडेय जैसे युवाओं ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और भारत की वर्तमान टीमों को देख कर यह कहा जा सकता है कि पेपर पर दोनों टीम बराबर ही हैं. हां, दोनों टीम के हालिया प्रदर्शन में जरूर जमीन आसमान का फर्क नजर आता है. लेकिन भारतीय टीम के अच्छे प्रदर्शन को यह कह कर कमतर नहीं किया जा सकता कि सामने वाली टीम ही ख़राब खेल रही है.

ये भी पढ़ें:-

टीम इंडिया को जिस आलराउंडर की तलाश थी वो मिल गया

सहवाग के कोच ना बन पाने का कारण 'सेटिंग' नहीं बल्कि ये है...

बुरा बोलो या भला, धोनी अब भी काम के हैं

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय