New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अक्टूबर, 2015 06:57 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

अगर आपको पता चले कि भारत-साउथ अफ्रीका की सीरीज फिक्स थी तो आप शायद यकीन नहीं कर पाएंगे लेकिन सच यही है कि सीरीज शुरू होने से पहले ही भारत की हार फिक्स हो चुकी थी ! वो भी 5-0 से ! चौंकिए मत, यही सच है. आखिर कैसे टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने खुद ही यह सीरीज साउथ अफ्रीका के नाम कर दी और प्रशंसकों की उम्मीदों को धूमिल करते हुए भारत को सीरीज में हार की ओर धकेल दिया, जानिए कैसे पहले से ही फिक्स थी टीम की हार?

टीम में बंटवारा ले डूबा भारत कोः

आम तौर पर फिक्सिंग शब्द के मायने कुछ और होते हैं. यहां फिक्सिंग टीम बंटवारे को लेकर है. सीरीज शुरू होने से पहले ही खेमों में बंट चुके खिलाड़ी टीम इंडिया की हार तय कर चुके थे. और इस तरह टीम इंडिया की साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार पहले से ही फिक्स हो चुकी थी. दरअसल सीरीज शुरू होने से पहले ही टीम कथित तौर पर धोनी और विराट कोहली के खेमों में बंट चुकी थी. टीम इंडिया के ये दो खेमे एकदूसरे के खिलाफ ही खेलने लगे और अपनी ताकत साउथ अफ्रीका के खिलाफ लड़ने के बजाय आपस में ही लड़ने में जाया कर दी. यह बात पूरी सीरीज के दौरान टीम इंडिया के प्रदर्शन पर नजर दौड़ाने पर साफ नजर आती है. इसीलिए टीम सिर्फ व्यक्तिगत प्रदर्शनों के कारण तो मैच जीती लेकिन कभी भी एक टीम के रूप में खेलती और जीतती हुई नजर नहीं आई.

team-india-650_102515060921.jpg
ये भी पढ़े- आईचौक ने सीरीज शुरू होने से पहले ही 27 सितंबर को बता दिया था कि टीम इंडिया क्यों हारेगी...

साउथ अफ्रीका नहीं खुद को ही हराने में लगी रही टीम

इस सीरीज में भारत का हारना तो सीरीज शुरू होने से पहले ही तय हो चुका था. क्योंकि टीम को तो जीत के लिए खेलना ही नहीं था और वह तो एकदूसरे को ही हराने के खेल में लग गई थी. यही वजह है कि भारत इस पूरी सीरीज में कोई भी मैच टीम एफर्ट से नहीं जीत सका और कभी भी टीम एकजुट होकर खेलती नजर नहीं आई. बंटी हुई टीम के बिखरे हुए खेल ने साउथ अफ्रीका का काम आसान कर दिया. धोनी-कोहली जैसे इक्का-दुक्का व्यक्तिगत प्रदर्शनों को छोड़ दें तो टीम कभी भी साथ मिलकर भारत के लिए कोई मैच जीतती नजर नहीं आई, जबकि वहीं दूसरी ओर साउथ अफ्रीका के लिए न सिर्फ डिविलियर्स और डि कॉक बल्कि डु प्लेसिस, मोर्कल, स्टेन और रबादा ने भी जरूरत के समय शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. लेकिन यही बात भारत के संदर्भ में नहीं कही जा सकती है क्योंकि न सिर्फ बैटिंग बल्कि बॉलिंग के मोर्चे पर भी टीम पूरी तरह बिखरी नजर आई. यही वजह है कि दो मैच जीतने के बावजूद भी एक टीम के तौर पर एकजुट होकर अच्छा प्रदर्शन करने में टीम इंडिया नाकाम रही.

धोनी और कोहली अकेले चमकेटीम हारती रहीः

इस सीरीज के शुरू होने से पहले ही धोनी-कोहली के बीच विवाद और टीम के दो धड़े में बंटने के आरोप लग रहे थे. ये बात इस सीरीज में काफी हद तक दिखी भी और लगभग हर मौके पर टीम बंटी हुई नजर आई. जैसे टी-20 सीरीज गंवाने और फिर पहले वनडे में भी हार के बाद जब धोनी की आलोचना अपने चरम पर थी तो इंदौर वनडे में धोनी ने अकेले दम पर 92 रनों की पारी खेलते हुए टीम को जीत दिला दी लेकिन यहां भी धोनी को टीम के बाकी बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला और अकेले धोनी ही जीत के स्टार बनकर उभरे. यही हाल चेन्नई वनडे में मिली टीम की जीत में भी रहा, जहां विराट कोहली ने अकेले ही 138 रनों की धमाकेदार पारी खेली और उनके साथ अंजिक्य रहाणे ने भी अच्छी बैटिंग की. रहाणे को कोहली कैंप का खिलाड़ी माना जाता है. यानी जब धोनी की आलोचना हुई तो उन्होंने खुद को बचाने के लिए अपनी बैटिंग से इंदौर वनडे जिता दिया और इसके बाद जब कोहली पर जानबूझकर खराब बैटिंग करने और धोनी का साथ न देने का आरोप लगा तो उन्होंने चेन्नई में सेंचुरी जड़कर अपने आलोचकों को गलत साबित करने की कोशिश की. लेकिन खेमों में बंट चुके टीम के ज्यादातर स्टार खिलाड़ी पूरी सीरीज के दौरान फ्लॉप रहे, रोहित शर्मा को छोड़ दें तो, धवन से लेकर रैना तक बाकी बल्लेबाज अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे. बोलिंग में भी मोहित शर्मा हों या भुवनेश्वर, वे कभी भी मोर्कल और स्टेन जैसा प्रभाव नहीं छोड़ पाए. 

किसी मैच में ऐसा लगा ही नहीं कि पूरी टीम मिलकर मैच जीतने के लिए खेल रही है, बल्कि ऐसा लगा कि लोग एकदूसरे को कमतर साबित करने और खुद के लिए खेल रहे हैं. खासकर टीम के कप्तान और उपकप्तान का खेल तो कुछ ऐसा ही नजर आया. पूरी सीरीज के दौरान दोनों के बीच मनमुटाव के कारण टीम के बंटे होने की खबरें छाईं रहीं और सच में टीम बंटी हुई ही नजर आई. भले भारत इस सीरीज में दो मैच जीता लेकिन 'टीम इंडिया' यह सीरीज 5-0 से हारी है !

#टीम इंडिया, #दक्षिण अफ्रीका, #धोनी, टीम इंडिया, फिक्सिंग, साउथ अफ्रीका

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय