New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 नवम्बर, 2021 02:15 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दुनियाभर में मोबाइल गेम्स की बढ़ती लोकप्रियता की वजह से इसका बाजार अब अरबों डॉलर का हो चुका है. यह अब केवल मानसिक कसरत और मनोरंजन का जरिया नहीं रहा, बल्कि इसने कमाई के मामलों में कई कंपनियों को खरबपति बना दिया है. यही वजह है कि एक के बाद एक नए प्लेयर मोबाइल गेम्स के मैदान में उतर रहे हैं. इस फेहरिस्त में एक नया नाम शामिल हुआ है, नेटफ्लिक्स. अभी तक यह ओटीटी प्लेटफॉर्म फिल्मों और वेब सीरीज के लिए मशहूर है, लेकिन इसने मोबाइल गेमिंग सर्विस लॉन्च करके एक नया फीचर जोड़ लिया है. इसे आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रिलीज कर दिया गया है. जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

सबसे बड़ी बात ये है कि नेटफ्लिक्स मोबाइल गेमिंग सर्विस को ओटीटी सब्सक्रिप्शन के साथ ही दे रहा है. इसके लिए यूजर्स को अलग से फीस देने की जरूरत नहीं है. इसके लिए जरूरी फीचर नेटफ्लिक्स ने अपडेट कर दिए हैं, जिसके बाद आईओएस यूजर्स ऐप पर फिल्म और वेब सीरीज देखने के अलावा गेम भी खेल सकेंगे. इतना ही नहीं इन गेम्स को खेलने के दौरान यूजर्स को किसी भी तरह का ऐड भी नहीं दिखाया जाएगा. बस बच्चों के लिए एक समस्या है, क्योंकि वो इन गेम्स को एक्सेस नहीं कर पाएंगे. इसे केवल एडल्ट प्रोफाइल पर ही एक्सेस किया जा सकेगा. अपने प्रोफाइल तक बच्चों के पहुंच को रोकने के लिए यूजर्स को एक पिन सेट करना होगा.

netflix_650_111121083105.jpgनेटफ्लिक्स मोबाइल गेम्स आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लॉन्च हो चुका है.

Netflix ने लॉन्च किए ये 5 गेम्स

1. स्ट्रेंजर थिंग्स: 1984 (बोनसएक्सपी) Stranger Things: 1984 (BonusXP)

2. स्ट्रेंजर थिंग्स 3: द गेम (बोनसएक्सपी) Stranger Things 3: The Game (BonusXP)

3. शूटिंग हुप्स (फ्रॉस्टी पॉप) Shooting Hoops (Frosty Pop)

4. कार्ड ब्लास्ट (अमुजो एंड रोग्यु गेम्स) Card Blast (Amuzo & Rogue Games)

5. टीटर अप (फ्रॉस्टी पॉप) Teeter Up (Frosty Pop)

कैसे खेल सकते हैं Netflix के गेम्स

यदि आपको ये लग रहा होगा कि नेटफ्लिक्स के वर्तमान ऐप के जरिए ही आप इन पांचों गेम्स को खेल सकते हैं, तो आप गलत हैं. दरअसल, नेटफ्लिक्स ने अपने ओटीटी सब्सक्रिप्शन के साथ ही इन गेम्स को खेलने के लिए उपलब्ध तो कराया है, लेकिन इसे अलग से डाउनलोड करना पड़ेगा. इन्हें नेटफ्लिक्स ऐप के भीतर नहीं खेला जा सकता. गेम्स डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले नेटफ्लिक्स ऐप के 'Games' सेक्शन में जाना होगा. यहां जाकर आपको अपना पसंदीदा गेम चुनना होगा. इसके बाद जैसे ही उसे क्लिक करेंगे, वो सीधे Google Play Store पर रीडायरेक्ट कर देगा. यहां से आप गेम को डाउनलोड कर पाएंगे. इसके बाद नेटफ्लिक्स के ज़रिए इस पर लॉग इन करना होगा. लॉग इन होने के बाद आप इस गेम्स को आराम से खेल सकते हैं.

2024 तक 250 बिलियन होगी मार्केट वैल्यू

मोबाइल डेटा का एनालिसिस करने वाली कंपनी ऐप एनी के अनुसार गेमिंग इंडस्ट्री का रेवेन्यू 100 बिलियन डॉलर (लगभग 7.40 लाख करोड़ रुपए) का रहा. ऐप एनी की टियर डाउन रिपोर्ट के अनुसार 2020 में महामारी के बावजूद गेमिंग को पसंद करने वाले लगातार बढ़ रहे हैं. भारत दुनिया का गेमिंग में समय बिताने में सबसे आगे रहा है. साल 2019 में भारत में गेमिंग इंडस्ट्री की मार्केट वैल्यू 62 बिलियन थी. इसके साल 2024 तक 250 बिलियन से भी ऊपर तक पहुंच जाने की उम्मीद जताई जा रही है. मोबाइल गेमिंग के फैलते बाजार के साथ-साथ इस क्षेत्र ने रोजगार के भी अवसर पैदा किए हैं. युवा इस क्षेत्र में भविष्य बनाने के बारे में भी सोचने लगे हैं.

मोबाइल गेमिंग मामले में सबसे ऊपर चीन

यदि दुनिया के देशों की बात करें तो मोबाइल गेमिंग के मामले में सबसे ऊपर चीन है. चीन के टॉप-30 मोबाइल गेम्स ने बीते साल दुनियाभर में 9.24 बिलियन डॉलर (67 हजार करोड़ रुपए) की कमाई की थी. इसमें 1.06 बिलियन डॉलर (7 हजार करोड़ रुपए) की कमाई के साथ पबजी (PUBG) सबसे ऊपर रहा. हालांकि, बाद में यूजर्स डेटा चोरी की बात सामने आने के बाद इस गेम को भारत में बैन कर दिया गया था. इसके बाद कंपनी ने इसके भारतीय वर्जन को अलग से लॉन्च करने की बात कही थी. पिछले साल चीन ने दुनियाभर में 6.3 बिलियन डॉलर (45 हजार करोड़ रुपए) की कमाई की थी. इस तरह इन गेम्स की कमाई में 47 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

#नेटफ्लिक्स, #मोबाइल गेम्स, #PUBG, Netflix Mobile Games, How To Play Games On The Netflix Android App, How To Play Netflix Mobile Games

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय